आदर्श सड़क पर लोगों ने टिफिन पार्टी का उठाया लुत्फ, तीन जनवरी को होगा लोकार्पण

  
Last Updated:  December 25, 2019 " 03:08 pm"

इंदौर : (राजेन्द्र कोपरगाँवकर) स्वच्छता में हैट्रिक लगा चुके इंदौर शहर ने लगातार चौथी बार देश का सबसे साफ- सुथरा शहर होने का तमगा हासिल करने की ओर मजबूती के साथ अपने कदम बढ़ा दिए हैं। हर बार कुछ नया करने की जिजीविषा इस शहर ने दिखाई है। यहां के जनप्रतिनिधि, अधिकारी- कर्मचारी और बाशिंदे इस मामले में एकजुट हो जाते हैं। इस बार इंदौर ने वो मापदंड स्थापित किया है जो पूरे देश के लिए अनूठा और अनुकरणीय है। यहां की नगर निगम ने कई खूबियों से युक्त आदर्श सड़क विकसित की है। करोड़ों की लागत से विकसित इस सड़क पर बुधवार को टिफिन पार्टी आयोजित की गई।

आम और खास सभी ने सड़क पर बैठकर लिया टिफिन पार्टी का मजा।

इंदौर के वार्ड क्रमांक 44 के पार्षद हैं दिलीप शर्मा। उनकी जिद थी कि उनके वार्ड में एक ऐसी आदर्श सड़क विकसित करें जो हर मापदंड पर खरी उतरे और विश्वस्तरीय हो। अपनी इस जिद को उन्होंने हकीकत में साकार कर दिखाया। यही नहीं इसमें एक और नया आयाम जोड़ते हुए उन्होंने शहर के तमाम लोगों और जनप्रतिनिधियों से इस सड़क पर टिफिन पार्टी मनाने की अपील की। बुधवार को पार्षद दिलीप शर्मा के आग्रह पर शहर के लोग घरों से टिफिन लेकर परिवार सहित पहुंच गए। इंदौर की महापौर मालिनी गौड़, सांसद शंकर लालवानी, क्षेत्रीय विधायक महेंद्र हार्डिया, बीजेपी के नगर अध्यक्ष गोपी नेमा, गौरव रणदिवे, अंजू माखीजा, पद्मा भोजे, सूरज कैरो सहित अन्य जनप्रतिनिधि, राजनेता और विशिष्टजन भी इनमें शामिल थे। आमतौर पर घर और बड़े- बड़े रेस्टोरेंट्स में ही लन्च- डिनर करनेवाले लोग भी आदर्श सड़क पर बैठकर घर से लाए खाने का लुत्फ उठाते नजर आए। बड़ी तादाद में महिलाएं और युवा भी टिफिन पार्टी में भागीदारी जता रहे थे। किसी के मन में कोई संकोच नहीं था। खास तौर से घरों से लाई गई डिश को बांटकर खाने की जैसे होड़ मची थी। खाने का मजा लेने के साथ सेल्फी लेने का सिलसिला भी चल रहा था।

2 सड़कों का आदर्श सड़क के बतौर किया था चयन।

महापौर मालिनी गौड़ ने बताया कि स्वच्छता में चौका मारने की कवायद के साथ शहर की दो सड़कों को आदर्श सड़क के रूप में विकसित करने की हमने पहल की थी। उसमें से एक सड़क का काम पूरा हो गया है। पूर्व सीएम शिवराज सिंह ने यह इच्छा जताई थी जिसे हमने अंजाम तक पहुंचाया। महापौर ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत किये जा रहे कार्यों का उल्लेख करते हुए दावा किया कि देश में इस प्रोजेक्ट पर सबसे तेजी से काम इंदौर में हो रहा है।

जनवरी में सांसदों का दल करेगा निरीक्षण।

सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि इंदौर में विकसित की गई आदर्श सड़क समूचे देश में अपनी तरह की अनूठी है। इस सड़क और स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत किये जा रहे कार्यों का निरीक्षण करने सांसदों का दल जनवरी माह में इंदौर आ रहा है। इस दल में सभी पार्टियों के सांसद शामिल होंगे।

इंदौर ने पेश किया उदाहरण।

बीजेपी नगर अध्यक्ष गोपी नेमा ने कहा कि हमारे घरों का किचन जितना साफ- सुथरा होता है इंदौर की आदर्श सड़क उतनी ही साफ- सुथरी है जहां हम बैठकर खाना भी खा सकते हैं। टिफिन पार्टी के जरिये देशभर में यह संदेश पहुंचाया गया है। इस आयोजन के लिए पूर्व पीएम अटलजी के जन्मदिन को चुना गया ये और भी अच्छी बात है।

स्वच्छता में विश्वस्तरीय है आदर्श सड़क।

पार्षद दिलीप शर्मा ने बताया कि पूर्व सीएम शिवराज जी के सपने को इस आदर्श सड़क के जरिये पूरा किया गया है। टिफिन पार्टी से हमने यही मैसेज देने की कोशिश की है कि यह सड़क इतनी स्वच्छ है कि इसपर बैठकर खाना खाया जा सकता है।
पार्षद दिलीप शर्मा ने दावा किया कि स्वच्छता के मामले में यह आदर्श सड़क दुनिया के किसी भी देश की सड़क का मुकाबला कर सकती है।

अटलजी को किया नमन।

आदर्श सड़क पर टिफिन पार्टी के पहले स्व. अटलजी के जन्मदिन पर तमाम नेताओं व कार्यकर्ताओं ने उनकी तस्वीर पर माल्यार्पण करते हुए उन्हें नमन किया।

आदर्श सड़क में ये है खास।

राजेन्द्र माथुर तिराहा पलासिया से साकेत नगर चौराहे तक विकसित इस आदर्श सड़क की खूबियां गिनाते हुए पार्षद दिलीप शर्मा ने बताया यहां सड़क के दोनों ओर दीवारों पर खूबसूरत पेंटिंग की गई है। फोर लेन की इस सड़क पर साइकिल ट्रैक बनाया गया है। सड़क पर रेडियम की पट्टियां लगाई गई हैं। फुटपाथ पर लकड़ी की बेंच लगाई गई हैं ताकि लोग वहां बैठकर अपनी थकान मिटा सकें। डिवाइडर और फुटपाथ पर आकर्षक लाइट्स लगाने के साथ क्यारियां विकसित कर उनमें पौधे लगाए गए हैं। फाउंटेन में भी रंगबिरंगी रोशनाई की गई है। वाहनों की पार्किंग का इस मार्ग पर विशेष प्रबंध किया गया है। बस स्टॉप को आधुनिक और खूबसूरत लुक दिया गया है। राहगीरों को गीला व सूखा कचरा डालने के लिए विशेष तौर पर स्मार्ट लीटर बिन लगाए गए हैं। पौधों और पेड़ों को भी मनोहारी रोशनी से जगमगाया गया है। पूरी सड़क पर 10 सेल्फी पाइंट बनाए गए हैं जिन्हें आकर्षक ढंग से सजाया गया है। मुख्य सेल्फी पाइंट पर ऐतिहासिक राजवाड़ा व छतरियां पृष्ठभूमि में उकेरे गए हैं। देवी अहिल्याबाई होलकर को हाथों में शिवलिंग के साथ दर्शाया गया है। पूरे मार्ग पर पेयजल की व्यवस्था की गई है। इस बात का खास ध्यान रखा गया है कि कचरे का तिनका भी आदर्श सड़क पर नजर न आए।
पार्षद दिलीप शर्मा ने बताया कि आदर्श सड़क पर सामाजिक संस्था आस्था के सौजन्य से रोटी बैंक एटीएम भी लगाए गए हैं। इस एटीएम में एकत्रित रोटियां गायों और श्वानों को खिलाई जाएंगी। इसी के साथ पक्षियों के लिए दाना- पानी का इंतजाम भी चुनिंदा जगहों पर किया गया है।

3 जनवरी को होगा औपचारिक लोकार्पण।

कई खूबियां अपने में समेटे शहर की इस आदर्श सड़क का लोकार्पण आगामी 3 जनवरी को पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान
करेंगे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *