टोक्यो ओलिम्पिक में पहले ही दिन चानू ने दिलाया भारत को रजत पदक

  
Last Updated:  July 25, 2021 " 12:40 am"

इंदौर : टोक्यो ओलंपिक में पदकों की होड के पहले दिन ही भारत को एक रजत पदक मिल गया। मीरा बाई सैखोम चानु ने भारत को 49 किलो वजन महिला भारोत्तोलन में 202 किलो वजन उठाकर ओलंपिक कीर्तिमान को तोडते हुए चांदी का तमगा दिलाया। चीन की होयु झिहुई ने 211कलो वजन उठाकर स्वर्ण जीता। टोक्यो ओलंपिक का पहला स्वर्ण भी चीन की 21वर्षीय क्विंग यांग के नाम रहा जिसने 10 मीटर एयर राइफल निशानेबाजी में सफलता पाई।
भारत को पी.वी.सिंधु ने 19 अगस्त 2016 को रियो ओलंपिक में महिला एकल बैडमिंटन में रजत दिलाया था, जो किसी भारतीय महिला के नाम पहला ओलंपिक रजत था। अब 24 जुलाई 2021 को 26 वर्षीया मणिपुरी मीराबाई ओलंपिक रजत हासिल करने वाली दूसरी भारतीय महिला बन गई है, मीराबाई ने कहा “रियो ओलंपिक में असफलता के बाद ही मैने ठान लिया था कि ओलंपिक स्वर्ण जीतना है, मैं रजत पाकर बहुत खुश हूँ, इसका श्रेय मेरे प्रशिक्षक और परिवार को हैं”

भारोत्तोलन में भारत को 21साल बाद पदक मिला है। 2000 सिडनी ओलंपिक में कर्णम मलेश्वरी ने 69 किलो वजन में कांस्य पदक जीता था। 4 फुट 10 इंच कद की मीराबाई 2018 राष्ट्र मंडलीय खेलों में स्वर्ण पदक विजेता है।

पी.वी.सिंधु की शुरुआत 25 जुलाई से होगी ।

ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनने के साथ ओलंपिक स्वर्ण की तताश में पी.वी.सिंधु का टोक्यो में अभियान 25 जुलाई से शुरु होगा। छठवें क्रम की सिंधु ‘जे’ समूह में अपना पहला मैच इजरायल की क्सेनिया पोलिकार्पोवा से खेलेगी। विश्व नंबर 58 पोलिकार्पोवा से अब तक हुए दोनों मुकाबले सिंधु ने आसानी से जीते हैं।

सात्विक और चिराग ने जीत से शुरुआत की

भारत के सात्विक साईंराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने ओलंपिक पदार्पण में ही उलटफेर कर जीत हासिल की। विश्व नंबर 10 भारतीय जोडी ने पुरुष यूगल के ‘अ’समूह में विश्व नंबर तीन चीनी ताईपेई के ली यांग और वांग चि-लिन को 66 मिनट के जोरदार संघर्ष में 21-16,16-21,27-25 से हराया। 20 वर्षीय सात्विक और 24 वर्षीय चिराग का इस ताईपेई जोडी से पहला मुकाबला था। तीसरा गेम 29 मिनट चला जिसमें भारतीय जोडी को 4 मैच पांइट मिले, लेकिन अतिरिक्त अंकों में ताईपेई जोडी मैच बचाती रही, 23-25 पर उन्हें पहली बार मैच पाइंट मिला लेकिन भारतीय जोडी के करारे प्रहारों के आगे वे हार गए।
अब भारतीय जोडी को सेमीफाइनल में पहुचंने के लिए समूह के 2 में से 1मैच जीतना है। चिराग और सात्विक अब 26 जुलाई को विश्व नंबर एक इंडोनेशिया के केविन संजया सुकमुल्जयो और मार्कुस फरनाल्डी जिदेअन से खेलेंगे। इंडोनेशियाई जोडी ने ब्रिटेन के बेन लाने और सीन वेंडी को दो गेमों में हरा दिया।

साईंप्रणीत उलटफेर के शिकार

विश्व नंबर 15 भारत के बी.साईंप्रणीत ने इजरायल के 32 वर्षीय मिशा जिल्बर्मेन से पहला समूह लीग मैच गंवा कर नाक आउट में पहुचने की संभावना कम कर ली है। विश्व नंबर 47 मिशा ने 13 वें क्रम के साईंप्रणीत को 21-17,21-15 से 40 मिनट में हराया। साईंप्रणीत की मिशा से चौथे मुकाबले में पहली हार है। पहले तीनों मैचों में साईंप्रणीत ने एक भी गेम नही गंवाया था। मिशा अपनी अब तक की इस सबसे बडी जीत से बहुत खुश है।
मिशा और साईंप्रणीत को अब नीदरलैंड्स के मार्क कल्जोयुव से खेलना है जो इस साल आँल इंग्लैंड के सेमीफाइनल तक खेले हैं।

रिफ्यूजी टीम

मैने पिछले (12अंक)में रिफ्यूजी(शर्णार्थियों)की टीम का जिक्र किया था, इंडोनेशिया के जोनातन क्रिसटी ने रिफ्यूजी टीम के अराम मेहमूद को 21-8,21-14से हराया। मेहमूद सीरिया में जन्मे है और 2015 से नीदरलैंड्स में हैं। वे 2018 से डच के झंडे तले खेल रहे हैं। रिफ्यूजी ओलंपिक समिति टीम को एक कांस्य पदक भी मिला।
पहले दिन शनिवार को चीन को 2, इक्वाडोर, ईरान और दक्षिण कोरिया को 1-1स्वर्ण मिला।

हाँकी में जीत से शुरुआत

1980 के बाद पदक की तलाश में भारत की पुरुष हाँकी टीम ने पहले समूह लीग मैच में न्यूजीलैंड को 3-2 से हरा दिया, अब भारत आस्ट्रेलिया से खेलेगा।

धर्मेश यशलहा
सरताज अकादमी
स्मैश

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *