ओंकारेश्वर में बड़ा हादसा टला, नर्मदा में फंसे लोगों को नाविकों ने बचाया

  
Last Updated:  April 9, 2023 " 03:49 pm"

बांध से पानी छोड़े जाने से बढ़ा नदी का जलस्तर, बहाव तेज होने से फंस गए चट्टान पर बैठकर नहा रहे लोग।

नाविकों ने रस्से और नाव के जरिए नदी के बीच फंसे लोगों को निकाला।

खंडवा : ज्योतिर्लिंग नगरी ओंकारेश्वर में रविवार को बड़ा हादसा होने से टल गया। बांध से अचानक पानी छोड़े जाने से नर्मदा नदी में नहा रहे श्रद्धालु संकट में आ गए। जलस्तर बढ़ने के साथ बहाव तेज होने से करीब 20 लोग नदी के बीच स्थित चट्टानों पर फंस गए। स्थानीय नाविकों ने रस्सों के जरिए उन्हें चट्टानों से रेस्क्यू किया और नावों से सुरक्षित किनारे पर लेकर आए।

मिली जानकारी के मुताबिक रविवार सुबह नदी में जलस्तर काफी कम था। श्रद्धालु नदी के बीच में चट्‌टानों पर बैठकर नहा रहे थे। इस बीच एनएचडीसी द्वारा बांध से पानी छोड़े जाने के कारण जलस्तर एकाएक बढ़ने लगा। इससे चट्टानों पर बैठकर नहा रहे लोग तेज बहाव में फंस गए। इससे हड़कंप मच गया। चट्टानों पर फंसे लोगों की चीख पुकार सुनकर किनारे पर बैठे नाविक नाव लेकर उनके पास पहुंचे। उन्होंने रस्सों के सहारे चट्टानों पर फंसे लोगों को नाव में बिठाया और सुरक्षित किनारे तक ले आए। नाविकों की सजगता से किसी तरह की जनहानि नहीं हुई।

पानी छोड़ने के पहले बजाया था सायरन।

एनएचडीसी और स्थानीय प्रशासन ने बांध से पानी छोड़े जाने के मामले में लापरवाही बरते जाने से इनकार किया है। उनका कहना है कि बांध से पानी छोड़े जाने के पहले सायरन बजाया गया था। श्रद्धालु बाहरी होने से इस संकेत को समझ नहीं पाए। इसी के साथ घाट पर तैनात होमगार्ड जवान और नाविकों ने भी उन्हें आगे जाने से मना किया था, वे नहीं माने।इसी के चलते पानी छोड़े जाने के दौरान वे नदी के तेज बहाव में चट्टानों पर फंस गए। हालांकि सभी लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *