कैलाश विजयवर्गीय ने बनाया विधानसभा क्षेत्र क्रमांक एक के विकास का रोड मैप

  
Last Updated:  October 30, 2023 " 01:19 am"

4700 करोड रुपए में प्रदेश का नंबर वन विधानसभा क्षेत्र बनेगा क्षेत्र 01

इंदौर : भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव एवं विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 01 के प्रत्याशी कैलाश विजयवर्गीय ने रविवार को प्रबुद्ध जन सम्मेलन में विधानसभा क्षेत्र क्रमांक एक को लेकर अपना विजन सामने रखा। दरअसल, पहले दिन से ही क्षेत्र में भ्रमण कर रहे कैलाश विजयवर्गीय ने पूरे क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति को समझा और यहां के रहवासियों से मिलकर उनकी समस्याओं का जायजा लिया।बाद में विषय विशेषज्ञों से विचार – विमर्श कर उनका निराकरण करने की ठोस योजना भी बना ली है। 4700 करोड़ रुपए की ये योजना बनाई गई है, उसी का खुलासा उन्होंने प्रबुद्धजनों के बीच किया।

ये है क्षेत्र की प्रमुख समस्याएं।

क्षेत्र क्रमांक 1 में कुल 17 वार्ड है। यहां की अनुमानित जनसंख्या 5.80 लाख है। यहां लगभग 1.20 लाख परिवार निवासरत हैं। क्षेत्र की मुख्य समस्याओं में यातायात संबंधित समस्या जिनमें मुख्य सड़कों के जाल में कमी, यातायात संकुचन, संकरी सड़कें और पार्किंग का अभाव है।

पर्यावरण एवं प्रदूषण संबंधित समस्याओं में बगीचे, मैदान एवं खुले स्थानों की कमी शामिल है। क्षेत्र में मात्र 6% खुले स्थान मौजूद हैं। नदी नालों में प्रदूषण की भी क्षेत्र में समस्या है। क्षेत्र का 25% से ज्यादा हिस्सा जिसमें लगभग 85% परिवार निवासरत हैं, वह अवैध बसाहट की श्रेणी में आते हैं। 116 अवैध कॉलोनिया और 62 से ज्यादा झुग्गी बस्तियां विधानसभा क्षेत्र में है। क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओ एवं अधोसंरचना का भी अभाव है, जिसमें अपर्याप्त जल आपूर्ति, अधूरा सीवरेज तंत्र, सामाजिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों हेतु आवश्यक सुविधाओं की कमी, क्षेत्र में खेल एवं मनोरंजन सुविधाओं की भी कमतरता है।

यातायात समस्या का समाधान।

विजयवर्गीय द्वारा रखे गए विजन के मुताबिक क्षेत्र क्रमांक एक में सड़कों की कुल लंबाई 485 किलोमीटर है, जिसमें मास्टर प्लान की सड़कों की कुल लंबाई 45 किलोमीटर से अधिक है। यहां लगभग 105 लेन किलोमीटर सड़कों के विकास का प्रस्ताव बनाया गया है। कुल 24 चौराहों पर विकास कार्य प्रस्तावित हैं। मल्हारगंज और जिंसी में बस स्टैंड के सामने बहुमंजिला पार्किग बनाने की योजना बनाई गई है। मरीमाता चौराहे पर 700 मीटर और बड़ा गणपति चौराहा पर 600 मीटर का फ्लाई ओवर बनाने की योजना बनाई गई है। गांधीनगर चौराहे से एयरपोर्ट,कालानी नगर होते हुए बड़ा गणपति चौराहे तक 6 किलोमीटर की आदर्श सड़क बनाने का भी प्रस्ताव है। इंदौर मेट्रो के प्रथम चरण में प्रस्तावित लाइन में लगभग 6 किलोमीटर का भाग विधानसभा एक में आता है। एआईसीटीएसएल द्वारा संचालित सिटी बसों के लगभग 25 किलोमीटर रूट विधानसभा एक क्षेत्र से गुजरते हैं, वर्तमान में लगभग 60 सिटी बस स्टॉप यहां मौजूद है। एयरपोर्ट विस्तारीकरण के साथ अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की संख्या में विस्तार, रनवे एक्सटेंशन, टर्मिनल बिल्डिंग का विस्तारीकरण,अंतरराष्ट्रीय कार्गो 5000 टन क्षमता का गोदाम निर्माण एवं विस्तार प्रस्तावित है।

पर्यावरण एवं प्रदूषण।

क्षेत्र में पर्यावरण की बेहतरी के लिए पार्क एवं खुले स्थान का विकास, सिटी एवं रीजनल पार्क का प्रस्ताव, अन्य छोटे पार्क एवं गार्डन में विकास कार्य, खेल के मैदान का प्रस्ताव, रिवर फ्रंट डेवलपमेंट, नाला चैनेलाइजेशन और रामसर स्कीम के अंतर्गत सिरपुर तालाब का जीर्णोद्वार शामिल है।

अवैध एवं स्लम बस्तियों का उन्नयन।

विधानसभा क्षेत्र एक में 62 स्लम बस्तियां है। इनमें पानी और सीवर कनेक्शन जैसी आधारभूत संरचनाओं की सुविधा, ड्रेनेज और स्ट्रीट लाइट, कंक्रीट सड़के और प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 1000 किफायती आवास इकाइयां बनाने का प्रस्ताव है। क्षेत्र की 116 में से 29 कॉलोनी का नियमितीकरण किया जा चुका है, बची हुई 87 कॉलोनी का भी नियमितीकरण करने की योजना है।

मूलभूत सुविधाएं एवं अधोसंरचना।

क्षेत्र के हर घर में नर्मदा का जल पहुंचाने के लिए टंकियों का निर्माण और वितरण नेटवर्क को मजबूत करने की योजना है। लक्ष्मीबाई नगर मंडी का विकास कार्य, किला मैदान रोड पर ढाई हेक्टेयर का स्टेडियम के विकास कार्य का प्रस्ताव, लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन का विकास कार्य लगभग 21 हेक्टर में, मल्टी स्टोरी इंडस्ट्रियल पार्क, औद्योगिक क्षेत्र में अधोसंरचना विकास कार्य आदि का प्रस्ताव है। जिससे नए रोजगारों का सृजन होगा और बेरोजगारी की समस्या का भी निदान होना शुरू होगा।

सामाजिक अधोसंरचना।

इसके तहत शासकीय कन्या विद्यालय किला मैदान का सीएम राइज स्कूल योजना के अंतर्गत उन्नयन, न्यू जीडीसी कॉलेज का उन्नयन, नए शासकीय बॉयज कॉलेज के निर्माण का प्रस्ताव, छात्र-छात्राओं के लिए ई लाइब्रेरी की सुविधा, क्षेत्र में डे केयर सेंटर का निर्माण, बाणगंगा हॉस्पिटल का मेडिकल कॉलेज के रूप में विकास, किला मैदान रोड पर 500 सीटों की बैठक क्षमता वाला ऑडिटोरियम का प्रस्ताव, मुक्तिधाम एवं कब्रिस्तान का विकास कार्य, बहु सुविधा युक्त खेल परिसर, कौशल विकास केंद्र, जिंसी हाट एवं बस स्टैंड का विकास कार्य, कम्युनिटी हॉल्स का निर्माण, रिडेंसिफिकेशन स्कीम अंतर्गत विकास कार्य, बाणेश्वर कुंड का बाणेश्वर लोक के रूप में विकास, धार्मिक एवं ऐतिहासिक महत्व के स्थान का विकास, गौशालाओं का विकास और सुरक्षा हेतु विभिन्न योजनाएं बनाई गई हैं।

4700 करोड़ रुपए के विकास का प्रस्ताव।

क्षेत्र क्रमांक 1 को प्रदेश में नंबर एक विधानसभा क्षेत्र बनाने के लिए कैलाश विजयवर्गीय ने 4700 करोड रुपए की ये विकास योजना बनाई है। इसमें से 76% लगभग 3197 करोड़ रुपए भारत सरकार, 564 करोड़ रुपए मध्य प्रदेश सरकार, 339 करोड़ रुपए नगर निगम और 600 करोड़ रुपए आईडीए, मंडी बोर्ड और पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन से लाकर क्षेत्र का विकास करने की योजना है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *