कॉलेज की छात्राओं को जागरूक करने के लिए चलाया जा रहा चेतना अभियान

  
Last Updated:  September 26, 2022 " 08:57 pm"

जागरूकता अभियान “चेतना” के तहत इंदौर पुलिस की टीम क्रिश्चयन एमिनेंट कॉलेज पहुंची।

महिला अपराधों की रोकथाम एवं सुरक्षा हेतु पुलिस द्वारा किए जा रहे हैं विभिन्न प्रयासों/हेल्पलाइन नंबर्स से कराया अवगत।

इंदौर : महिला अपराध व मानव दुर्व्यापार की रोकथाम एवं महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते लोगों में जागृति लाने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय भोपाल द्वारा शारदीय नवरात्रि के अवसर पर दिनांक 26.09.22 से 04.10.22 तक प्रदेश स्तरीय जागरूकता अभियान “चेतना” चलाया जा रहा है।

इसी अभियान के तहत इंदौर में महिला थाना प्रभारी ज्योति शर्मा एवं महिला सुरक्षा शाखा की निरीक्षक क्लियर डामोर के साथ महिला थाना एवं महिला सुरक्षा शाखा की टीम नवरात्रि पर्व के पहले दिन क्रिश्चियन एमिनेंट कॉलेज पहुंची।

टीम द्वारा विघार्थियों से सहज भाव से बातचीत की गई और उन्हें उनकी सुरक्षा के विभिन्न साधनों के बारे में बताया। पुलिस द्वारा महिलाओं के लिए चलाई जा रही विभिन्न हेल्पलाइन, वी केयर फॉर यू, 100 डायल, 112 , क्राइम वॉच, साइबर हेल्पलाइन, संजीवनी हेल्पलाइन, सिटीजन कॉप आदि की विस्तृत रूप से जानकारी दी गई।उन्हें मानव दुर्व्यापार पर जागरूकता हेतु बनाए गए पम्पलेट्स एवं पुलिस की हेल्पलाइन नम्बर आदि के पेम्पलेट वितरित कर कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर चस्पा भी किए गए। इस दौरान पुलिस मुख्यालय भोपाल द्वारा उपलब्ध कराई गई मानव दुर्व्यापार पर आधारित लघु फिल्म भी दिखाई गई।

महिला थाना प्रभारी ने कॉलेज की छात्राओं को महिलाओं के विरूद्ध होने वाले अपराधों एवं मानव दुर्व्यापार संबंधित अपराधो से बचाव के तरीके बताते हुए उन्हें मोटिवेट किया। उन्हें सेल्फ डिफेंस के तरीकों से भी अवगत कराया गया। उपस्थित विद्यार्थियों में से 08 छात्राओं की “अहिल्या ब्रिगेड” के नाम से एक टीम भी गठित की गई, जों कॉलेज में अपनी साथी छात्राओं की शक्ति बनेगी और उनके विरूद्ध होने वाली किसी भी प्रकार की अवांछित गतिविधियों पर कड़ी नजर रखेगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *