इंदौरी एनआरआई समिट में 32 देशों से आए इंदौरियों ने की शिरकत

  
Last Updated:  December 18, 2023 " 06:06 pm"

विभिन्न देशो में रह रहे इंदौरियों ने साझा किए अपने अनुभव और दिए सुझाव।

शहर के विकास और उन्नति में भागीदार बनने का दिया भरोसा।

अन्य देशो से भी वर्चुअल जुडे इंदौर के एनआरआई।

इंदौर : नगर निगम इंदौर के बैनर तले दूसरी इंदौरी एनआरआई समिट स्थानीय ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में आयोजित की गई। इस अवसर पर वाशिंगटन, फलोरिडा, सिंगापुर, न्युयॉर्क, मलेशिया, दुबई, शिकागो, यूके, ऑस्टेलिया,स्वीडन, जापान, सहित करीब 32 देशों में रहनेवाले इंदौरी एनआरआई ने भाग लिया। महापौर पुष्यमित्र भार्गव एवं संघ से जुड़े डॉ.मुकेश मोढ ने दीप प्रज्वलन कर इंदौरी एनआरआई समिट का शुभारम्भ किया। विधायक गोलू शुक्ला, महापौर परिषद सदस्य नंदकिशोर पहाडिया, जीतू यादव, अभिषेक शर्मा, अपर आयुक्त अभय राजनगांवकर, मनोज पाठक व अन्य विशिष्टजन इस दौरान उपस्थित रहे।

एनआरआई समिट करनेवाली इंदौर नगर निगम देश की पहली लोकल बॉडी।

महापौर भार्गव ने इंदौरी एनआरआई को संबोधित करते हुए, कहा कि देश की सबसे स्वच्छ, स्मार्ट सिटी इंदौर में आप सभी का स्वागत है, उन्होने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने इंदौर की प्रशंसा करते हुए, कहा कि इंदौर एक दौर है, जो कि जब कोई अन्य शहर किसी कार्य के बारे में सोचता है तब इंदौर उस पर काम रहा होता है। यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि इंदौर में दूसरी बार इंदौरी एनआरआई समिट का आयोजन किया जा रहा है, उससे भी बडी बात है कि देश में इंदौर देश में पहली अर्बन बॉडी है जो कि इंदौरी एनआरआई समिट का आयोजन कर रही है। उन्होंने कहा कि दुनियाभर में फैले इंदौरियो को आपस में जोड़ने के साथ इंदौर के विकास में उनकी सहभागिता सुनिश्चित करना इस समिट का उद्देश्य है।

इस अवसर पर महापौर भार्गव ने देश के विभिन्न देशो में निवासरत इंदौरियों से आग्रह किया कि वे वर्ष 2014 के बाद विश्व के अन्य देशो में भारत के प्रति आई बदलाव पर भी रोशनी डाले।

इंदौरी एनआरआई समिट में विभिन्न देशो के इंदौरियों ने अपने अनुभव साझा करते हुए, शहर के विकास के संबंध में भी अपने सुझाव दिए।

मोदीजी के आने के बाद बढ़ा है भारतीयों का सम्मान।

युएस के मनीष सिहोते ने कहा कि जब मैं 2005 में किसी काम से ऑकलेण्ड गया तो एअरपोर्ट पर मेरे साथ बहुत बुरा बर्ताव किया गया पर मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद बहुत बडा बदलाव आया है, अब भारतीयों को अन्य देशो में सम्मान मिलता है। इंदौर में जल संरक्षण के लिए व्यापक स्तर पर कार्य करना आवश्यक है, इसके लिए हमारे द्वारा 20 एकड की भूमि पर फॉरेस्ट का निर्माण किया जा रहा है।

इंदौर को बनाएं खेलों की राजधानी।

मलेशिया से जयदीप ओझा ने कहा कि महापौर भार्गव की इंटर्नशिप विथ मेयर योजना बहुत अच्छी है, इंदौर में बढते खेल को देखते हुए, इंदौर को खेलो की राजधानी बनाने के लिये भी कार्य करना आवश्यक है।

सस्टेनेबिलिटी डेवलपमेंट पर काम करने की जरूरत।

दुबई से आई श्रीमती सपना ने कहा कि हमें गर्व है कि हम इंदौर के रहने वाले हैं। इंदौर ने ग्लोबल प्लेटफार्म पर अपनी अलग पहचान बनाई है। इंदौर को सस्टेनेबिलिटी डेवलपमेंट के लिए कार्य करने की जरूरत है।

एनआरआई इंदौर के लिए समिति का हो गठन।

स्कॉटलेण्ड से आई श्रीमती मीनल उपाध्याय ने कहा कि एनआरआई इंदौर के लिए कमिटी का गठन किया जाए, ताकि अन्य देशो के साथ इंदौर के समन्वय के लिए एक प्लेटफार्म तैयार हो सके।

कार्यस्थल पर हो डे केयर यूनिट की सुविधा।

ऑस्ट्रेलिया से आई ऐश्वर्या जोशी ने कहा कि महिलाओ को बेहतर सपोर्ट देने के साथ ही विभिन्न कंपनी व फर्मो में कार्यरत महिलाओं के बच्चों की देखभाल के लिए डे केयर यूनिट का निर्माण किया जाना चाहिए। इससे महिलाएं बच्चों की चिंता से मुक्त होकर अपने काम पर ज्यादा ध्यान दे पाएंगी।

स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए हो सिंगल विंडो का निर्माण।

शिकागो के अंकित शाह ने कहा कि इंदौर जिस प्रकार से एज्युकेशन का हब है। स्टार्टअप बिजनेस के लिए यहां सिंगल विंडो का निर्माण किया जाना चाहिए ताकि अन्य देश में रह रहे इंदौरी यहां के स्टार्टअप को बढ़ावा दे सकें।

न्यूयार्क के प्रवीण माकोड़े ने कहा कि मेडिकल फील्ड में इंदौर को आगे के बढाने के लिए मेडिकल टूरिज्म में काम करने की जरूरत है।

स्वीडन से आई प्रो.मीनाक्षी ने इंदौर की कला, संस्कृति और ऐतिहासिक विरासत को संजोने पर जोर दिया।

कई इंदौरी एनआरआई वर्चुअल भी जुड़े और अपनी जन्मभूमि को लेकर यादें ताजा की। उन्होंने तमाम इंदौरी एनआरआई को एक मंच पर लाने के लिए महापौर पुष्यमित्र भार्गव को धन्यवाद दिया।

सरकारी स्कूलों को गोद ले इंदौरी एनआरआई।

कलेक्टर इलैयाराजा टी ने इंदौरी एनआरआई समिट में जिला प्रशासन की सहभागिता भी सुनिश्चित करते हुए सरकारी स्कूलों के जीर्णोद्धार और उन्हें संसाधनों से लैस करने में उपस्थित इंदौरी एनआरआई को सहयोग करने का अनुरोध किया। कलेक्टर इलैयाराजा ने प्रेजेंटेशन के जरिए अपनी बात रखी और एक सरकारी स्कूल को गोद लेने अथवा किसी क्लासरूम के कायाकल्प में सहभागी बनने का आग्रह एनआरआई साथियों से किया।

इंदौर के क्लाइमेट एक्शन प्लान में सहभागी बनें।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने चर्चा सत्र के अंत में अपनी बात रखते हुए कहा कि इंदौरी एनआरआई ने जो सुझाव रखे हैं, उसपर इंदौर नगर निगम अमल करने का पूरा प्रयास करेगा। उन्होंने कहा कि इंदौर ने अपना क्लाइमेट एक्शन प्लान बनाया है, उसमे सभी सहभागी बनें।

समिट में केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने वर्चुअल जुड़कर इंदौरी एनआरआई को संबोधित किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *