कारखानों से निकलने वाले दूषित पानी का सर्वे करने के निगमायुक्त ने दिए निर्देश

  
Last Updated:  December 27, 2021 " 05:08 pm"

इंदौर : निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने सोमवार सुबह 8:00 बजे से औद्योगिक क्षेत्र सांवेर रोड ए व एफ सेक्टर, भौरासला चौराहा और सांवेर रोड ईटीपी का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अपर आयुक्त संदीप सोनी, अधीक्षण यंत्री सुनील गुप्ता, सहायक यंत्री आर एस देवड़ा, जोनल अधिकारी विवेश जैन, नरेंद्र कुरील एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे!

निगम आयुक्त ने दौरे की शुरुआत अरविंदो हॉस्पिटल चौराहा के पास से की। उन्होंने नरवल और भौरासला नाले में आने वाले दूषित पानी की पूरी जानकारी मैप के माध्यम से ली। इसके बाद सांवेर रोड ए और एफ सेक्टर औद्योगिक क्षेत्र का दौरा किया। नरवर नाले में मिलने वाले फैक्ट्रियों के पानी के बारे में निगमायुक्त ने जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। सांवेर रोड स्थित ईटीपी का भी उन्होंने निरीक्षण किया।

फैक्ट्रियों के निकलने वाले दूषित पानी का करें सर्वे।

निरीक्षण के दौरान निगम आयुक्त पाल ने निर्देश दिए कि फैक्ट्रियों से निकलने वाले दूषित पानी का सर्वे करें। जिन फैक्ट्रियों से अत्यधिक दूषित पानी निकलता है उन फैक्ट्रियों में ईटीपी का निर्माण कर पानी को ट्रीट करने के बाद लाइन में छोड़ने के निर्देश दिए। जिन फैक्ट्रियों से सामान्य सीवरेज का गंदा पानी निकलता है उन्हें सीधे नाले में नहीं छोड़ते हुए लाइन में जोड़ने के निर्देश भी दिए गए! विदित हो कि यह गंदा पानी नाले के माध्यम से आगे जाकर धान खेड़ी ग्राम के पास कान्ह नदी में मिलता है!
निगमायुक्त ने जोनल अधिकारी नरेंद्र कुरील को यह निर्देश भी दिए की त्रिवेणी के पास एवं नरवल नाले का पानी जो कान्ह नदी में मिलता है, उसका प्रत्येक सप्ताह सैंपल लेकर पानी की रिपोर्ट उन्हें दी जाए। ईटीपी से निकलने वाले पानी की प्रतिदिन की रिपोर्ट भी निगमआयुक्त को प्रस्तुत की जाए। फैक्ट्रियों से निकलने वाले गंदे पानी की सर्वे कर रिपोर्ट आज ही प्रस्तुत की जाएगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *