प्रेस्टीज प्रबंध संस्थान के छात्रों को विदेश व्यापार की जटिलता और सामाजिक प्रभावों से कराया अवगत

  
Last Updated:  May 5, 2024 " 05:31 pm"

इंदौर : छात्रों को विदेशी व्यापार की जटिलताओं, इसके ऐतिहासिक विकास और सामाजिक प्रभाव के बारे में जानकारी देने के उद्देश्य से प्रेस्टीज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च (पीआईएमआर) द्वारा “फ्रॉम पोर्ट टू पोर्ट: ए ड्रामेटिक ट्रेड क्रॉनिकल”  विषय पर कार्यक्रम आयोजित किया गया।

आउटरीच क्लब की भागीदारी से आयोजित इस कार्यक्रम में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की पेचीदगियों पर व्यापक विचार-विमर्श किया गया।कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण पैनल चर्चा थी जिसमें औद्योगिक प्रबंधन और प्रशिक्षण, इंदौर के सहायक निदेशक गौरव गोयल तथा ग्लोबल ट्रेड हाउस और प्रशिक्षण केंद्र, इंदौर के निदेशक  रजनीश शर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की मौजूदा चुनौतियों पर अपने विचार साझा करते हुए भारत और मध्य प्रदेश के निर्यात प्रदर्शन पर प्रकाश डाला।इसमें सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) की भूमिका और विदेशी व्यापार को समर्थन देने वाली सरकारी पहल पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई।

कार्यक्रम में पीआईएमआर आउटरीच क्लब के छात्रों ने अंकित नंदवाल के मार्गदर्शन में आयात-निर्यात प्रक्रियाओं को स्पष्ट करते हुए प्रभावी स्किट का मंचन किया। इस इंटरैक्टिव चित्रण ने उपस्थित लोगों को वैश्विक व्यापार कार्यों की जटिलताओं में व्यावहारिक अंतर्दृष्टि प्रदान की।

प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर, डॉ रक्षा ठाकुर ने कहा कि कार्यक्रम के अंतिम सत्र में इंटरैक्टिव सत्र का आयोजन हुआ जिसके अंतर्गत छात्रों, वक्ताओं, उद्योग जगत के पेशेवरों और प्रतिभागियों के बीच वैश्विक व्यापार के विभिन्न पहलुओं पर सार्थक चर्चा हुई।  उन्होंने कहा कि विदेशी व्यापार पर इस तरह के कार्यक्रम की संकल्पना करने वाली पीआईएमआर शहर का पहली शिक्षण संस्थान है जिसने विदेश व्यापार विभाग के 130 छात्रों के लिए नेटवर्किंग का एक मूल्यवान अवसर प्रदान किया ।

कार्यक्रम में पीआईएमआर यूजी कैंपस के निदेशक कर्नल डॉ एस रामन अय्यर और रेड एफएम रेडियो से आरजे शैली के साथ बड़ी संख्या में संस्थान के फैकल्टीज एवं छात्र उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *