जुलाई में होगी एमपी बोर्ड की 12 वी की परीक्षा, बोर्ड ने तैयारियों को दिया अंतिम रूप

  
Last Updated:  May 30, 2021 " 01:12 pm"

भोपाल : मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की 12वीं की परीक्षा जुलाई में होगी। यह परीक्षा मुख्य तीन विषयों के लिए होगी। इसकी तैयारी चल रही है। जबकि अन्य दो विषयों के नंबर तीन विषयों की परीक्षा के आधार पर दिए जाएंगे। परीक्षा हर साल की तरह ऑफलाइन ली जाएगी। मंडल ने परीक्षा से लेकर रिजल्ट घोषित करने का ढाई माह का शेड्यूल तैयार किया है। हालांकि, परीक्षा को लेकर जून के पहले सप्ताह में निर्णय लिया जाएगा और कोरोना संक्रमण को देखते हुए परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी। अब 12वीं की परीक्षा को लेकर मंडल ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है।

हालांकि, हाल ही में केंद्र के साथ हुई बैठक में मप्र बोर्ड में सीबीएसई की तर्ज पर पेपर लेने के लिए कहा गया, जिससे स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने इन्कार कर दिया।
उन्होंने कहा कि मप्र बोर्ड परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। सीबीएसई की तर्ज पर परीक्षा कराने के लिए फिर से पेपर तैयार करवाने होंगे। जबकि मप्र बोर्ड पहले ही पेपर सेट कर चुका है। अतः परीक्षा उसी से ली जाएगी। बता दें कि मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं-12वीं परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू होनी थी। इसी बीच कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाई गई, लेकिन बाद में दसवीं की परीक्षा को रद्द कर आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर रिजल्ट देने की घोषणा की गई।

12वीं की परीक्षा की तैयारी पूरी।

12वीं की परीक्षा में करीब साढ़े सात लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। मंडल ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। पेपर व परीक्षा सामग्री पूर्व में ही छप चुकी है। इसी कारण मंडल 12वीं की परीक्षा लेगा। यदि मंडल सीबीएसई की तर्ज पर ऑब्जेक्टिव आधार पर परीक्षा लेता है, तो उसे दोबारा पेपर बनवाने, छपाई करवाने, परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने समेत अन्य कार्यों में काफी समय लगेगा। ऑब्जेक्टिव परीक्षा भी केंद्र पर जाकर देनी होगी। मंडल ने 12वीं के पेपरों की परीक्षा ही आयोजित करवाने का प्रस्ताव तैयार किया है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *