ग्रीन बॉन्ड के जरिए जनभागीदारी को दिया जा रहा बढ़ावा-महापौर

  
Last Updated:  February 9, 2023 " 12:56 am"

10 फरवरी को खुलेगा पब्लिक इश्यू, 14 फरवरी तक निवेशक खरीद सकेंगे बॉण्ड।

इंदौर : नगर निगम के ग्रीन बॉण्ड का पब्लिक इश्यू निवेश के लिए 10 फरवरी को खुलेगा और 14 फरवरी को बंद होगा। इंदौर नगर निगम देश का पहला नगरीय निकाय है, जो ग्रीन बॉण्ड जारी कर रहा है। बॉण्ड के माध्यम से एकत्र राशि का उपयोग जलूद में विशाल सोलर प्लांट स्थापित करने में किया जाएगा। सोलर प्लांट से प्राप्त बिजली जलूद स्थित नर्मदा पेयजल योजना के पम्पों के लिए सप्लाई की जाएगी। इससे निगम का बिजली का करोड़ों रुपए का खर्च बच सकेगा।

8.25 फीसदी की दर से मिलेगा ब्याज।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ग्रीन बॉण्ड में निवेशकों को 8.25 प्रतिशत की ब्याज दर आॅफर की जा रही है। यह दर बैंक के फिक्स्ड डिपॉजिट से अधिक है। आईएमसी (इंदौर म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन) ग्रीन बॉण्ड को प्रमुख रेटिंग एजेंसी से AA+ की क्रेडिट रेटिंग मिली है।

जनभागीदारी का संदेश पूरे देश में जाएगा।

महापौर भार्गव ने कहा कि ग्रीन बॉण्ड के माध्यम से केवल धनराशि जुटाना ही उद्देश्य नहीं है, क्योंकि इतनी राशि तो कोई भी बैंक, लोन के रूप में दे सकता है। हमारा उद्देश्य जनभागीदारी को बढ़ावा देना है। इंदौर की जनभागीदारी का यह संदेश पूरे देश में जाएगा।

बॉन्ड से मिलेंगे इतने करोड़।

महापौर भार्गव ने बताया कि बॉण्ड के माध्यम से नगर निगम द्वारा 244 करोड़ रुपए की राशि एकत्र की जाएगी। इस राशि से खरगोन जिले के ग्राम सामराज व आशुखेड़ी में 60 मेगावाट का सोलर पॉवर प्लांट स्थापित किया जाएगा। सोलर प्लांट से प्राप्त होने वाली बिजली का उपयोग जलूद स्थित नर्मदा जल परियोजना के पम्पों को संचालित करने में किया जाएगा ताकि कम खर्च में नर्मदा का पानी इंदौर तक पहुंच सके।

बिजली के बिल के करोड़ों रुपए बचेंगे।

सोलर प्लांट से बिजली मिलने के बाद नर्मदा जल परियोजना के पम्पों का बिजली का बिल प्रतिमाह करीब साढ़े 4 करोड़ रुपए कम हो जाएगा।

आम निवेशक अधिकतम 10 लाख रुपए कर सकेंगे निवेश।

महापौर ने बताया कि एक ग्रीन बॉण्ड का मूल्य 1 हजार रुपए है और यह 250-250 रुपए के चार भागों में है। रिटेल निवेशक इस बॉण्ड में न्यूनतम 10 हजार रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक की राशि का निवेश कर सकेंगे। बॉण्ड का भुगतान क्रमश: 3, 5, 7 व 9 वर्षों में होगा। जमा राशि पर 8.25 प्रतिशत की वार्षिक दर से ब्याज हर 6 माह में भुगतान किया जाएगा।

311 एप से भी कर सकेंगे आवेदन।

स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट होगा बॉण्ड।

आईएमसी ग्रीन बॉण्ड स्टॉक एक्सचेंट में लिस्ट होगा। इसके बाद निवेशक जब चाहें स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से बॉण्ड को बेच सकते हैं। ग्रीन बॉण्ड का इश्यू यदि पहले दिन ही सब्सक्राइब हो गया तो इसमें यथानुपात में अलॉटमेंट दिया जाएगा। यदि पहले दिन पूरा सब्सक्राइब नहीं हुआ तो पहले अप्लाय करो-पहले पाओ के आधार पर आवंटन किया जाएगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *