कोरोना के नए म्यूटेंट ने बढ़ाई चिंता, सीएम शिवराज ने जरूरी व्यवस्थाएं मुकम्मल करने के दिए निर्देश, 50 फीसदी क्षमता से खुलेंगे स्कूल

  
Last Updated:  November 28, 2021 " 07:03 pm"

भोपाल : दक्षिण अफ़्रीका में कोरोना वायरस का नया म्यूटेंट मिलने और प्रतिबन्ध हटाने के बाद इंदौर- भोपाल में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीएम शिवराज ने रविवार को अधिकारियों की बैठक बुलाई और सतर्कता व सावधानी बढाने के निर्देश देने के साथ कई फैसले भी लिए जो सोमवार से लागू हो जाएंगे।

विदेशों से आनेवालों की होगी निगरानी।

सीएम शिवराज ने बैठक के बाद बताया कि विदेशों में कोरोना का नया म्यूटेंट मिला है। हालांकि भारत में इसकी मौजूदगी के प्रमाण फिलहाल नहीं मिले हैं लेकिन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से मप्र आनेवाले यात्रियों को लेकर भारत सरकार के निगरानी संबंधी नियमों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए हैं।इसी के साथ बीते एक माह में जो यात्री विदेशों से लौटे हैं उनकी और उनके संपर्क में आनेवाले लोगों की जांच की जाएगी। जो व्यक्ति संदिग्ध पाए जाएंगे, उन्हें आइसोलेशन में रखा जाएगा। जीनोम सिक्वेंसिंग सैम्पलों की संख्या बढ़ाने के भी निर्देश दिए गए हैं, ताकि जानकारी का अभाव न रहे। सैम्पल टेस्टिंग की संख्या भी बढाई जा रही है। WHO और भारत सरकार के दिशा- निर्देशों का पूरा पालन किया जाएगा।

50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे स्कूल, ऑनलाइन क्लासेस भी लगेंगी।

सीएम चौहान ने कहा कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का टीकाकरण नहीं हुआ है। इस बात को देखते हुए तय किया गया है कि सोमवार 29 नवम्बर से स्कूल तो खुलेंगे पर पर 50 फीसदी क्षमता के साथ। अर्थात 50 फीसदी बच्चे पहले दिन पढ़ेंगे और शेष 50 फीसदी दूसरे दिन स्कूल जाएंगे। इसके अलावा ऑनलाइन क्लासेस जारी रखने के निर्देश भी स्कूल संचालकों को दिए गए हैं। बच्चों को स्कूल भेजा जाए या नहीं ये पालक तय करेंगे। उनकी अनुमति आवश्यक होगी।

अस्पतालों में व्यवस्थाएं सुनिश्चित हों।

सीएम शिवराज ने कहा कि तमाम सरकारी अस्पतालों में संक्रमित मरीजों के इलाज को लेकर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। रेमडेसीवीर सहित सभी आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता में कोई कमीं न रहे इसके भी निर्देश दिए गए हैं।

ऑक्सीजन प्लांट्स की टेस्टिंग कर तैयार रखें।

सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि जरूरत के अनुरूप ऑक्सीजन उपलब्ध हो इसके लिए अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं। जहां उनका अबतक उपयोग नही हुआ हो, वहां टेस्टिंग कर उन्हें चालू हालत में रखें, ताकि समय रहते उनका उपयोग हो सकें।

एक दिसम्बर को चलेगा टीकाकरण महाअभियान।

सीएम शिवराज ने कहा कि मप्र में अभी तक 62.5 फीसदी लोगों को कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज दिया जा चुका है पर शेष रहे लोगों का भी टीकाकरण हो जाए, इस बात को देखते हुए 1 दिसम्बर को पुनः टीकाकरण का महाअभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे वैक्सीन का दूसरा डोज शीघ्र लगवा लें।

आपदा प्रबंधन समूहों के साथ होगी बैठक।

सीएम शिवराज के मुताबिक 1 दिसंबर को जिला व मंडल स्तर पर गठित आपदा प्रबंधन समूहों की बैठक बुलाकर उन्हें उचित दिशा- निर्देश दिए जाएंगे।

मास्क लगाएं, दो गज की दूरी रखे।

सीएम शिवराज सिंह ने प्रदेश के लोगों से आग्रह किया है कि वे किसी भी समारोह में जाते समय मास्क जरूर लगाएं और दो गज की दूरी का पालन करें। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका फिलहाल नहीं है पर ऐसा होता भी है तो उससे निपटने की पूरी तैयारी सरकार कर रही है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *