आईडीसीए ने वेंकटेश और आवेश सहित क्रिकेट की 5 हस्तियों को किया सम्मानित

  
Last Updated:  March 13, 2022 " 08:06 pm"

इंदौर : इंदौर डिवीजन क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा रविवार को निजी होटल में आयोजित समारोह में इंदौर निवासी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी वेंकटेश अय्यर और आवेश खान सहित क्रिकेट में विशिष्ट उपलब्धियां हासिल करने वाले 5 लोगों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया थे। अध्यक्षता आईडीसीए के अध्यक्ष कैलाश विजयवर्गीय ने की।

इनका किया गया सम्मान।

कार्यक्रम में वेंकटेश अय्यर की अनुपस्थिति में उनका सम्मान एमपीसीए के सचिव परमिंदर सिंह और आवेश खान का सम्मान उनके माता- पिता ने सिंधिया और विजयवर्गीय के हाथों ग्रहण किया। सम्मान स्वरूप उन्हें शॉल, श्रीफल और स्मृतिचिन्ह भेंट किए गए। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग करने वाले बीसीसीआई अम्पायर समिति के सदस्य सुधीर असनानी, बीसीसीआई की टेक्निकल समिति के सदस्य अमिताभ विजयवर्गीय और एमपीसीए का बीसीसीआई में प्रतिनिधित्व करने वाले राजू सिंह चौहान का भी सिंधिया और विजयवर्गीय ने सम्मान किया। वेंकटेश और आवेश सहित सभी सम्मानित व्यक्तियों पर बनाई गई लघु फिल्में भी इस अवसर पर प्रदर्शित की गईं।

इंदौर के क्रिकेट को होलकर कालीन ऊंचाई पर ले जाएंगे।

इस मौके पर अपने विचार रखते हुए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि उनके पिता स्व. माधवराव सिंधिया का आईडीसीए और एमपीसीए से आत्मीय रिश्ता रहा है। उनके साथ मैं बचपन से ही इंदौर में क्रिकेट मैच देखने आया करता था। ऐसे में आईडीसीए के साथ मेरा भी रिश्ता बरसों से रहा है। सिंधिया ने कहा कि देश में क्रिकेट की कोई नर्सरी है तो वह इंदौर है।आईडीसीए की गौरवमयी विरासत रही है। कर्नल सीके नायडू, मुश्ताक अली, मेजर जगदाले, चंदू सरवटे जैसे पुराने खिलाड़ी केवल इंदौर व मप्र ही नहीं भारतीय क्रिकेट की सर्वकालिक धरोहर हैं। नरेंद्र हिरवानी, अमय खुरासिया जैसे खिलाड़ियों ने इस गौरवमयी परंपरा को आगे बढाया।अब नमन ओझा, आवेश खान और वेंकटेश अय्यर जैसी नई पौध इंदौर व मप्र का नाम राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन कर रही है।

क्रिकेट को बढ़ावा देने में होलकर राजपरिवार का बड़ा यगदान।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि होलकर रियासत और राजपरिवार ने क्रिकेट और खिलाड़ियों को हमेशा प्रोत्साहन दिया। हरतरह से उनकी मदद की। होलकर राजपरिवार की बदौलत ही आईडीसीए और एमपीसीए अस्तित्व में आए।

आईडीसीए ने कैलाशजी के नेतृत्व में अच्छा काम किया।

सिंधिया ने कहा कि एक अच्छा लीडर वही होता है जो अपनी टीम को सक्षम नेतृत्व प्रदान करे और उन्हें बेहतर काम के लिए प्रेरित करें। कैलाश विजयवर्गीय ने क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए मूलभूत सुविधाएं और आवश्यक संसाधन जुटाकर उन्हें बेहतर खिलाड़ी बनने का जो अवसर प्रदान किया है, उसके लिए वे बधाई के पात्र हैं।

एमपीसीए जल्द मुहैया कराएगा नया क्रिकेट ग्राउंड।

सिंधिया ने भरोसा दिलाया कि एमपीसीए खिलाड़ियों की जरूरत को देखते हुए नया क्रिकेट ग्राउंड विकसित करने का प्रयास कर रहा है। जल्द ही ये प्रयास मूर्त रूप ले लेगा।

मप्र की महिला टीम भी कर रहीं श्रेष्ठ प्रदर्शन।

सिंधिया ने कहा कि मप्र की अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम भी जोरदार खेल का प्रदर्शन कर रही है। मप्र की पूजा वस्त्राकार भारतीय टीम में जगह बना चुकी है। आने वाले समय में कई महिला खिलाड़ी भारतीय महिला टीम का हिस्सा बन सकती हैं।

अच्छे मैदानों की जरूरत।

इसके पूर्व आईडीसीए अध्यक्ष कैलाश विजयवर्गीय ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की तारीफ करते हुए इंदौर व मप्र में क्रिकेट के विकास में उनके योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि आईडीसीए की बागडौर संभालने के बाद उन्होंने जिमखाना सहित अन्य मैदानों की दशा सुधारने के साथ खिलाड़ियों को सभी जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने की दिशा में कदम उठाए। उन्होंने कहा कि वेंकटेश और आवेश खान की तर्ज पर आने वाले समय में इंदौर के और भी खिलाड़ी भारतीय टीम में अपना स्थान बनाने में सफल होंगे। विजयवर्गीय ने कहा कि खिलाड़ियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मैदानों की कमीं महसूस होने लगी है। एमपीसीए के सहयोग से हम और भी मैदान क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए तैयार करने का प्रयास कर रहे हैं।

इस मौके पर जिमखाना मैदान की दशा सुधारकर उसे बेहतर स्वरूप देने में अहम भूमिका निभाने वाले आईडीसीए चेयरमैन संजय लुणावत और चंदू शिंदे को भी सिंधिया के हाथों सम्मानित किया गया।

इंदौर के क्रिकेट इतिहास और आईडीसीए के क्रिकेट व खिलाड़ियों के उत्थान पर केंद्रित डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म का प्रदर्शन भी इस अवसर पर किया गया।

प्रारम्भ में स्वागत भाषण आईडीसीए के सचिव देवाशीष निलोसे ने दिया। उन्होंने आईडीसीए के कार्यों पर भी प्रकाश डाला।अतिथि स्वागत संजय लुणावत, चंदू शिंदे और देवेंद्र परमार ने किया। कार्यक्रम का संचालन सुशीम पगारे ने किया।

कार्यक्रम में एमपीसीए के अध्यक्ष अभिलाष खांडेकर व अन्य पदाधिकारी, पूर्व खिलाड़ी, आईडीसीए के सदस्य और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *