उद्योग हितैषी है अंतरिम बजट, रियल एस्टेट क्षेत्र को मिलेगा बढ़ावा

  
Last Updated:  February 1, 2024 " 09:10 pm"

इंदौर : वित्तीय मामलों पर साधिकार लेखन करने वाले वरिष्ठ पत्रकार शैलेश पाठक बबलू ने अंतरिम बजट को उद्योग हितैषी बताया है। उन्होंने कहा कि अंतरिम बजट में आवास को बढ़ावा देने से सीमेंट उद्योग, स्टील उद्योग और सभी निर्माण संबंधित क्षेत्रों को फायदा पहुंचने की संभावना है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश करते हुए ऐलान किया कि सरकार “किराए के घरों, झुग्गियों, चॉलों और अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले मध्यम वर्ग के लोगों को अपना घर खरीदने या बनाने में मदद करने के लिए एक योजना शुरू करेगी। कोविड के कारण चुनौतियों के बावजूद पीएम आवास योजना (ग्रामीण) का कार्यान्वयन जारी रहा और हम तीन करोड़ घरों के लक्ष्य को प्राप्त करने के करीब हैं। इससे उत्पन्न होने वाली आवश्यकता को पूरा करने के लिए अगले पांच वर्षों में दो करोड़ और घर बनाए जाने की योजना है।

रियल एस्टेट क्षेत्र को मिलेगा बढ़ावा।

हालांकि अंतरिम बजट में कोई बड़ी घोषणा नहीं की गई, लेकिन इसने देशभर में बुनियादी ढांचे के उन्नयन और कनेक्टिविटी के निर्माण पर अपना ध्यान जारी रखा। इससे न केवल शीर्ष शहरों में बल्कि देशभर के टियर 2 और 3 शहरों में रियल एस्टेट वृद्धि को लाभ होगा। किराए के मकानों या झुग्गियों, चॉलों और अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले मध्यम वर्ग के पात्र लोगों को अपना घर खरीदने या बनाने में मदद करने की सरकारी योजना से आसान पुनर्विकास के लिए झुग्गियों जैसे अतिक्रमण से मुक्ति मिलेगी। शहरी क्षेत्रों में पारगमन-उन्मुख विकास से शहरों में आवास की मांग को बढ़ावा मिल सकता है और आवासीय कीमतों में वृद्धि हो सकती है।

प्रतिष्ठित पर्यटन केंद्रों के विकास से विभिन्न श्रेणियों के होटलों और रेस्तरांओं के साथ आतिथ्य क्षेत्र पर अनुकूल प्रभाव पड़ने की उम्मीद है। इसके अलावा, पर्यटन के लिए राज्यों को दीर्घकालिक ऋण का प्रस्ताव दिया गया है।

स्टार्टअप्स को एक और साल के लिए कर लाभ देने से कार्यालय अचल संपत्ति को फिर से जीवंत करने में मदद मिल सकती है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *