इंडिया गेट की प्रतिकृति पर गुब्बारे छोड़कर किया गया झंडा ऊंचा रहे हमारा अभियान का शुभारंभ

  
Last Updated:  January 16, 2023 " 12:54 pm"

शहीदों को अर्पित किए गए श्रद्धासुमन।

रीगल चौराहे पर बैंड की धुनों और देश भक्ति से प्रेरित प्रस्तुतियों के बीच पुलिस आयुक्त और कलेक्टर ने किया शुभारंभ।

इंदौर : संस्था सेवा सुरभि द्वारा जिला प्रशासन, पुलिस, नगर निगम एवं इंदौर विकास प्राधिकरण की सहभागिता में आयोजित ‘झंडा ऊंचा रहे हमारा ’अभियान का शुभारंभ एक गरिमापूर्ण समारोह में पुलिस आयुक्त हरिनारायण चारी मिश्र एवं कलेक्टर इलैया राजा टी. ने रीगल चौराहा स्थित इंडिया गेट की प्रतिकृति पर आकाश में रंगीन गुब्बारे उड़ाकर एवं अनाम शहीदों को ‘अमर जवान ज्योति ’ पर पुष्पांजलि अर्पित कर किया। इस दौरान भारत माता की जय और वंदे मातरम के उदघोष से रीगल चौराहा गूंजता रहा। बोहरा समाज के अनुशासित बैंड दल ने इस मौके पर अपनी प्रस्तुतियों से सबका मन मोह लिया।

इसके पूर्व रीगल चौराहा स्थित होटल सरोवर पोर्टिको में आयोजित समारोह में संस्था की ओर से शहर के विकास में योगदान देने वाले तीन वरिष्ठ नागरिकों, प्रीतमलाल दुआ, मुकुंद कुलकर्णी एवं डॉ. मंजू व्यास को इंदौर गौरव अलंकरण से सम्मानित किया गया। अभियान के तहत 30 जनवरी तक विभिन्न कार्यक्रम होंगे।

पुलिस आयुक्त एवं कलेक्टर के अलावा पद्मश्री जनक पलटा, गांधीवादी कार्यकर्ता अनिल त्रिवेदी, समाजसेवी भरत मोदी, नगर भाजपा अध्यक्ष गौरव रणदिवे एवं राजेश चेलावत की मौजूदगी में इस अभियान का औपचारिक शुभारंभ हुआ।

कार्यक्रम के सूत्रधार संजय पटेल ने इस अवसर पर अभियान के कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार 21 जनवरी को अंतरविद्यालयीन समूह गान स्पर्धा सायं 5.30 बजे से जाल सभागृह में होगी। 23 से 25 जनवरी तक दुआ सभागृह में विजय सोहनी द्वारा रचित 21 परमवीर चक्र विजेताओं के चित्रों की प्रदर्शनी का आयोजन होगा, जिसका शुभारंभ सुबह 10 बजे जीएसटी आयुक्त लोकेश जाटव करेंगे। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर ठीक 6.30 बजे दुआ सभागृह में शौर्य चक्र विजेता ग्रुप कैप्टन वरूणसिंह के परिजनों का सम्मान किया जाएगा। सम्मान समारोह में शहर के सामाजिक, राजनीतिक संगठनों के प्रमुख पदाधिकारी एवं प्रबुद्धजन भी उपस्थित रहेंगे, जो समारोह के बाद रीगल चौराहे पर निर्मित इंडिया गेट की प्रतिकृति पर अनाम शहीदों को आदरांजलि समर्पित करेंगे। महू का मिलेट्री बैंड भी इस मौके पर अपनी विशेष प्रस्तुति देगा। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर शहर के राष्ट्रभक्त नागरिक रीगल चौराहे पर एक-एक मोमबत्ती लगाकर अनाम शहीदों को दीपांजलि समर्पित करेंगे।

प्रारंभ में संस्था के संयोजक ओमप्रकाश नरेडा, अनिल गोयल, गोविंद मंगल, अतुल शेठ, कमल कलवानी आदि ने अतिथियों का स्वागत किया। पुलिस आयुक्त हरिनारायण चारी मिश्र एवं कलेक्टर इलैया राजा टी. ने भी अभियान की खुले मन से प्रशंसा करते हुए नागरिकों का आव्हान किया कि वे अभियान में उत्साह के साथ शामिल होकर देश के लिए शहादत देने वालों का मान बढ़ाएं और देश के झंडे को और ऊंचा उठाएं। शहर को अब यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए पूरे वर्षभर अभियान चलाने की जरूरत है। संस्था सेवा सुरभि इस दिशा में ऐसा काम कर सकती है, जो देश के अन्य शहरों के मुकाबले इंदौर को अलग पहचान दिलाएगी। इंदौर में ऐसी ताकत और ऊर्जा है कि दूसरे शहर भी हमारा अनुसरण कर सकें।

समारोह में समाजसेवी प्रीतमलाल दुआ, मुकुंद कुलर्णी और डॉ. मंजू व्यास को इंदौर गौरव अलंकरण से सम्मानित किया गया। प्रशस्ति पत्र का वाचन संजय पटेल ने किया। तीनों विभूतियों का स्वागत राजेश चेलावत, रामबाबू एल.अग्रवाल, समीर शर्मा, रफीक भाई, सी.के. अग्रवाल एवं अशोक बड़जात्या ने किया। भाजपा के नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे ने भी अभियान को जन-जन तक पहुंचाने की दिशा में हर संभव सहयोग की बात कही। प्रारंभ में नन्हीं बालिका अदिति ने शहीद भगतसिंह के जीवन पर आधारित कविता सुनाकर सभागृह में मौजूद शहर के प्रबुद्धजनों को मंत्रमुग्ध कर दिया। स्वरांश-शिवांगी पाठक ने भी ‘सुनो गौर से दुनिया वालों’…. गीत सुनाकर माहौल को उत्साहमय बनाए रखा। रीगल चौराहा स्थित होटल से सभी अतिथियों को बोहरा समाज के बैंड की अगुवाई में इंडिया गेट तक ले जाया गया। गांधी प्रतिमा पर नमन के बाद इंडिया गेट पहुंचकर अतिथियों ने अभियान का औपचारिक शुभारंभ किया। कार्यक्रम में पूर्व विधायक गोपीकृष्ण नेमा, भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के सदस्य डॉ. भरत शर्मा, अजीतसिंह नारंग, वरिष्ठ पत्रकार कृष्णकुमार अष्ठाना, अनिल भंडारी, दीपक जैन टीनू, रामेश्वर गुप्ता, प्रो. राजीव झालानी, मुरलीधर धामानी, डॉ. एस.एल. गर्ग, साहित्यकार हरेराम वाजपेयी, हरीश विजयवर्गीय, कुलभूषण मित्तल, गीता भवन ट्रस्ट के अध्यक्ष राम ऐरन, बालकृष्ण अरोरा, पीथमपुर औद्योगिक संगठन के अध्यक्ष गौतम कोठारी, एसो. आफ इंडस्ट्रीज के पूर्व अध्यक्ष प्रमोद डफरिया, उद्योगपति वीरेन्द्र गोयल, भाजपा की प्रदेश प्रवक्ता ड़ॉ. दिव्या गुप्ता, रवि अतरोलिया, प्रो. रमेश मंगल, नेताजी मोहिते पूर्व पार्षद ललित पोरवाल सहित बड़ी संख्या में शहर के गणमान्य एवं प्रबुद्धजन उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *