बीजेपी का संकल्प पत्र जारी, छोटे किसानों और व्यापारियों को मिलेगी पेंशन

  
Last Updated:  April 8, 2019 " 01:22 pm"

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी ने भी अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है। संकल्प पत्र में राष्ट्रवाद से जुड़े मुद्दों को बीजेपी ने प्रमुखता दी है वहीं छोटे किसान, मध्यम वर्ग, और व्यापारी वर्ग को साधने की कोशिश की है। इसके अलावा 2022 में आजादी की 75 वी वर्षगांठ को लेकर 75 लक्ष्य भी पार्टी ने तय किये हैं। हालांकि कांग्रेस की तरह लोकलुभावन वादों का बीजेपी के संकल्प पत्र में अभाव नजर आया।
बीजेपी के संकल्प पत्र की प्रमुख बातें इसप्रकार हैं।
1. जम्मू- कश्मीर से धारा 35A और 370 हटाने का वादा संकल्प पत्र में बीजेपी ने दोहराया है। लंबे समय से ये मुद्दा उसके एजेंडे में रहा है। धारा 35A को उसने गैर स्थायी निवासियों के लिए भेदभावपरक बताया है।
2. अयोध्या में राम मंदिर को लेकर संकल्प पत्र में कहा गया है कि संविधान के दायरे में जल्द मंदिर निर्माण की संभावनाओं को तलाशा जाएगा। हालांकि पहले बीजेपी का नारा होता था मंदिर वही बनाएंगे।
3. बीजेपी ने समान नागरिक संहिता की वकालत करते हुए उसे अपने संकल्प पत्र में स्थान दिया है। उसने इसे लैंगिक समानता के साथ जोड़ा है।
4. बीजेपी ने राष्ट्रवाद को लेकर प्रतिबद्धता जताई है। उसने आतंकवाद के प्रति जीरो टॉलरेन्स की नीति अपनाने और सीमा से घुसपैठ रोकने के लिए कड़े कदम उठाने की बात संकल्प पत्र में कही है।
5. लघु और सीमांत किसानों को पेंशन देने का वादा बीजेपी ने किया है। 60 साल की उम्र होने के बाद ये पेंशन दी जाएगी। 6 हजार रुपए सालाना सभी किसानों को दिए जाएंगे। इसके अलावा किसानों को ब्याजमुक्त क्रेडिट कार्ड देने, 1 से 5 साल के लिए ब्याजमुक्त 1 लाख रुपए तक का कर्ज देने और 2022 तक किसानों की आय दो गुनी करने का वादा भी बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में किया है।
6. बीजेपी ने संकल्प पत्र में छोटे व्यापारियों का भी ध्यान रखा है। 60 साल की आयु के बाद उन्हें पेंशन देने का वादा भी बीजेपी ने किया है।
7. संकल्प पत्र के जरिये प्रत्येक परिवार को घर और ग्रामीण परिवारों को गैस कनेक्शन देने का वादा बीजेपी ने दोहराया है।
8. आयुष्यमान भारत योजना का लाभ अधिकाधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए संकल्प पत्र में डेढ़ लाख हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोलने का वादा भी किया गया है।
9. 2022 में आजादी की 75 वी वर्षगांठ है। इसके चलते बीजेपी ने 75 लक्ष्य भी तय किये हैं। मोदी सरकार की 5 साल की उपलब्धियों के आधार पर ये लक्ष्य तय किये गए हैं।
10. देश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एकसाथ करवाने का वादा भी बीजेपी ने किया है। उसका कहना है कि वह सभी दलों से इस बारे में बातचीत कर सहमति बनाने की कोशिश करेगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *