चरम पर पहुंचा माता भक्ति का उल्लास, महानवमी पर किया गया कन्या पूजन

  
Last Updated:  October 4, 2022 " 03:50 pm"

इंदौर : शारदीय नवरात्र के अंतिम दिन महानवमी पर घरों, मंदिरों और पांडालों में हवन – पूजन के साथ कन्या भोज के आयोजन किए गए गए। जगह – जगह कन्याओं का पूजन कर उन्हें भोजन कराया गया।

माता मंदिरों में पहुंच रहे लाखों भक्त।

नवरात्रि के चलते माता मंदिरों में दर्शन – पूजन के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। अष्टमी पर मां के महागौरी स्वरूप का दर्शनलाभ लेने बड़ी संख्या में भक्त गण पहुंचे। बिजासन, हरसिद्धि, अन्नपूर्णा, महालक्ष्मी मंदिर, देवी दुर्गा मंदिर राजवाड़ा, कालका माता मंदिर खजराना और विद्याधाम स्थित माता मंदिर में दर्शन – पूजन के लिए भारी भीड़ उमड़ रही है। नवमी पर भी इन देवालयों में बड़ी तादाद में श्रद्धालु पहुंचकर घर – परिवार की सुख – समृद्धि की कामना कर रहे हैं।

पांडालों में छाया है भक्तिमय उल्लास।

इंदौर शहर में सैकड़ों स्थानों पर पांडाल सजाकर मां दुर्गा की पूजा, अर्चना और आराधना की जा रही है। प्रतिदिन इन पांडालों में शक्ति की भक्ति के साथ उत्सवी माहौल में गरबे खेले जा रहें हैं। भक्तिमय उल्लास का अनूठा नजारा इन पांडालों में देखने को मिल रहा है। कई पांडाल तो इतने विशाल हैं कि वहां हजारों लोग प्रतिदिन गरबा देखने जा रहे हैं। कुछ स्थानों पर आयोजकों ने दर्शकों के लिए भी गरबा करने की अलग व्यवस्था की है। महाष्टमी पर बीती रात कई पाडालों में महाआरती के आयोजन भी किए गए। मगलवार को माता के सिद्धिदात्री स्वरूप की आराधना के साथ ही नवरात्रि का समापन हो जाएगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *