इंदौर के आसपास के शहरों में भी लगेंगे स्मार्ट मीटर- त्रिपाठी

  
Last Updated:  July 4, 2020 " 07:29 pm"

इंदौर : स्मार्ट मीटर की योजना इंदौर में बेहतर ढंग से क्रियान्वित हुई है, यहां का अनुसरण अन्य शहरों में भी किया जाएगा। स्मार्ट मीटर से लाइन लास रोकने, रिकवरी बढ़ाने और बिजली चोरी रोकने में सफलता मिल सकी है।
ये विचार मप्र के ऊर्जा सचिव एवं मप्रपक्षेविविकं के चेयरमैन आकाश त्रिपाठी ने व्यक्त किए। वे शनिवार दोपहर पोलोग्राउंड में आहूत बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर विद्युत वितरण कम्पनी के प्रबंध निदेशक विकास नरवाल भी मौजूद थे। श्री त्रिपाठी ने कहा कि उपभोक्ताओं की शिकायतों का समय पर निराकरण, लाइन लॉस घटाने, राजस्व संग्रहण ठीक प्रकार से करने एवं फीडबैंक अच्छा मिलने के लिए सक्रियता बढ़ाना होगी, इसके लिए लक्ष्य आधारित योजना पर काम करना होगा।
प्रबंध निदेशक विकास नरवाल ने बताया कि इंदौर के स्मार्ट मीटर से शहर का लाइन लॉस घटा है। राजस्व संग्रहण तुलनात्मक रूप से बढ़ा है और चोरी काफी हद तक रोकने में सफलता मिली है। श्री नरवाल ने बताया कि अगस्त से महू, देवास, उज्जैन, रतलाम, खरगोन शहरों के प्रत्येक फीडर पर शत प्रतिशत उपभोक्ताओं के यहां रेडियो फ्रिक्वैंसी स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। श्री त्रिपाठी एवं श्री नरवाल ने बैठक के बाद स्मार्ट मीटर के अत्याधुनिक कंट्रोल रूम का भी अवलोकन किया और उसके कार्य के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस मौके पर मुख्य महाप्रबंधक संतोष टैगोर, निदेशक मनोज झंवर, कार्यपालक निदेशक गजरा मेहता, मुख्य अभियंता एसआर बमनके, पुनीत दुबे, अधीक्षण यंत्री डीएस चौहान , कामेश श्रीवास्तव, कंट्रोल रूम प्रभारी नवीन गुप्ता आदि मौजूद थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *