इंदौर के 25 स्टार्टअप्स को केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री ने किया पुरस्कृत, एक सप्ताह में आएगी मप्र की स्टार्टअप पॉलिसी

  
Last Updated:  February 12, 2022 " 11:37 pm"

इंदौर : शहर के स्टार्टअप इकोसिस्टम के लिए शनिवार का दिन बेहद अहम रहा। सांसद सेवा संकल्प के तहत शंकर लालवानी ने इंदौर के स्टार्टअप इकोसिस्टम को बूस्ट करने के लिए बड़ी पहल की। विशेषज्ञों की कमेटी द्वारा चुने गए इंदौर के 25 स्टार्टअप्स को केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री भागवत कराड के हाथों पुरस्कृत किया गया। 50 स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित भी किया गया। इन स्टार्टअप्स को फंडिंग और मेंटरिंग के अवसर भी मिलेंगे। कार्यक्रम का आयोजन विजय नगर क्षेत्र स्थित एक 5 सितारा होटल में किया गया था।

इंदौर बने स्टार्टअप का कैपिटल।

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री डॉ. भागवत कराड ने इंदौर की स्वच्छता की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि यहां के लोग स्वच्छता की अहमियत को समझते हैं। डॉ. कराड इंदौर में कचरे से सीएनजी और बिजली बनाने के प्रोजेक्ट की सराहना करते हुए कहा कि यह देश में अपनी तरह का अनूठा प्रोजेक्ट है। उन्होंने सांसद शंकर लालवानी के स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के प्रयासों की भी प्रसन्नता जताते हुए भरोसा दिलाया कि केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री के बतौर वे साँसद लालवानी के साथ इंदौर के स्टार्टअप्स के समक्ष आनेवाली परेशानियों को दूर करने में तत्पर रहेंगे। केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. कराड ने बताया कि रक्षा क्षेत्र में 25 फीसदी आरक्षण स्टार्टअप्स को दिया गया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इंदौर, देश का स्टार्टअप कैपिटल बनेगा।

इंदौर से निकलेंगे कई यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स।

सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश तेज़ी से स्टार्टअप नेशन के रुप में आगे बढ़ रहा है। उन्हें भरोसा है कि इंदौर से भी कई यूनिकॉर्न स्टार्टअप निकलेंगे।’
सांसद लालवानी ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हमेशा इंदौर को स्टार्टअप्स के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए मार्गदर्शन दिया है और हम मिलकर इंदौर को स्टार्टअप कैपिटल बनाएंगे।

एक सप्ताह में आ जाएगी मप्र की स्टार्टअप पॉलिसी।

मध्यप्रदेश सरकार के प्रमुख सचिव पी. नरहरि ने कहा कि एक हफ्ते में मध्यप्रदेश की स्टार्टअप पॉलिसी आ जाएगी। साथ ही, एक वेंचर कैपिटल फंड भी बनाया जाएगा।

पांच मापदंडों पर किया गया चयन

आईआईएम इंदौर के डायरेक्टर हिमांशु राय ने कहा कि पुरस्कृत किए गए 25 स्टार्टअप्स का चयन नवाचार, उनसे सोसायटी पर पड़ने वाले प्रभाव, विजन आदि मापदंडों पर किया गया। कुल 600 स्टार्टअप्स के आवेदन प्राप्त हुए थे उनमें से श्रेष्ठ 25 का चयन किया गया। इसी के साथ 50 स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित कियागया। उन्होंने स्टार्टअप्स को मोटिवेट करते हुए कहा कि अपना काम करने के लिए ये सबसे बढ़िया समय है।

इसतरह के फंडिंग इवेंट होते रहेंगे।

टीआईई एमपी के अध्यक्ष प्रदीप करमबेलकर ने कहा कि टीआईई एमपी नियमित रूप से इस तरह के फंडिंग इवेंट आयोजित करेगा।

एक साल में 100 करोड़ का निवेश होगा।

टीआईई के निदेशक अभिषेक संघवी ने कहा कि उनका उद्देश्य स्टार्टअप्स को इनक्यूबेटिंग, बिल्डिंग और फंडिंग के लिए सबसे अच्छा इकोसिस्टम बनाना है। अगले 1 साल में 100 करोड़ निवेश करने की योजना है।
ये स्टार्टअप्स के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा फंडिंग इवेंट रहा। 11 निवेशक पूरे भारत के पैनल का हिस्सा थे, जिनमें टीआईई एंजल्स के महावीर शर्मा, इकोसिस्टम वेंचर्स के अभिजीत भंडारी, यूनिकॉर्न इंडिया वेंचर्स के अनिल जोशी और चेन्नई एंजल्स के के चंद्रन शामिल थे।

4 करोड़ की ऑन द स्पॉट फंडिंग।

क्षेत्र के 15 चयनित स्टार्टअप इवेंट में प्रस्तुत किए गए। इकोसिस्टम वेंचर्स ने 4 करोड़ की ऑन-द-स्पॉट फंडिंग प्रतिबद्धता प्रदान की। जो 3 स्टार्टअप को प्रदान की जाएगी।

कार्यक्रम के बाद आयोजित पैनल डिस्कशन में पी नरहरि, हिमांशु राय और सावन लड्ढा के साथ सभी स्टार्टअप्स ने हिस्सा लिया।

आईआईएम इंदौर ने हर हफ्ते 4 घन्टे इंदौर के स्टार्टअप्स के लिए समय देने का वादा किया वहीं पी नरहरि ने इंदौर के स्टार्टअप्स को कई सुविधाएं देने का ऐलान क़िया। वर्की को वर्किंग के सावन लड्ढा ने स्पेस देने का फैसला किया है जहां आईआईएम इंदौर और स्टार्टअप्स आपस में मिल पाएंगे।

कार्यक्रम में राज्य सरकार के सलाहकार डॉ निशांत खरे, भाजपा नगराध्यक्ष गौरव रणदिवे भी उपस्थित थे।

कार्यक्रम में स्टार्टअप्स का परिचय वर्की को वर्किंग के सीईओ सावन लड्ढा ने करवाया और आभार सीआईआई के अंकित मित्तल ने माना।

ऐडवर्टाइस के सीईओ मयूर सेठी ने सांसद लालवानी का धन्यवाद देते हुए कहा कि इंदौर का स्टार्टअप इकोसिस्टम अब टेकऑफ के लिए तैयार है।

कार्यक्रम में केतन भंडारी, टीआई-एमपी और सीआईआई का प्रमुख सहयोग रहा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *