इंदौर में देशभक्ति के जोश,जज्बे और जुनून के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

  
Last Updated:  August 15, 2023 " 08:26 pm"

मुख्य समारोह में जल संसाधन मंत्री सिलावट ने किया ध्वजारोहण।

इंदौर : इंदौर जिले में हर घर तिरंगा अभियान के तहत घर-घर फहराए गए राष्ट्रीय ध्वज के बीच मंगलवार, 15 अगस्त को 77 वा स्वतंत्रता दिवस देशभक्ति के जज्बे, जोश और जुनून के साथ मनाया गया। इंदौर के महेश गार्ड लाइन स्थित सशस्त्र पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय के मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया और रस्मी परेड की सलामी ली। कार्यक्रम में उत्साह और उमंग के साथ राष्ट्रीय धुन के बीच जवानों ने आकर्षक परेड प्रस्तुत की। स्वतंत्रता दिवस के इस राष्ट्रीय महापर्व पर जिले के प्रमुख सार्वजनिक स्थानों, शासकीय कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थाओं में भी ध्वजारोहण किया गया। हर घर तिरंगा अभियान के तहत इंदौर जिले का हर घर तिरंगामय था। समारोह में पहली बार शामिल लाड़ली बहना सेना की सदस्यों की परेड आकर्षण का केन्द्र रही। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी रंगारंग प्रस्तुतियां दी गई।

मंत्री सिलावट ने खुली जीप से किया परेड का निरीक्षण।

मुख्य समारोह में मंत्री सिलावट ने खुली जीप में परेड का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उनके साथ कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी और पुलिस आयुक्त मकरंद देउस्कर भी थे। समारोह में मंत्री सिलावट ने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के संदेश का वाचन किया। समारोह में सशस्त्र बलों ने स्वतंत्रता दिवस अमर रहे के नारों के साथ हर्ष फायर किए।खुले आकाश में रंगीन गुब्बारे छोड़े गए।

15 दलों ने प्रस्तुत की आकर्षक परेड।

परेड का नेतृत्व आईपीएस अभिषेक रंजन ने किया। उनका अनुसरण टूआईसी गजेन्द्र सिंह निगवाल ने किया। परेड में कुल 15 दलों ने भाग लिया। इसमें सीमा सुरक्षा बल, आरएपीटीसी, प्रथम वाहिनी,15वीं वाहिनी, जिला पुलिस बल(पुरूष), जिला पुलिस बल (महिला), नगर सेना, यातायात पुलिस, एनसीसी (महिला), स्काउट, गाइड, आरआई ग्रुप, रेडक्रॉस, शौर्या दल तथा लाड़ली बहना सेना का दल प्रमुख रूप से शामिल थे।इस दौरान बीएसएफ तथा प्रथम वाहिनी के बैंड ने सुमधुर स्वर लहरियों के साथ राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत गीतों की संगीतमयी प्रस्तुतियाँ दी।

बच्चों ने दी देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां।

समारोह में विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने देशभक्ति से परिपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी। समारोह में शारदा कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय,नीलाकाश विद्यालय, अहिल्या आश्रम क्रमांक-1 और 2, झाबुआ से आए भगोरिया दल और रागिनी मक्खर के दल द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। अनुभूति सेवा संस्थान के दल द्वारा मतदाता जागरूकता आधारित गीत प्रस्तुत किया गया। समारोह में सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देने वाले स्कूलों को पुरस्कृत भी किया गया।

परेड में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले दलों को भी पुरस्कृत किया गया। परेड के “अ” वर्ग में प्रथम स्थान बीएसएफ और द्वितीय स्थान आरएपीटीसी को दिया गया। “ब” वर्ग में प्रथम स्थान यातायात पुलिस को और द्वितीय स्थान एनसीसी (गर्ल्स) को प्राप्त हुआ। ”स” वर्ग में प्रथम स्थान बीएसएफ के बैंड को प्राप्त हुआ।

समारोह में जिले में वर्षभर में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों सहित अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधियों को मुख्य अतिथि ने पुरस्कृत किया।

ये गणमान्य रहे उपस्थित।

कार्यक्रम में महापौर पुष्यमित्र भार्गव, इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा, संभागायुक्त मालसिंह,आईजी राकेश गुप्ता,इंदौर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष गोलू शुक्ला,जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रीना मालवीय, पूर्व महापौर कृष्णमुरारी मोघे, पूर्व विधायक सुदर्शन गुप्ता सहित अन्य जनप्रतिनिधि और वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *