गीले कचरे से बायो सीएनजी बनाने के इंदौर मॉडल को देश भर में लागू करेंगे – केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल

  
Last Updated:  July 30, 2022 " 08:50 pm"

केन्द्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर ने स्वनिधी महोत्सव का किया शुभारम्भ।

पथ विक्रेताओ के साथ ही डिजिटल लेनदेन में सर्वाधिक केशबेक करने वालो का किया सम्मान।

इंदौर : आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत स्वनिधी महोत्सव का आयोजन शनिवार 30 जुलाई को रवींद्र नाट्यगृह में किया गया। केन्द्रीय आवास और शहरी मामलो के राज्यमंत्री कौशल किशोर समारोह में मुख्य अतिथि के बतौर मौजूद रहे।
समारोह में मंत्री उषा ठाकुर, सांसद शंकर लालवानी, आईडीए अध्यक्ष जयपाल सिंह चावडा, विधायक रमेश मैन्दोला, आकाश विजयवर्गीय, भाजपा नगर अध्यक्ष गौरव रणदीवे, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के निदेशक मयंक मोहन मिश्रा, कलेक्टर मनीष सिंह, आयुक्त प्रतिभा पाल, अपर आयुक्त अभय राजनगांवकर, उपायुक्त प्रतापसिंह सोलंकी, शहरी गरीबी उपशमन प्रकोष्ठ की प्रभा भास्कर सहित बडी संख्या में पथ विक्रेता,उनके परिवारजन, स्व सहायता समूह संगठन के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

पीएम स्वनिधि योजना के तहत हर पथ विक्रेता बने आत्मनिर्भर।

समारोह में अपने विचार रखते हुए केन्द्रीय आवास और शहरी मामलो के राज्यमंत्री कौशल किशोर ने कहा कि देश में आजादी का 75 वा अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है, जिसके तहत पीएम स्व निधि योजना के माध्यम से देश के रेहडी व पटरीयों पर व्यापार करने वाले पथ विक्रेताओ के लिए स्वनिधि महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री द्वारा कोरोना काल से प्रभावित पथ विक्रेता, रेहडी वाले व पटरियों पर व्यापार करने वालो के लिए पीमए स्व निधि योजना के माध्यम से रूपये 10 हजार का बिना ब्याज का लोन देना प्रारंभ किया गया, इसके बाद क्रमशः रूपये 20 हजार तथा 50 हजार का बिना ब्याज का लोन व्यापार व्यवसाय के लिये पथ विक्रेताओं को दिया जा रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत देश में अमृत सरोवर का निर्माण और हर घर तिरंगा अभियान भी चलाया जा रहा है।

केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर ने कहा कि इंदौर स्वच्छता में लगतार पांच बार नंबर वन शहर बना है। इंदौर ने गीले कचरे से बायो सीएनजी गैस का निर्माण भी किया है। इसको मॉडल बनाते हुए, देश के विभिन्न शहरों में भी गीले कचरे से बायो सीएनजी गैस निर्माण हेतु प्लांट लगाए जा रहे हैं।

इंदौर नशामुक्ति में भी बने नम्बर वन।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि नशा देश के साथ ही मानव जीवन के लिए भी खतरनाक है। खासकर युवा पीढ़ी नशे में डूबकर बरबाद हो रही है। हम सभी को युवाओं को नशे से दूर कर देश को नशामुक्त बनाने का प्रयास करना होगा। उन्होने कहा कि जिस प्रकार से इंदौर स्वच्छता में नंबर वन है और कचरा मुक्त शहर है, उसी प्रकार इसे नशामुक्त शहर बनाने का संकल्प लेकर देश का नंबर वन नशामुक्त शहर बनाएं।

स्व निधि योजना के तहत लोन वितरण में भी नंबर वन है इंदौर।

सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि कोरोना काल के दौरान व्यापार व रोजगार बंद होने से लोगो को आर्थिक नुकसान हुआ था। इसको दृष्टिगत रखते हुए, केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा प्रधानमंत्री पथ विक्रेता स्वनिधि योजना का शुभारंभ किया गया। इसके अंतर्गत पथ विक्रेताओ को रोजगार हेतुू रूपये 10 हजार का लोन दिया गया। मैं निगम की टीम को बधाई देता हॅू जिन्होने मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा पथ विक्रेताओ को लोन का वितरण किया। इसके साथ ही पीएम स्वनिधि योजना में जिन्होने समय पर 10 हजार का लोन चुकता किया, उन्हे 20 हजार का लोन दिया और अब ऐसे हितग्राही जिन्होने 20 हजार का लोन भी चुकता कर दिया है, उन्हे रूपये 50 हजार का लोन भी दिया जा रहा है, यह सराहनीय कदम है। इंदौर शहर स्वच्छता के साथ ही पीएम स्व निधि योजना अंतर्गत पथ विक्रेताओ को सर्वाधिक लोन वितरण कार्य में भी नंबर वन बना है।

1 लाख 10 हजार पथ विक्रेताओं को दिया गया बिना ब्याज का लोन।

निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने स्वागत भाषण देते हुए बताया कि पीएम स्व निधि योजना के तहत अभी तक इंदौर शहर में 1 लाख 10 हजार स्ट्रीट वेंडरों को 10 हजार रुपए का बिना ब्याज का लोन उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने बताया कि 85 में से 65 वार्डों में हॉकर्स जोन के लिए जगह भी चिन्हित कर ली गई है ताकि पथ विक्रेता निर्भय होकर अपना कारोबार कर सकें।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने किया स्टॉल्स का निरीक्षण, मंत्री को बांधी राखी।

अपर आयुक्त अभय राजनगांवकर ने बताया कि निगम द्वारा स्वालंबी रेहडी पटरी वालों के सम्मान में स्वनिधि महोत्सव के समारोह में रवींद्र नाटयगृह परिसर में स्व सहायता संगठन के साथ ही पीएम स्ट्रीट वेंडर द्वारा लगाए स्टॉल्स का केन्द्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर द्वारा अवलोकन किया गया। उन्होंने स्व सहायता समूह संगठन के स्टॉल की सामग्रियों के बारे में भी जानकारी ली। इस अवसर पर रक्षाबंधन हेतु लगाए विशेष राखी स्टॉल पर मंत्री कौशल किशोर को संगठन की प्रतिनिधि द्वारा राखी भी बांधी गई।
यहां स्व सहायता समूह और स्ट्रीट वेंडरों द्वारा पेपर क्राफ्ट, क्रोशिया वर्क ज्वेलरी, हैंडीक्राफ्ट, आर्टिफिशियल फलॉवर, बुटिक वर्क, गोधन से बनाया आइना फ्रेम, पेन स्टेण्ड, झालर, खाद्य सामग्री, आचार, पापड, पपडी, बडी, रक्षाबंधन हेतु राखियां, खिलौने, आकर्षक पौधा स्टैंड, गमले, मिटटी के बर्तनों पर आकर्षक कलाकृतियां व सजावट के सामान, कपडे और अन्य सामग्रियों के स्टॉल लगाए गए थे।

कार्यक्रम के प्रारंभ में गणेश वंदना की प्रस्तुति दी गई। अतिथियों ने कन्या पूजन और दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर इंदौरी आर्टिस्ट और नृत्यांगना रागिनी मक्खर द्वारा ग्रुप डांस की प्रस्तुति दी गई। झोलाधारी गान की प्रस्तुति के साथ इस मौके पर इंदौर गौरव गान का वीडियो भी बड़े परदे पर दिखाया और सुनाया गया। भारत सरकार द्वारा प्रेषित स्व निधि महोत्सव वीडियो का प्रदर्शन भी कियागया।
नगर निगम इंदौर द्वारा प्रधानमंत्री पथ विक्रेता की पीएम स्व निधि योजना के संबंध में जानकारी दी गई।

हितग्राहियों को 50 हजार के लोन का सांकेतिक वितरण।

इंदौर पीएम स्व निधि गीत की लॉन्चिंग के पश्चात अतिथियों द्वारा पत्र विक्रेताओं का सम्मान किया गया। सांकेतिक रूप से हितग्राहियों को 50 हजार रूपए के लोन का वितरण भी किया गया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *