इंदौर जिले की सांवेर विधानसभा व्यय संवेदनशील क्षेत्र घोषित

  
Last Updated:  October 4, 2020 " 03:21 pm"

निर्वाचन के दौरान होने वाले खर्चो पर रखी जायेगी कड़ी निगरानी

वीडियो कैमरे और सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से होगी हर गतिविधि की रेकॉर्डिंग

निगरानी के लिये बनाए गए लगभग सौ दलों का प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न

इंदौर : जिले का सांवेर विधानसभा क्षेत्र निर्वाचन व्यय संवेदनशील क्षेत्र घोषित किया गया है। इस क्षेत्र में निर्वाचन के दौरान होने वाले खर्चो पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। वीडियों कैमरे और सीसीटीवी कैमरों के माध्यम हर गतिविधि की रेकॉर्डिंग कराई जाएगी। निगरानी के लिए लगभग सौ दल बनाए गए हैं, इन दलों में वीवीटी, वीएसटी, एसएसटी, एफएसटी, एमसीएमसी सहित अन्य दल शामिल हैं। इन दलों का प्रशिक्षण कार्यक्रम रवीन्द्र नाट्य गृह में कलेक्टर मनीष सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। इस दौरान इन दलों को उनके अधिकार, कर्तव्य, कार्यप्रणाली, निर्वाचन संबंधी नियम आदि के बारे में विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में डीआईजी हरिनारायणचारी मिश्र, नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हिमांशु चंद्र, पुलिस अधीक्षक महेश चंद्र जैन और विजय खत्री सहित प्रशासन और पुलिस के अधिकारी मौजूद थे। प्रशिक्षण कार्यक्रम में कलेक्टर मनीष सिंह ने अधिकारियों से कहा कि वे हर हाल में निर्वाचन की शुचिता बनाए रखें। हर अवैध गतिविधियों पर सख्त कार्रवाई करें। सभी कार्रवाई पूर्ण रूप से निष्पक्ष होकर की जाए। आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन कराया जाए। क्षेत्र में अवैध रूप से नकदी, शराब आदि का परिवहन और वितरण नहीं होने दे। निर्वाचन खर्चो पर चौकस निगरानी रखी जाए। उन्होंने बताया कि सांवेर निर्वाचन व्यय संवेदनशील क्षेत्र घोषित है। इसको देखते हुये खर्चो पर निगरानी के लिये पुख्ता व्यवस्था की गई है। 25 वीवीटी, 25 वीएसटी, 25 एसएसटी, 25 एफएसटी, एमसीएमसी सहित अन्य दल बनाए गए हैं। उड़नदस्तों का गठन भी किया गया है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे सजग होकर अपने-अपने क्षेत्रों का सघन भ्रमण करें। हर कार्यक्रम पर नजर रखें। कार्यक्रम में हुये खर्चो की वीडियों रेकॉर्डिंग करा कर उसकी रिपोर्ट प्रतिदिन प्रस्तुत करें। शिकायत मिलने पर त्वरित कार्रवाई करें।
डीआईजी हरिनारायण चारी मिश्र ने अधिकारियों से कहा कि वे जिले की सीमाओं पर चौकस नजर रखें। संवेदनशील एवं वल्वेरनेबल क्षेत्रों में विशेष निगरानी की जाए। शराब के अवैध परिवहन पर तुरंत कार्रवाई करें। आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन के मामलों में भी त्वरित कार्रवाई की जाए।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में एसपी महेशचंद्र जैन, एडीएम अजय देव शर्मा, अपर कलेक्टर पवन जैन, सूचना अधिकारी एनआईसी सुनिता जैन आदि ने निर्वाचन व्यय लेखा, कंट्रोल रूम की कार्य प्रणाली, सी-विजिल, उड़नदस्तों की कार्यप्रणाली आदि के बारे में विस्तार से प्रशिक्षण दिया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *