मसा सभा के नाट्य महोत्सव में पहले दिन दो नाटको का मंचन

  
Last Updated:  March 26, 2022 " 07:09 pm"

इंदौर : माई मंगेशकर सभागृह में महाराष्ट्र साहित्य सभा द्वारा आयोजित गरिमामय समारोह में तीन दिवसीय नाटय महोत्सव की शुरूआत हुई। यह आयोजन 60 वे शारदोत्सव के तहत किया जा रहा है। पहले दिन देशभक्ति से लबरेज मराठी नाटक द प्लान की प्रस्तुति दी गई,जो हमे उस दौर की यात्रा कराता है जब अंग्रेज सरकार भारतीयों पर घोर अत्याचार करती थी। जो विरोध करता उसे फांसी पर चढ़ा देती थी।
बात 1897 की है । उस समय पुणे में भयंकर प्लेग फेला,जिसका प्रभाव लोगों पर पड़ा।एक अंग्रेज अफसर था रेंड,जो प्लेग की जानकारी लेने के बहाने लोगो के घरों में प्रवेश कर जाता और महिलाओं के साथ अश्लील हरकते करता। उन्हें डराता,धमकाता और उनका शील भंग करता।
इस अंग्रेज अफसर की यह ज्यादती युवा देशभक्त दामोदर चाफेकर,बालकृष्ण और वासुदेव चाफेकर को बर्दाश्त नहीं हुई। तीनो क्रांतिकारियों ने तय किया की रेंड को किसी भी तरह हटाना है।इस प्लानिंग में चाफेकर बंधुओं ने युवा देशभक्त महादेव गोविंद रानडे को भी शामिल किया। चारो ने एक के बाद एक अंग्रेज अफसर रेंड,और आयस्तान को रिवालवार की गोली से उड़ा दिया।साथ में द्रविड़ बंधुओ को भी मौत के घाट उतारा जिन्होंने देश के साथ गद्दारी की। हालाकि बाद में सभी क्रांतिकारी पकड़ा गए और 18 अप्रैल, 1898 को चाफेकर बंधुओं को अंग्रेजो ने फांसी दे दी।
एक अन्य नाटक भी इसी तरह का था, जिसमे क्रांतिकारी अनंत कान्हेरे, कृष्णा कर्वे और विनायक देशपांडे ने मिलकर के नासिक में उस अंग्रेज अफसर जैक्सन को धाय धाय कर गोलियों से भून दिया था, जो आए दिन भारतीय लोगों का मजाक बनाता था। उक्त दोनों नाटकों का लेखन व निर्देशन नाट्य कर्मी मिलिंद सोमन ने किया।उन्होंने फिल्म उड़ी और दुश्मन में अहम भूमिका निभाई। इन नाटकों के अन्य कलाकार थे, भूषण महाले, आदित्य ढलवार, वरुण मुकासदार, अजय भोसले, शांतनु आंद्रेकर, वैभव और वरुण।

समारोह के मुख्य अतिथि बृहन महाराष्ट्र मण्डल के राष्ट्रोय अध्यक्ष मिलिंद महाजन और विशेष अतिथि गायिका कल्पना झोकरकर, पूर्व राज्यपाल वी एस कोकजे और मुकुंद कुलकर्णी थे। अतिथि स्वागत सचिव प्रफुल्ल कस्तूरे,मिलिंद देशपांडे,अनिल दामले,अनिल मोड़क ने किया। अशोक आमणापुरकर ने बताया कि 26 मार्च को माई मंगेशकर सभागृह में तीन मराठी एकांकी नाटकों की दमदार प्रस्तुति होगी।जिनके नाम है आवाज,एक्ट और पेजेस फ्रॉम हिस्ट्री ।सभी का मंचन मराठी भाषा मैं शहर के नाटय
कर्मी करेगे।आयोजन सभी नाटय प्रेमियों के लिए खुला है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *