ट्रैफिक पुलिस हुई हाईटेक, अब डिजिटल माध्यम से भी भरवाई जा सकेगी चालान की राशि

  
Last Updated:  June 1, 2022 " 08:54 pm"

पुलिस कमिश्नर, इंदौर हरिनारायणचारी मिश्र ने ट्रैफिक पुलिस को किया पीओएस मशीनों का वितरण

इंदौर : बुधवार को न्यू पुलिस कंट्रोल रूम पलासिया के सभागृह में पुलिस आयुक्त, इंदौर हरिनारायणाचारी मिश्र ने “पीओएस” (पॉइंट ऑफ सेल)मशीन का वितरण कर चालान की समन शुल्क राशि के डिजिटल पेमेंट का व्यवस्था का शुभारंभ किया। इस मौके पर अतिरिक्त पुलिस आयुक्त मनीष कपूरिया (सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था), अतिरिक्त पुलिस आयुक्त राजेश हिंगणकर (अपराध एवं मुख्यालय), पुलिस उपायुक्त, यातायात प्रबंधन महेश चंद जैन सहित यातायात प्रबंधन पुलिस के सभी अधिकारीगण मौजूद रहे।

पुलिस आयुक्त हरिनारायणाचारी चारी मिश्र ने इस मौके पर कहा कि तकनीक के इस दौर में यह बेहद आवश्यक है कि हम भी यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई के दौरान तकनीक का उपयोग करें, इससे कार्रवाई में और अधिक पारदर्शिता आएगी। यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माने की समन शुल्क राशि जमा करने के लिए डिजिटल पेमेंट की नई व्यवस्था की जा रही है, जिसके लिए इंदौर पुलिस को 90 पीओएस मशीन प्रदान की गई है। इस नई व्यवस्था के तहत यातायात नियमो का उल्लंघन करने पर वाहन चालक “पीओएस मशीन” के माध्यम से डेबिट/क्रेडिट कार्ड से जुर्माने की राशि का भुगतान कर सकता है। पीओएस मशीन के माध्यम से चालानकर्ता अधिकारी मौके पर वाहन चालक का फोटो खींचेगा और गाड़ी का रजिस्टर्ड नंबर या चेचिस नम्बर पीओएस मशीन में फीड करेगा। मशीन में वाहन स्वामी की जानकारी स्वतः डिस्प्ले पर आ जाएगी। वाहन चालक की जानकारी अधिकारी द्वारा फीड की जाएगी। वाहन चालक द्वारा यातायात के नियम का उल्लंघन करने की जानकारी सिलेक्ट करते ही डिस्प्ले पर जुर्माने की राशि दिखने लगेगी। फिर पेमेंट ऑप्शन में से एक को सिलेक्ट कर जुर्माना भरा जा सकेगा। चालक द्वारा नकद भुगतान करने की स्थिति में भी पीओएस मशीन से चालान जनरेट हो सकेगा। यदि वाहन चालक के पास नगद भुगतान या डिजिटल पेमेंट की सुविधा मौके पर नहीं है, तो पीओएस मशीन में उसके बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को फीड कर मैसेज द्वारा एक लिंक शेयर की जाएगी। वाहन चालक लिंक के माध्यम से 7 दिन में जुर्माना का भुगतान कर सकता है। भुगतान नहीं करने की स्थिति में चालान की राशि न्यायालय में जाकर जमा करना होगी।

पुलिस आयुक्त, हरिनारायणाचारी मिश्र, महानगर इंदौर, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त मनीष कपूरिया (सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था) , अतिरिक्त पुलिस आयुक्त राजेश हिंगणकर (अपराध एवं मुख्यालय), पुलिस उपायुक्त, यातायात प्रबंधन महेश चंद जैन द्वारा यातायात पुलिस के अधिकारियों को पीओएस मशीन वितरण की गई। यातायात प्रबंधन पुलिस के अधिकारियों को उक्त मशीन को चलाने की प्रक्रिया का प्रशिक्षण भी दिया गया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *