चौराहों के लेफ्ट टर्न में 100 मीटर के दायरे में ठेला- गुमटी प्रतिबंधित

  
Last Updated:  November 16, 2021 " 03:25 pm"

इंदौर : निगमायुक्त प्रतिभा पाल द्वारा शहर की यातायात व्यवस्था के संबंध में सिटी बस ऑफिस में बैठक ली गई। बैठक में अपर आयुक्त देवेंद्र सिंह, उपायुक्त लता अग्रवाल, यातायात एएसपी अनिल पाटीदार, अजीत सिंह चौहान, बसंत कुमार कौल, अधीक्षण यंत्री महेश शर्मा, अश्विन जनवदे एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने के साथ ही प्रमुख चौराहों के लेफ्ट टर्न चौड़ीकरण कार्य एवं यातायात व्यवस्था की समीक्षा की। निगमायुक्त ने शहर के मालवा मिल चौराहा, टावर चौराहा, गीता भवन चौराहा, नवलखा चौराहा, पलासिया चौराहा, गिटार चौराहा, एलआईजी चौराहा एवं अन्य चौराहों पर लेफ्ट टर्न को स्मूथ करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही यातायात में सुधार ना होने पर चौराहों के लेफ्ट टर्न के किनारे बने 10 से 20 मीटर तक फुटपाथ को क्लियर करने के भी निर्देश दिए गए, ताकि चौराहों पर यातायात बाधित ना हो। चौराहों को लेफ्ट टर्न के साथ ही रोड के मध्य में लगाए गए प्लास्टिक के पोल को हटाते हुए उनके स्थान पर प्री कॉस्ट लगाने के भी निर्देश बैठक में दिए गए।

100 मीटर के दायरे में ठेला- गुमटी प्रतिबंधित होंगे।

इस दौरान तय किया गया की यातायात सुगमता की दृष्टि से शहर के चौराहों ,लेफ्ट टर्न एवं पुल पुलिया के आसपास 100 मीटर क्षेत्र में ठेला एवं गुमटी प्रतिबंधित होंगे। निगमायुक्त पाल ने बैठक के दौरान अपर आयुक्त देवेंद्र सिंह व उपायुक्त लता अग्रवाल को निर्देशित करते हुए कहा कि शहर की पुल पुलियाओं के उतार चढ़ाव मार्ग एवं चौराहों के किनारे ठेले वाले अक्सर खड़े रहते हैं जिनके कारण यातायात बाधित होता है। इस बात को ध्यान में रखकर लेफ्ट टर्न को ठेलों से मुक्त रखा जाए।

शहर के पुराने सिग्नल हो का करे सर्वे।

निगम आयुक्त ने यातायात विभाग एवं निगम के संबंधित अधिकारियों से शहर के ऐसे पुराने सिग्नल जो वर्तमान में यातायात को बाधित कर रहे हैं, ऐसे पुराने सिग्नल का सर्वे करने के निर्देश भी दिए।

चौराहों की रोटरी को करें छोटा या करें शिफ्ट।

निगम आयुक्त ने शहर की सयाजी व खजराना चौराहे की की प्रतिमा को अन्य जगह स्थापित करने या हटाने के संबंध में भी संबंधित अधिकारियों से चर्चा की।

लेफ्ट टर्न में बाधक पेट्रोल पंप भी होंगे शिफ्ट।

बैठक के दौरान बताया गया कि शहर के विभिन्न चौराहों जिनमें नौलखा, रीगल, मधुमिलन और पलासिया चौराहा के लेफ्ट टर्न स्थित पेट्रोल पंप के कारण चौराहे का यातायात बाधित होता है। इस बारे में कलेक्टर को पूर्व में दिए गए पत्र के साथ ही आगामी कार्रवाई करने के बारे में भी बैठक में चर्चा की गई।
इसके साथ ही शहर के चौराहों पर जेबरा क्रॉसिंग व स्टॉप लाइन को व्यवस्थित करने के साथ ही रंगरोगन करने के भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

निगम आयुक्त ने बैठक के दौरान शहर के विभिन्न स्थानों की पार्किंग में प्रकाश व्यवस्था एवं सफाई व्यवस्था के संबंध में निरीक्षण करने के सहायक यंत्री अश्विन जनवदे एवं राकेश अखंड को निर्देश दिए।
बैठक में रीगल चौराहे पर रीगल टॉकीज तरफ से आने वाले रास्ते, घंटाघर चौराहा, पलासिया चौराहा, एलआईजी चौराहा, नौलखा चौराहा के लेफ्ट टर्न पर प्री कॉस्ट लगाने के साथ ही शास्त्री ब्रिज पर बीच में प्लास्टिक के डिवाइडर हटाकर इनके स्थान पर लोहे के बैरिकेट लगाने के भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *