उप निर्वाचन आयुक्त ने सुरक्षित, व्यवस्थित और भय मुक्त मतदान के इंतजाम करने के दिए निर्देश

  
Last Updated:  October 13, 2020 " 11:45 pm"

इंदौर : भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन ने इंदौर में आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में इंदौर और उज्जैन संभाग के सात ज़िलों में हो रहे उपचुनावों की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि कोरोना की पृष्ठ भूमि में उप चुनाव के दौरान सुरक्षित, सुव्यवस्थित तथा भय मुक्त मतदान के लिये विशेष इंतजाम किए जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि कोरोना के चलते सुरक्षित मतदान के लिए की जा रही विशेष व्यवस्थाओं का प्रचार-प्रसार भी करें, जिससे की आम मतदाताओं के साथ बुजुर्ग, दिव्यांग और कोरोना के संदिग्ध तथा पॉजिटिव मरीज भय मुक्त वातावरण में मतदान कर सकें। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इंदौर में आयोजित इस बैठक में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश वीरा राणा भी मौजूद थीं।
इस अवसर पर इंदौर संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा, आईजी योगेश देशमुख, डीआईजी हरिनारायणचारी मिश्र, उज्जैन के संभागायुक्त आनंद शर्मा और आईजी राकेश गुप्ता सहित संबंधित जिलों के कलेक्टर, जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक भी उपस्थित थे।
बैठक में उप निर्वाचन आयुक्त श्री सुदीप जैन ने इंदौर और उज्जैन संभाग के सात विधानसभा क्षेत्रों में 3 नवम्बर को होने वाले उप चुनाव की तैयारियों की विधानसभा क्षेत्रवार समीक्षा की। बैठक में उप निर्वाचन आयुक्त श्री सुदीप जैन ने समीक्षा के दौरान कोरोना के चलते किये जा रहे विशेष इंतजामों की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी मतदान केन्द्रों पर एहतियात के रूप में निर्वाचन आयोग के द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुरूप सभी आवश्यक प्रबंध अनिवार्य रूप से किये जाये। इसमें किसी भी तरह की कोताही नहीं रखें। मतदान केन्द्रों पर सामाजिक दूरी, सेनेटाइजेशन, ग्लब्स, मास्क, हाथ धोने के लिये पानी तथा साबुन आदि के इंतजाम रखे जाये। मतदान केन्द्रों पर आने वाले कोविड के पॉजिटिव तथा संदिग्ध मरीजों के आईसोलेशन की पृथक से व्यवस्था की जाये। मतदान केन्द्रों पर लम्बी कतार नहीं लगे, इसके लिये प्रतीक्षा स्थल का इंतजाम किया जाये। संभव हो तो टोकन की व्यवस्था भी की जाये। उन्होंने कहा कि कोविड के संबंध में निर्वाचन के लिये जारी दिशा-निर्देशों का प्रभावी पालन सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने शांतिपूर्ण तथा निष्पक्ष रूप से मतदान के लिये किये जा रहे सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिये कि आपराधियों के विरूद्ध प्रभावी रूप से प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि निर्वाचन के दौरान प्राप्त प्रत्येक शिकायत को गंभीरता से निराकृत करते हुये प्रभावी कार्यवाही करें। उन्होंने मतदान केन्द्रों पर प्रकाश की पर्याप्‍त व्यवस्था रखने के निर्देश दिये।
बैठक में इंदौर संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा और उज्जैन के संभागायुक्त श्री आनंद शर्मा ने अपने-अपने संभाग में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की जानकारी दी। इस अवसर पर इंदौर कलेक्टर श्री मनीष सिंह, धार कलेक्टर श्री आलोक कुमार सिंह, खण्डवा कलेक्टर श्री अनय द्विवेदी, बुरहानपुर कलेक्टर श्री प्रवीण कुमार, देवास कलेक्टर श्री चंद्रमोली शुक्ला, मंदसौर कलेक्टर श्री मनोज पुष्प तथा आगर कलेक्टर श्री अवधेश कुमार शर्मा ने अपने-अपने जिलों में कोरोना के चलते किये जा रहे विशेष प्रबंधों और नवाचारों की जानकारी दी। श्री सुदीप जैन कहा कि कोरोना के मद्देनजर किये जा रहे नवाचारों को आपस में सांझा करे। आवश्यकता के अनुरूप इसे अपने-अपने जिलों में भी लागू करें। बैठक में आईजी तथा पुलिस अधीक्षकों ने सुरक्षा प्रबंधों की जानकारी दी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *