गोरक्षनाथ मन्दिर हमले का आरोपी पुलिस रिमांड पर,जाकिर नाइक से था प्रभावित

  
Last Updated:  April 5, 2022 " 02:43 pm"

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के गोरखपुर स्थित गोरक्षनाथ मंदिर में सुरक्षाकर्मियों पर हमला करने वाले आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी को 7 दिन की पुलिस रिमांड पर लिया गया है। यूपी एटीएस के साथ केंद्रीय जांच एजेंसियां भी उससे पूछताछ कर रही हैं। उसके पास से जो डॉक्यूमेंट बरामद हुए हैं,उससे पता चलता है कि वो कट्टरपंथी जाकिर नाइक का फैन है। आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी ने आईआईटी मुंबई से केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। वह परिवार के साथ मुंबई में ही रहता था। अक्टूबर 2020 में वह गोरखपुर आकर रहने लगा।
आरोपी के घर की तलाशी में भी पुलिस को कुछ दस्तावेज हाथ लगे हैं। बताया जा रहा है कि आरोपी के पिता एमए अब्बासी भी एक कंपनी में इंजीनियर रह चुके हैं। रिटायरमेंट के बाद गोरखपुर रहने लगे। शनिवार को ही पिता मुंबई से घर लौटे। उसके बाद पिता ने बेटे से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन बात नहीं हो सकी थी।

सन्दिग्ध लोगों के साथ करता था चेटिंग।

सूत्रों के मुताबिक आरोपी के बैग से बरामद अरबी भाषा की मजहबी किताब में गोरखनाथ मंदिर का नक्शा था। साथ ही उसके लैपटॉप से कट्‌टरपंथी जाकिर नाइक के कई वीडियो मिले हैं। मुर्तजा मुंबई और नेपाल के कई संदिग्ध लोगों से चैटिंग करता था। उसके नेपाल-मुंबई कनेक्शन को खंगालने के लिए के लिए UP ATS की एक टीम मुम्बई भेजी गई है।
इस बीच ATS और STF ने बांसी से दो युवकों को हिरासत में लिया है। उनसे पूछताछ की जा रही है। यही दोनों युवक रविवार की शाम मुर्तजा को बाइक से गोरखनाथ मंदिर छोड़ गए थे।

किसी आतंकी संगठन ने किया है इस्तेमाल।

ATS का मानना है कि मुर्तजा को किसी आतंकी संगठन ने मोहरा बनाया है। किसी बड़ी आतंकी घटना को अंजाम देने के लिए ये रिहर्सल की गई है। घटना के वक्त मुर्तजा जिस तरह हथियार लिए सड़क से लेकर मंदिर परिसर में दौड़ रहा था, उससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि अगर उसके पास फायर करने का कोई हथियार या बम होता तो हालात बेहद खराब हो सकते थे।

जांच एजेंसियों के मुताबिक, मुर्तजा ने अपने पिता को कुछ दिन पहले बताया था कि उसका पुराना लैपटॉप खराब हो गया है। ऐसे में उसे नया लैपटॉप लेना है। पिता ने उसे लैपटॉप खरीदने के लिए एक लाख रुपए दिए थे। जिसके बाद बीते 10 मार्च को उसने ऑनलाइन 96 हजार रुपए में एप्पल का लैपटॉप खरीदा था। इसी लैपटॉप में मिले संदिग्ध दस्तावेजों के आधार पर टीम उसकी जांच कर रही है। पुराने लैपटॉप को भी कब्जे में लेकर उसका डाटा रिकवर किया जा रहा है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *