घर- घर किराना पहुंचाने के लिए वार्डों को किराना सप्लाय क्षेत्रों में बांटा।

  
Last Updated:  April 4, 2020 " 01:17 pm"

इन्दौर : लॉक डाउन व कर्फ्यू के दौरान घर-घर दूध पहुँचाने की व्यवस्था की तर्ज पर किराना सामान व आलू-प्याज की सुविधा लोगों को मुहैया कराने हेतु विभिन्न किराना दुकान संचालक एवं उन्हें सामान सप्लाय करने वाले डीलर्स, डीलर्स को सप्लाय करने वाले निर्माता आदि से जिला प्रशासन एवं नगर पालिक निगम ने चर्चा की है।
इसके तहत रहवासियों की मांग के अनुसार एवं भुगतान के आधार पर निजी प्रदायकर्ता द्वारा सामग्रियों का वितरण किया जाएगा। पर इस दौरान कोई भी किराने अथवा आलू-प्याज की दुकान खोलने की अनुमति नहीं होगी।

प्रत्येक वार्ड को किराना सप्लाय क्षेत्रों में बांटा गया।

जिला प्रशासन द्वारा बनाई गई व्यवस्था के अनुसार प्रत्येक वार्ड को एक से अधिक भागों में विभक्त किया गया है।
वार्ड को मोहत्लावार 24 किराना सप्लाय क्षेत्रों में बांटा गया है। इसके लिए प्रत्येक किराना सप्लाय क्षेत्र में एक किराना सामान सप्लायर व डीलर को चिन्हित कर, जिम्मेदारी सौंपी गई है।

ऐसे होगी सामानों की होम डिलीवरी..

नगर निगम के स्वच्छता वाहन के रूट पर एक सप्लाय क्षेत्र प्रभारी प्रत्येक घर में जाकर आवश्यक 15 वस्तुएं (जिनमें आलू-प्याज सम्मिलित है) की सूची रहवासी को देगा। रहवासी अपनी मांग के अनुसार एक पत्रक में वस्तुएं चिन्हित कर सप्लाय प्रभारी को देंगे। यह मांग पत्र प्राप्त कर उस वार्ड के नगर निगम द्वारा चिन्हित सप्लायर को देगें। सप्लायर जितनी जल्दी हो सके घर पर ही मांग अनुसार सामग्री सप्लॉय करेगे। उस सामग्री पर अंकित राशि रहवासी से सीधे किराना प्रदायकर्ता ही प्राप्त करेगा। रहवासी को प्रदाय की जाने वाली सामग्री की राशि का लेनदेन किसी भी स्थिति में नगर निगम कर्मचारी द्वारा नहीं किया जावेगा।

कालाबाजारी पर सख्त प्रतिबंध।

जिला कलेक्टर ने बताया कि विभिन्न माध्यमों से यह जानकारी प्राप्त हुई है कि कुछ किराना व्यापारियों द्वारा लॉकडाउन के पूर्व किराना सप्लाय अधिक दरों पर किया गया है। यह कालाबाजारी की श्रेणी में आता है।अतः सभी किराना सामग्री सप्लायकर्ताओं एवं डीलर्स को निर्देशित किया गया है कि किसी तरह की कालाबाजारी न करें अन्यथा कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

311 एप, मेयर हेल्पलाइन पर ले सकेंगे मदद।

रहवासियों को शिकायत होने पर इंदौर 311 एप, मेयर हेल्पलाइन पर इसकी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। इसके अतिरिक्त नगर निगम कंट्रोल रूम नंबर पर 07314030100, 07314071717, 07314051515 पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
इस व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए कलेक्टर मनीष सिंह द्वारा वाहन वितरण भी किए गए हैं जिन पर कलेक्टर द्वारा जारी कर्फ्यू ड्यूटी पास रहेगा। इस कार्य हेतु संलग्न कर्मचारी व लेबर को सामग्री पास भी दिया गया है ।
कलेक्टर द्वारा दिए गए निर्देशानुसार प्रत्येक वाहन जो इस व्यवस्था के तहत शहर में चलेगे, में डीलर के अधिकतम 2 कर्मचारी रह सकेंगे व दोनों के पास जिला दंडाधिकारी द्वारा जारी किया गया पास होना अनिवार्य होगा। उक्त डीलर,वाहन कर्मचारी एवं लेबर को प्रदत्त पास जब तक शहर में लॉक डाउन है , तब तक मान्य रहेगा।

भृंगार श्रीवास्तव होंगे नोडल अधिकारी।

इस व्यवस्था में लगे सभी लोगों के सहयोग हेतु अपर आयुक्त भृंगार श्रीवास्तव को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इस कार्य व्यवस्था हेतु समस्त टीम नगर निगम आयुक्त आशीष सिंह के मार्गदर्शन में कार्य करेगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *