कोरोना से एक और मौत, नए वेरिएंट की दस्तक और बढ़ते संक्रमण से बढ़ा तीसरी लहर का खतरा..!

  
Last Updated:  December 22, 2021 " 04:23 pm"

इंदौर : कोरोना की तीसरी लहर का खतरा इंदौर शहर में मंडराने लगा है। कोरोना संक्रमित मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। रोज 8- 9 नए संक्रमित सामने आ रहे हैं। दिसम्बर माह में ही 21 दिसम्बर तक 140 नए कोरोना संक्रमित सामने आ चुके हैं। मंगलवार को कोरोना से दो मौतें भी हुई, हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने एक ही मौत की पुष्टि की। इसे मिलाकर अबतक कोरोना से सरकारी मौतों का आंकड़ा 1394 तक पहुंच गया है। नया वेरिएंट ओमिक्रोन भी शहर में दस्तक दे चुका है। बताया जाता है कि इस वेरिएंट के दो संदिग्ध मिले हैं, जो हाल ही में विदेश से लौटे हैं। हालांकि प्रशासनिक स्तर पर इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है।

प्रशासन ने शुरू की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी।

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन ने चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर संक्रमण से निपटने के लिए कोविड केअर सेंटरों को पुनः स्थापित किया जा रहा है। कलेक्टर के निर्देशानुसार खंडवा रोड पर राधास्वामी सत्संग स्थित कोविड सेंटर पर चिकित्सा सहित तमाम संसाधन जुटाए जा रहे हैं।

अस्पतालों में भी किए जा रहे इंतजाम।

कलेक्टर मनीष सिंह ने 50 बिस्तर से अधिक क्षमता के अस्पतालों में 10 फीसदी बिस्तर कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित रखने के निर्देश दिए हैं। उधर नए वेरिएंट ओमिक्रोन के संक्रमण की आशंका को देखते हुए सरकारी अस्पतालों में भी व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं।

सुपर स्पेशलिटी अस्पताल फिलहाल कोरोना की सूची में नहीं।

गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए स्थापित किए गए सुपर स्पेशलिटी अस्पताल को फिलहाल कोरोना अस्पतालों की सूची से अलग रखा गया है। अस्पताल के अधीक्षक डॉ. सुमित शुक्ला ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए एमजीएम मेडिकल कॉलेज से जुड़े एमआरटीबी, एमटीएच, चाचा नेहरू और कैंसर अस्पतालों में आवश्यक इंतजाम किए जा रहे हैं। बिस्तरों की संख्या बढ़ाई गई है। ऑक्सीजन और दवाइयों की भी पर्याप्त व्यवस्था है। डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टॉफ भी मुस्तैद है। जरूरत पड़ी तो सुपर स्पेशलिटी में भी संक्रमितों का इलाज किया जा सकता है। कुल मिलाकर पिछली बार जैसे हालात इस बार नहीं होंगे।

कोरोना प्रोटोकॉल का करें पालन।

डॉ. सुमित शुक्ला ने लोगों से आग्रह किया है कि वे कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें। मास्क लगाएं, दो गज की दूरी रखें, भीड़ से बचें और सैनिटाइजर से हाथ साफ करते रहें।

टीकाकरण अवश्य करवाएं।

डॉ. सुमित शुक्ला ने कहा कि जिन लोगों ने अभी तक कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज नहीं लगवाया है, वे जल्द से जल्द लगवाएं। टीकाकरण कोरोना से बचाव का सबसे कारगर उपाय है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *