खजराना गणेश मंदिर में तीन दिवसीय तिल चतुर्थी मेला प्रारंभ

  
Last Updated:  January 29, 2024 " 03:53 pm"

खजराना गणेश को लगाया गया सवा लाख लड्डुओं का भोग।

तिल चतुर्थी पर 3 करोड़ के गहनों से सजे खजराना गणेश।

इंदौर : खजराना गणेश मंदिर में तीन दिवसीय तिल चतुर्थी मेले की शुरुआत सोमवार को पूजा – अर्चना और सवा लाख तिल के लड्डुओं का भोग लगाने के साथ हुई। इस मौके पर खजराना गणेश परिवार को तीन करोड़ के गहनों से सजाया गया है।

कलेक्टर, निगमायुक्त ने किया पूजन।

पंडित मोहन भट्ट एवं पंडित अशोक भट्ट के निर्देशन में ध्वजा पूजन कलेक्टर एवं मंदिर प्रबंधन समिति के अध्यक्ष आशीष सिंह, मंदिर प्रशासक हर्षिका सिंह, विधायक महेंद्र हार्डिया एवं अन्य अतिथियो नें किया।

भक्त मंडल के अरविंद बागड़ी, कैलाश पंच एवं गोकुल पाटीदार ने बताया कि भक्तों की सुविधा के लिए मंदिर में दर्शनों की व्यवस्था महाकाल की तर्ज पर की गई है, ताकि किसी को भी आधे घंटे से अधिक प्रतीक्षा न करना पड़े। मंदिर को आकर्षक पुष्प एवं विद्युत रोशनाईं से सज्जित किया गया है।

1735 में मंदिर की स्थापना अहिल्याबाई होलकर ने की थी।

खजराना गणेश मंदिर का निर्माण लोकमाता देवी अहिल्याबाई होलकर ने करवाया था। माना जाता है कि औरंगजेब से मूर्ति की रक्षा करने के लिए मूर्ति को एक कुएं में छिपा दिया गया था। 1735 में इसे कुएं से निकालकर मंदिर में देवी अहिल्याबाई होलकर द्वारा स्थापित किया गया। वर्तमान में मंदिर प्रशासन के अधीन है और मुख्य पूजा-पाठ भट्ट परिवार करता है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *