आईआईएम इंदौर ने पुलिस परिवार की महिलाओं को सिखाए आर्थिक आत्मनिर्भरता के गुर

  
Last Updated:  March 17, 2021 " 09:30 pm"

पुलिस परिवार की महिलाओं की आर्थिक आत्मनिर्भरता के लिए आयोजित की गयी प्रशिक्षण कार्यशाला।

इंदौर : पुलिस परिवार की महिलाओं की आर्थिक आत्मनिर्भरता को लेकर इंदौर पुलिस द्वारा भारतीय प्रबंध संस्थान इन्दौर (IIM Indore) व सामाजिक संस्था अर्थसंगिनि के सहयोग से प्रशिक्षण कार्यशाला अंतज्र्योति का आयोजन बुधवार 17 मार्च 2021 को पुलिस कंट्रोल रूम इंदौर में किया गया।
कार्यशाला का शुभारंभ निदेशक आईआईएम इंदौर प्रोफेसर हिमांशु राय के मुख्य आतिथ्य और डीआईजी इंदौर शहर मनीष कपूरिया की अध्यक्षता में हुआ।
पुलिस अधीक्षक पूर्व आशुतोष बागरी, पुलिस अधीक्षक पश्चिम महेशचंद्र जैन भी इस दौरान मौजूद रहे।आईआईएम इंदौर के नवीन राय, संस्था अर्थ संगिनि की शानू मेहता, स्मिता टूटेजा, अति. पुलिस अधीक्षक मुख्यालय मनीषा पाठक सोनी, अति. पुलिस अधीक्षक पश्चिम ज़ोन-1 प्रशांत चौबे सहित बड़ी संख्या में जिला पुलिस व पीटीसी इंदौर के पुलिस परिवार की महिलाएं और युवतियों ने इस कार्यशाला में भाग लिया।

महिलाओं की उद्यमशीलता को मिलेगा बढ़ावा।

डीआईजी मनीष कपूरिया ने इस मौके पर कहा कि, पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार यह प्रशिक्षण कार्यक्रम इन्दौर पुलिस परिवार के लिये आयोजित किया गया है। आईआईएम जैसा संस्थान हमारा मार्गदर्शन कर रहा है, यह हमारे लिये सौभाग्य की बात है। इस कार्यशाला के जरिए पुलिस परिवार की महिलाओं की आर्थिक आत्मनिर्भरता को ध्यान में रखते हुए वित्तीय प्रबंधन के साथ ही उनकी उद्यमशीलता को बढ़ावा देने का भी प्रयास किया जा रहा है।

पुलिस परिवार की महिलाएं बने आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर।

इस अवसर पर आईआईएम इंदौर के निदेशक हिमांशु राय ने कहा कि आईआईएम अपने सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत अर्थसंगिनी संस्था के साथ मिलकर पुलिस परिवार की महिलाओं में वित्तीय साक्षरता विकसित करने के लिए यह प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित कर रहा है। उन्होनें कहा कि वहीं घर, परिवार व देश सच्चे अर्थो में आत्मनिर्भर है, जिसकी महिलाएं भी जीवन के हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर हों, जब महिलाएं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर व सुदृढ़ होंगी तो वह घर व देश आर्थिक रूप से ज्यादा उन्नत होगा। उन्होंने कहा कि महिलाएं जब अपने घर की सभी व्यवस्थाओं व उन्नति का उत्तरदायित्व इतने अच्छें से निभाती हैं तो उन्हें अपने स्वयं के विकास के प्रति भी उतना ही जागरूक रहने की आवश्यकता है।

आर्थिक आत्म निर्भरता और वित्तीय प्रबंधन के सिखाए गुर।

प्रोफेसर हिमांशु राय, शानू मेहता और स्मिता टूटेजा ने पुलिस परिवार की महिलाओं को बताया कि वे किस प्रकार आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन सकती हैं और वित्तीय प्रबंधन कर घर के बजट को और सुचारू रूप से चला सकती हैं। इससे वे अपनी बचत को भी बढ़ा सकती हैं। नवीन राय ने महिलाओं को स्वयं की ताकत पहचानने के साथ ही आय के साधनों को बढ़ाने के लिये अपनी रूचि के हिसाब से छोटे छोटे लघु उद्योग लगाने हेतु प्रेरित किया। नवीन राय ने महिलाओं को वित्तीय प्रबंधन के तरीके बताते हुए अपने उत्पादों के लिए किस प्रकार बाजार स्थापित करें इसके भी गुर बताए। अन्य विषय विशेषज्ञों ने भी महिलाओं को कहा कि आप सभी गृहिणी होने के साथ एक कुशल प्रबंधक भी हैं। इस गुण को अपने लिए और परिवार की आर्थिक उन्नति के लिये उपयोग करते हुए आर्थिक आत्मनिर्भर बनने की दिशा में कदम बढ़ाएं।

कार्यक्रम का संचालन अति. पुलिस अधीक्षक प्रशांत चौबे द्वारा किया गया। आभार पुलिस अधीक्षक पश्चिम महेशचंद्र जैन ने माना।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *