झंडा ऊंचा रहे हमारा अभियान का आगाज, शहीदों को अर्पित किए गए श्रद्धासुमन

  
Last Updated:  January 19, 2021 " 04:23 am"

इंदौर : संस्था सेवा सुरभि द्वारा गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे ‘झंडा ऊंचा रहे हमारा‘ अभियान का सोमवार को औपचारिक शुभारंभ सांसद शंकर लालवानी के मुख्य आतिथ्य में हुआ। पद्मश्री जनक पलटा, सामाजिक कार्यकर्ता अनिल त्रिवेदी और एसपी जयवीर सिंह भदौरिया भी इस दौरान विशेष अतिथि के बतौर मौजूद रहे।डीआइजी ऑफिस परिसर स्थित इडियन कॉफ़ी हाउस में रखे गए गरिमामय समारोह में अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।
इस मौके पर अपने विचार रखते हुए सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि ‘झंडा ऊंचा रहे हमारा अभियान’ हमारे शहर की पहचान बन गया है।उन्होंने शहर की तमाम सामाजिक, व्यापारिक, धार्मिक संस्थाएं, सरकारी, अर्द्ध सरकारी विभाग, बीएसएफ व अन्य अर्द्धसैनिक बल, होमगार्ड, स्कॉउट और आम लोगों की इस अभियान में भागीदारी सुनिश्चित करने पर जोर दिया।

स्वच्छता का पंच लगाना है।

पद्मश्री जनक पलटा ने कहा कि ये अभियान हमें अपने देश के लिए कुछ कर गुजरने की प्रेरणा देता है। उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर शुरू किया गया देशव्यापी टीकाकरण अभियान किसी जंग से कम नहीं है। इसकी जितनी तारीफ की जाए कम है। उन्होंने स्वच्छता का पंच लगाने की प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि इसके लिए वे जहां भी जरूरत होगी, लोगों को जागरूक करने अवश्य जाएंगी।

अभियान में सक्रिय हिस्सेदारी निभाएगी पुलिस।

एसपी जयवीर सिंह भदौरिया ने कहा कि ‘झंडा ऊंचा रहे हमारा अभियान’ राष्ट्रवाद की फीलिंग को बढ़ावा देता है। पुलिस विभाग पूरी सक्रियता से इस अभियान में भागीदारी निभाएगा।

अमर जवान ज्योति पर अर्पित किए श्रद्धासुमन।

अभियान के औपचारिक शुभारम्भ के बाद सांसद लालवानी सहित तमाम अतिथि और गणमान्य नागरिक रीगल तिराहा पर स्थापित इंडिया गेट और अमर जवान ज्योति की प्रतिकृति पर पहुंचे। उन्होंने वहां ज्ञात- अज्ञात शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की। इस मौके पर तिरंगे गुब्बारे भी आसमान में उड़ाए गए।

26 जनवरी तक होंगे विविध कार्यक्रम।

झंडा ऊंचा रहे हमारा अभियान में 25 जनवरी तक परिचर्चा, शहीद के परिजनों का सम्मान, कवि सम्मेलन एवं गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर अनाम शहीदों के नाम दीपांजलि सहित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। इंडिया गेट की प्रतिकृति पर प्रतिदिन सुबह 8 से 10 बजे तक शहर के विभिन्न संगठनों की ओर से पुष्पांजलि एवं गीतांजलि अर्पित की जाएगी।
संस्था ‘सेवा सुरभि’, जिला प्रशासन, इंदौर पुलिस एवं नगर निगम की सहभागिता में पिछले 18 वर्षों से चलाए जा रहे इस अभियान के सूत्रधार संस्था सेवा सुरभि के संयोजक ओमप्रकाश नरेड़ा ने बताया कि अभियान में शुक्रवार 22 जनवरी को ‘क्या सोशल नेटवर्किंग ही अब हमारी सोशल लाईफ है’ विषय पर एक दिलचस्प परिचर्चा रखी गई है जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। इंदौर प्रेस क्लब की सहभागिता में यह आयोजन प्रेस क्लब सभागृह में शाम 5 बजे से प्रारंभ होगा।

शहीद की पत्नी का सम्मान 23 को।

शनिवार 23 जनवरी को शाम 7.30 बजे से जाल सभागृह साउथ तुकोगंज पर शहीद सम्मान एवं कवि सम्मेलन का आयोजन रखा गया है जिसमें रीवा के शहीद सैनिक दीपक सिंह की धर्मपत्नी रेखा सिंह का सम्मान कलेक्टर मनीष सिंह के मुख्य आतिथ्य में होगा। इस अवसर पर एक कवि सम्मेलन भी रखा गया है जिसमें प्रदेश के जाने माने कवि भाग लेंगे।

अनाम शहीदों को दीपांजलि।

अभियान के तहत गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सोमवार 25 जनवरी को शाम 7 बजे रीगल तिराहा स्थित इंडिया गेट पर अनाम शहीदों के नाम शहर के नागरिक मोमबत्ती लगाकर दीपांजलि और पुष्पांजलि समर्पित करेंगे। सेवा सुरभि परिवार के गोविंद मंगल, अरविंद जायसवाल अतुल सेठ, मोहन अग्रवाल, अनिल गोयल, कमल कलवानी एवं उनके साथियों की टीम इन कार्यक्रमों का संयोजन करेगी। इंदौर प्रेस क्लब के अध्यक्ष अरविंद तिवारी भी सोशल मीडिया पर आयोजित परिचर्चा में संयोजक का दायित्व वहन करेंगे। सभी कार्यक्रम आम नागरिकों के लिए खुले हैं। संस्था की ओर से लोगों से आग्रह किया गया है कि वे सोशल डिस्टेंस, मास्क, सेनेटाइजर एवं अन्य सावधानियों का पालन करते हुए ही कार्यक्रमों में भागीदार बने।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *