कोरोना से मुक्त हुआ मप्र का अलीराजपुर जिला

  
Last Updated:  May 3, 2020 " 06:23 pm"

इंदौर : इंदौर संभाग का आलीराजपुर जिला कोरोना मुक्त हो गया है। रविवार को यहाँ कोरोना के 2 पॉज़िटिव मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें जिला अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। इसके पूर्व इस ज़िले से एक मरीज़ इन्दौर से पहले ही स्वस्थ होकर घर जा चुका है। कलेक्टर आलीराजपुर सुरभि गुप्ता के अनुसार आज की स्थिति में आलीराजपुर ज़िले में एक भी कोरोना पॉज़िटिव केस नहीं है।

कोरोना का सामना करना थी बड़ी चुनौती।

आलीराजपुर ज़िले ने कोरोना की विभीषिका का सामना करने की दिशा में मिसाल क़ायम की है। गुजरात बॉर्डर पर स्थित होने के कारण यहाँ अनेक चुनौतियाँ थीं। कलेक्टर सुरभि गुप्ता के मार्गदर्शन में बनायी गई कार्ययोजना में जहाँ एक ओर सीमाओं पर कड़ी निगरानी की गई वहीं इस आदिवासी अंचल में रोज़गार की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए बड़ी संख्या में जल संरक्षण कार्य भी प्रारंभ किए गए। अलीराजपुर में गुजरात से मध्यप्रदेश के विभिन्न ज़िलों में जाने वाले मज़दूरों के लिए भी बेहतर व्यवस्थाएं की गई। यहाँ एक कैंप लगाकर सभी मज़दूरों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। बाद में उन्हें विभिन्न ज़िलों में भेजा गया।

तीनों कोरोना पॉजिटिव थे अलीराजपुर में।

आदिवासी बाहुल्य आलीराजपुर जिले में कोरोना पॉजिटीव तीन केस थे, जिसमें दो पुरूष एवं एक महिला थी। उक्त तीनों कोरोना पॉजिटीव केस अस्पताल से छुट्टी मिलने पर स्वस्थ्य होकर अपने-अपने घरों को पहुंच गए। जिले के प्रथम कोरोना पॉजिटीव 52 वर्षीय इंतजार खान निवासी उदयगढ 30 अप्रैल को इंदौर से डिस्चार्ज हुए। वहीं दो अन्य 26 वर्षीय ममता बिन्द निवासी उदयगढ एवं 50 वर्षीय मुकेश कुमार शर्मा निवासी चन्द्रशेखर आजाद नगर की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने पर उन्हें आलीराजपुर जिला अस्पताल में बनाए गए कोरोना आईसोलेशन वार्ड से रविवार 3 मई को डिस्चार्ज किया गया। आलीराजपुर अस्पताल से छुट्टी मिलने पर उक्त दोनों व्यक्तियों को सीएमएचओ डॉ. प्रकाश ढोके, सिविल सर्जन डॉ. के.सी. गुप्ता एवं चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टॉफ एवं अन्य अस्पताल स्टॉफ ने पुष्पवर्षा करके घर की ओर विदा किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *