कर्फ्यू में छूट के दौरान ऑड- ईवन व्यवस्था होगी लागू..

  
Last Updated:  March 26, 2020 " 11:58 am"

इंदौर : संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने गुरुवार को संभागायुक्त कार्यालय में सभी संबंधित अधिकारियों की बैठक बुलाई। बैठक में कोरोना वायरस से निपटने के लिये की गई तैयारियों और इंतजामों की समीक्षा की गई। संभागायुक्त श्री त्रिपाठी ने व्यवस्थाओं को और अधिक चुस्त दुरूस्त बनाये जाने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। बैठक में उन्होंने कहा कि छूट के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने के लिये ऑड-ईवन नम्बर की व्यवस्था लागू की जाये। एक दिन ऑड नम्बरों के वाहन संचालित हो तथा दूसरे दिन ईवन नम्बर के वाहन चलें। यह व्यवस्था 28 मार्च से लागू करने के निर्देश दिए गए। सम्भागायुक्त ने यह व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि सभी नागरिक अनिवार्य रूप से मॉस्क लगायें या किसी भी कपड़े से मुंह ढ़ककर चलें।
बैठक में आईजी विवेक शर्मा, कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव, डीआईजी रुचि वर्धन मिश्र, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार सिंह जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी नेहा मीणा, उपायुक्त सपना सोलंकी, अपर कलेक्टर पवन जैन, मेडिकल कॉलेज की डीन डॉ. ज्योति बिंदल एवं एम.वाय. अस्पताल के अधीक्षक डॉक्टर पीएस ठाकुर सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने इंदौर जिले में कोरोना वायरस से निपटने के लिए की गई व्यवस्थाओं और आगामी इंतजामों की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी तैयारियां निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुरूप सुनिश्चित की जाए। लापरवाही बरतने वालों के विरुद्ध कार्यवाही हो।
बैठक में बताया गया कि इंदौर जिले में कोरोना वायरस के संभावित और चिन्हित मरीजों की विशेष निगरानी कर प्रोटोकॉल के अनुसार इलाज मुहैया कराया जा रहा है। यहाँ संभावित मरीजों के सैम्पल का नियमित परीक्षण किया जा रहा है। संभावितों को आईसोलेशन में रखने की व्यवस्था की गयी है। चिन्हित मरीजों के उपचार के लिए एमआरटीबीअस्पताल के साथ ही अब गोकुलदास और न्यू विशेष हॉस्पिटल को भी कोविद-19 अस्पताल के रूप में चिन्हित किया गया है। इसी तरह आईसोलेशन के लिये एमटीएच कम्पाउण्ड स्थित अस्पताल में भी व्यवस्था की गयी है।क्वारनटाइन के लिये पुलिस द्वारा पीटीएस में व्यवस्था की गयी है । इसके अलावा बीएसएफ के रेवती रेंज स्थित अस्पताल में भी संदिग्धों के क्वारनटाइन की व्यवस्था की जा रही है। हॉस्टलों को भी चिन्हित किया गया है। चयनित मरीजों एवं मृतकों के लिए पृथक से एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। डॉक्टरों तथा स्टॉफ नर्सों को भी विशेष सावधानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। पर्याप्त संख्या में n95 मॉस्क और अन्य उपकरणों की व्यवस्था की जा रही है।
बैठक में बताया गया कि पॉजिटिव पाए गए मरीजों के निवास क्षेत्र में विशेष सावधानी रखी जा रही है। उनके सम्पर्क में आये लोगों की भी निरंतर निगरानी हो रही है। मरीजों के निवास और आसपास को सेनिटाइज किया जा रहा है। जिन क्षेत्रों में प्रभावित मिल रहे हैं, वहाँ तीन स्तर पर सुरक्षा एवं ऐहतिहाती प्रबंध किये जायेंगे।

दवाई और आवश्यक वस्तुओं की निर्बाध आपूर्ति जारी।

बैठक में बताया गया कि इंदौर में खाद्य सामग्रियों एवं जरूरी सेवाओं की आपूर्ति निर्बाध रूप से जारी है। यहां किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं है। सब्जी, किराना एवं अन्य खाद्य पदार्थों की आपूर्ति के लिए होम डिलीवरी व्यवस्था को भी लागू किया गया है। गरीब, निःशक्त एवं अन्य जरूरतमंदों के लिए फूड पैकेट की व्यवस्था की जा रही है। दवाइयों की घर पहुंच व्यवस्था को भी लागू किया जा रहा है। संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने नागरिकों से अपील की कि वे संयम बरतें। अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। अपने नजदीक की दुकान से ही सामग्री क्रय करें। सोशल डिस्टेंस व्यवस्था का पूरा पालन करें। बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकले। सब्जी, ब्रेड, अनाज, दूध, डेयरी एवं किराने का सामान्, पेयजल, जीवन रक्षक वस्तुएं आदि की दुकानें, आउटलेट *प्रात: 8 बजे से दोपहर 2 बजे* तक खुली रखने के निर्देश भी सम्भागायुक्त ने दिए।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *