जो इतिहास को भूलता है वह भविष्य का निर्माण नहीं कर सकता- आचार्यश्री

  
Last Updated:  January 14, 2020 " 09:00 am"

इंदौर : दिगम्बर जैन समाज के संत आचार्यश्री विद्या सागरजी महाराज ने मंगलवार को तिलक नगर में प्रवचन दिए। उन्होंने कहा कि ये भारत की भूमि है। हमें इसके लिए किसी को साक्ष्य देने की ज़रूरत नहीं है।
ब्रह्मचारी सुनिल भैया और मीडिया प्रभारी राहुल सेठी के अनुसार आचार्य श्री ने कहा कि ये भारत भूमि है। इसके लिए हमें कोई साक्ष्य देने की जरूरत नहीं है। हम हर बात में सोचते हैं कि किसी भी प्रकार से साक्ष्य दे, अभी औपचारिकता रह गई है। अन्यथा न ले बात को। आप न्यायालय में जाए, सर्वप्रथम आपको साक्ष्य और साक्षी चाहिए। अब वह व्यक्ति था या नहीं था, पर वो साक्षी है और इस आधार पर ही आगे का निर्णय होगा, जिसको आप जमानत भी बोलते हो, असली साक्षी कौन है, यह बहुत महत्वपूर्ण होता है। पहले मैं भी बैठा हूँ, आप भी बैठे है, लेकिन पहले सब इधर उधर थे अब मैं इधर हूँ, तो फिर ये परिवर्तन क्यों आता है, क्योंकि अब हमारा ध्यान उस ओर ही है। विज्ञान भी उसको महत्त्व देता है, क्योंकि ध्यान लगाकर ही वैज्ञानिक अविष्कार करते है। विज्ञान को
भी चाहिए कुछ आधार, वह साक्ष्य नहीं चाहता, वह अपना ध्यान चाहता है। आप लोगों के पास ध्यान की सामग्री है, लेकिन आप विज्ञान के युग में बहे जा रहे हैं। ध्यान से 1 सेकंड भी देखोगे, आपको सब कुछ उपलब्ध हो सकता है। आपके पास इतनी क्षमता विद्यमान है। कोई भी चीज़ अति होने से उसकी इति हो जाती है।
आचार्यश्री ने कहा कि आप अपना ध्यान और दिमाग मेरी ओर कर लो, सब कुछ मिल जाएगा। मेरा हाथ आप सबके लिए उठा हुआ है, जब चाहे बस ध्यान लगा लीजिए भले रात को भी बस आपको ध्यान लगाने की आवश्यकता है और उसके साथ आस्था भी जुड़ जाती है। हमको 8-10 दिन तो हो गए है इंदौर में, आगे की योजना आप जाने, हम भविष्य की चिंता नहीं करते, लेकिन जो इतिहास को भूलता है, वह भविष्य का निर्माण नहीं कर सकता है।

इन्होंने किए दर्शन

मीडिया प्रभारी राहुल सेठी ने बताया की मंगलवार को सैकड़ों समाज बन्धुओं ने आचार्य श्री और संघ के दर्शन किए। कांग्रेस नेता मोहन सेंगर ने भी आचार्यश्री के दर्शनों का लाभ लिया। दयोदय चेरिटेबल फ़ाउंडेशन ट्रस्ट की और से मनोज बाकलीवाल, मनीष नायक, संजय मेक्स, अशोक डोशी सहित अन्य ट्रस्टी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन ब्रह्मचारी सुनिल भैया ने किया।अंत में आभार ट्रस्ट के सचिन जैन ने माना।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *