‘चार सख्य चोवीस’में चार सहेलियों ने सुनाएं अपने लेखकीय अनुभव

  
Last Updated:  April 1, 2022 " 06:56 pm"

इंदौर : सौ वर्ष से अधिक पुरानी मराठी भाषियों की साहित्यिक संस्था महाराष्ट्र साहित्य सभा के 60 वे शारदोत्सव के तहत लोकमान्य नगर स्थित मंगल भवन में ‘चार सख्य चोवीस’ शीर्षक से एक गरिमामय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। संस्था अध्यक्ष अश्विन खरे और प्रफुल्ल कस्तूरे ने बताया कि इस कार्यक्रम में चार पक्की सहेलियां हैं, जो अलग-अलग फील्ड से जुड़ी हैं,लेकिन चारों में एक समानता है कि उनकी अक्षरों से दोस्ती है। वे शॉर्ट स्टोरीज लिखती हैं। चारों ने मिलकर मराठी भाषा में ‘चार संख्य चोवीस’ नाम से एक पुस्तक ही प्रकाशित की, जिसमे सभी की 6-6 शॉर्ट स्टोरीज हैं।इस तरह पुस्तक में कुल 24 लघु कथाएं है।
इन लेखिकाओं के नाम है मराठी फिल्म अभिनेत्री संपदा जोगलेकर कुलकर्णी,जो एक थिएटर आर्टिस्ट, कत्थक डांसर,निदेशक होने के साथ स्क्रिप्ट राइटर भी हैं।दूसरी हैं हर्षदा बोरकर जो दिव्यांग बच्चो के लिए कार्य करती हैं। तीसरी हैं डा.निर्मोही फड़के जो, स्कूल कॉलेज में पढ़ाती और लेक्चर देती हैं और चौथी है सोनाली लोहार, जो स्पीच लैंग्वेज वाइस थेरेपिस्ट हैं।
संपदा जोगलेकर ने कहा कि मैंने कई मराठी नाटक किए। पिछले 15 वर्षो से इंदौर आ रही हूं। यहां भी कई प्ले किए।इंदौर में गुणीजन हैं। यहां से एक ऊर्जा मिलती है।जहा तक लेखनी की बात है तो यह काम मैं बचपन से कर रही हूं। इसके संस्कार मुझे घर से मिले, मैने कविताएं भी लिखी और नाटकों की स्क्रिप्ट भी।
सोनाली लोहार ने कहा मेरे लिए यह एक नया अनुभव रहा हालाकि इसके पहले भी मेरी बुक आ चुकी है। पिछले 15 वर्षो से मै महाराष्ट्र के लीडिंग न्यूज पेपर में लिख रही हूं।
हर्षदा बोकरे ने कहा हमने एक नया प्रयोग किया कि साहित्य लिखना ही नही उस पर चर्चा भी करना है। हालाकि मेरी पहचान सोशल वर्कर के बतौर है पर इस किताब ने मुझे एक अच्छी लेखिका बना दिया।
डॉ. निर्मोही फड़के ने कहा पढ़ना और पढ़ाना मेरा पैशन है।लेकिन चार संख्य चोवीस ने मेरी लेखनी को एक नया मुकाम दिया।

महाराष्ट्र साहित्य सभा की कार्याध्यक्ष अर्चना चितले ने बताया कि इस आयोजन को सभी ने सराहा।कार्यक्रम के विशेष अतिथि थीं, मध्य प्रदेश लोकसेवा आयोग की पूर्व सदस्य शोभा पैठणकर, सर्वोत्तम पत्रिका की अतिथि संपादक जयश्री तराणेकर, और शिक्षाविद डॉ.माया इंगले।

प्रारम्भ में अतिथि स्वागत कार्याध्यक्ष अर्चना चितले,मुकुंद कुलकर्णी, प्रफुल्ल कस्तूरे,अश्विन खरे ,रंजना ठाकुर और दीप्ति प्रधान ने किया। अतिथि परिचय लोकमान्य नगर भगिनी मंडल की अध्यक्ष मीना चीतल ने दिया।कार्यक्रम का संचालन शिल्पा दीक्षित ने किया और आभार लीवा साहित्य सेवा समिति की वैशाली शिंदे ने माना। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *