कमिश्नर, कलेक्टर ने लोगों से की अपील, सीरो सर्वे में दे सहयोग..

  
Last Updated:  August 13, 2020 " 11:15 am"

इंदौर : कमिशनर डॉक्टर पवन शर्मा और कलेक्टर मनीष सिंह ने शहर के नागरिकों से सीरो सर्वे अभियान में सहयोग करने की अपील की है। उनका कहना है कि कोरोना संक्रमण के गहन स्वरूप से आप सब भली भांति परिचित हैं। इसके सूक्ष्म आकलन करने के उद्देश्य से वृहद sero surveillance का प्रोजेक्ट आरंभ किया गया है।
यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के निर्देशों तथा मध्यप्रदेश शासन के तत्वाधान में ही किया जा रहा है, जिसमें आईसीएमआर के मानदंडों का परिपालन किया जा रहा है। प्रोजेक्ट में तकनीकी मार्गदर्शन राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) नईदिल्ली द्वारा दिया जा रहा है।

रक्त में एंटीबॉडी का लगाया जा रहा है पता।

कमिश्नर व कलेक्टर के मुताबिक सीरो सर्वे के जरिए उन लोगों के रक्त में कोरोना एंटीबॉडी का पता लगाया जा रहा है, जो अब तक कोरोना पॉज़िटिव नहीं हुए हैं। इससे ना केवल आम जनता में फैले संक्रमण का आकलन किया जा सकेगा बल्कि शहर के लोगों में अब तक कितनी प्रतिरोधक क्षमता का विकास हो सका है, उसका महत्वपूर्ण निष्कर्षित मूल्यांकन हो सकेगा।

एंटीबॉडी का मिलना कोरोना के खिलाफ सशक्त होने का द्योतक।

कमिश्नर व कलेक्टर के मुताबिक इंदौर शहर के नागरिकों की सूझ बूझ और जागरूकता की पूरे देश में मिसाल दी जाती है। रक्त में एंटीबॉडी का मिलना आपका कोरोना के विरुद्ध सशक्त हो जाने का द्योतक है। शहर में ऐसे लोग जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं आए, पॉज़िटिव भी नहीं हुए, उनमें से कितने प्रतिशत कोरोना के विरुद्ध प्रतिरोधक शक्ति विकसित कर चुके हैं, इसका पता सीरो सर्वे से लगाया जा सकेगा।

लॉटरी पद्धति से चुना गया है घरों को।

वैज्ञानिक सांख्यिकी के सिद्धांतों का पालन करते हुए शहर में प्रत्येक वार्ड से रैंडम लोगों का सैंपल लिया जाना है। कई घरों को लॉटरी के माध्यम से चुना गया है। इस सिद्धांत से हम आने वाले परिणामों को सम्पूर्ण शहर पर प्रयुक्त कर प्रतिपादित करने की स्थिति में होंगे

मुफ्त हो रही जांच…

जो लोग रक्त में एंटीबॉडी होने की महत्ता समझते हैं, वो तत्पर हैं। पैसे देकर भी ये जांच करवाने के लिए, जबकि जो घर लॉटरी के माध्यम से चुने गए हैं, स्वास्थ्य कर्मी उनके घर जाकर सैंपल ले रहे हैं और उसकी ये जांच मुफ़्त हो रही है।

जन स्वास्थ्य की दिशा में और इंदौर के भविष्य में कोरोना का क्या रुख रहेगा, इसके संदर्भ में सीरो सर्वे प्रोजेक्ट प्रोजेक्ट साबित होने की उम्मीद है।
कलेक्टर मनीष सिंह ने लोगों से आग्रह किया है कि जो स्वास्थ्य कर्मी आपके घर आते हैं आपका सैंपल लेने, वो अपनी रूटीन ड्यूटी, गृह कार्य, पारिवारिक जिम्मेवारियों, छुट्टी, मौसम, त्यौहार सभी का त्याग कर के आपके द्वार तक पहुंच रहे हैं। आपके रक्त में एंटीबॉडी बनी या नहीं बनी, ये देखने के लिए।
इनका सहयोग करें, आपसे निवेदन है कि शासन के इस महत्व पूर्ण कार्य में अपना योगदान दे कर इसे सफल बनाएं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *