आर ई – 2 में बाधक बस्तियों के रहवासियों को सिर्फ दो लाख रुपए में मिलेंगे फ्लैट

  
Last Updated:  March 15, 2023 " 06:44 pm"

प्रभावित परिवारों को सुनवाई का अवसर देने के लिए हाई पावर कमेटी का निर्णय।

इंदौर : आर ई-2 सड़क निर्माण कार्य में बाधक बस्ती शिवनगर और शिवदर्शन नगर के रहवासियों को नगर निगम इन्दौर, रहने के लिए बेहतर विकल्प उपलब्ध कराएगा। लगभग 12 लाख रुपये के फ्लैट उन्हें सब्सिडी के बाद मात्र दो लाख रुपये में उपलब्ध कराए जाएंगे। मौक़े पर केवल 20 हज़ार रुपए देकर पजेशन प्राप्त किया जा सकेगा। संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा की अध्यक्षता में बुधवार को हाई पावर कमेटी बैठक में डॉ. शर्मा ने निर्देश दिए कि शिवनगर और शिवदर्शन नगर के रहवासियों को सुनवाई का अवसर दिया जाए। इसके चलते संभागायुक्त कार्यालय इंदौर में कमेटी के समक्ष संबंधित बस्तियों के प्रभावित रहवासी 27 और 29 मार्च को अपना पक्ष रख सकेंगे। संभागायुक्त कार्यालय में इस संबंध में आयोजित बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी, नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल, एडीएम राजेश राठौर, नगर निगम के महेश शर्मा, उपायुक्त राजस्व डॉ. रजनीश श्रीवास्तव सहित पुलिस एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में बताया गया कि नगर पालिक निगम इंदौर द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के एपीएल घटक के तहत शहर के विभिन्न स्थलों पर आवासीय इकाइयों का निर्माण कार्य किया जा रहा है। आवासीय इकाइयों को शहरी आवासहीन परिवारों और शहर में प्रचलित विभिन्न विकास कार्यों से प्रभावित परिवारों को आवंटित किया जा रहा है।इसी क्रम में नगर निगम इन्दौर द्वारा निर्माणाधीन आर ई-2 सड़क के निर्माण कार्य में बाधक बस्ती शिवनगर में 82 आवास में 115 परिवार एवं शिवदर्शन नगर में 56 आवास में 72 परिवारों इस प्रकार कुल 187 परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत नीलगिरी परिसर ग्राम सनावदिया (नेमावर रोड) में व्यवस्थापित किया जाना है।
आवासों में निवासरत परिवारों का सर्वे करते हुए दावा-आपति 21 जुलाई 2021 तक आमंत्रित की गई। सभी औपचारिकताओं को पूर्ण करने के बाद पारदर्शी प्रक्रिया अपनाते हुए 3 मार्च 2022 को लॉटरी पद्धति से सभी पात्र परिवारों को नीलगिरी परिसर में आवास आवंटन किया गया है।
नीलगिरी परिसर पर निर्मित वन BHK आवासीय इकाइयों का निर्मित क्षेत्रफल 34.98 sqm है। जिसे आर ई-2 सड़क से विस्थापित परिवारों को मात्र 2 लाख रूपए में आवंटित किया जा रहा है, जिसमें से प्रारंभ में पंजीयन राशि 20 हजार रूपए प्राप्त कर हितग्राहियों को आवास आवंटन किया जा रहे हैं। शेष राशि एक लाख 80 हजार रूपए हेतु विभिन्न बैंक / ऋण संस्थानों से ऋण सुविधा प्रदान की जा रही है, साथ ही आवासीय इकाइयों की रजिस्ट्री एवं स्टाम्प शुल्क में भी पूर्णतः छूट प्रदान की गई है।

प्रत्येक EWS ब्लॉक P+8 मंजिलों में कुल 64 आवासीय प्रकोष्ठ निर्मित है। जिसमें भू-तल को वाहन पार्किंग हेतु आरक्षित रखा गया है। बहुमंजिला इमारतों में आवागमन हेतु प्रत्येक इमारत में 02 सीढ़ियों के साथ-साथ दो लिफ्ट (जनरेटर बैक-अप के साथ) की व्यवस्था भी की गई है। परिसर के रहवासियों की रोजमर्रा की आवश्यकताओं के दृष्टिगत परिसर में कन्विएन्ट शोप्स का निर्माण किया गया है। स्थल तक सुचारू रूप से आवागमन हेतु नगर निगम इंदौर द्वारा AICTSL के माध्यम से सिटी बस की सुविधा भी प्रदान की जा रही है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *