सुपर कॉरिडोर पर विकसित होगा स्टार्टअप पार्क, की गई कंसल्टेंट की नियुक्ति

  
Last Updated:  February 22, 2023 " 08:34 pm"

योजना क्रमांक टीपीएस – 9 और टीपीएस – 10 में आई आपत्तियों का निराकरण कर दी गई मंजूरी।

अंतरराष्ट्रीय स्वीमिंग पुल के लिए लिया जाएगा अंतरराष्ट्रीय FINA प्रमाणीकरण।

10 हजार लोगों की क्षमता के कन्वेंशन सेंटर के लिए प्रस्तावित आवासीय जमीन का भू – परिवर्तन का प्रस्ताव अनुमोदित।

आईडीए संचालक मंडल की बैठक में लिए गए उपरोक्त निर्णय।

इंदौर : इंदौर विकास प्राधिकरण के संचालक मंडल की बैठक बुधवार को अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर इलैया राजा टी, निगमायुक्त प्रतिभा पाल और आईडीए सीईओ आरपी अहिरवार मौजूद रहे। इस दौरान टीपीएस – 9, टीपीएस – 10, स्टार्टअप प्रोजेक्ट सहित अन्य विषयों पर विचार – विमर्श कर महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

आपत्तियों का निराकरण कर योजनाओं को दी गई मंजूरी।

संचालक मंडल की बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए आईडीए अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा ने कहा कि ग्राम बिचौली हप्सी, कनाडिया और टिगरिया बादशाह क्षेत्र में करीब 263 हेक्टेयर क्षेत्र में लागू की गई योजना क्रमांक टीपीएस – 9 को लेकर 490 आपत्तियां प्राप्त हुई थी। आपत्तियों के निराकरण के लिए गठित समिति के प्रतिवेदन पर विचार करने के बाद योजना को मंजूरी देते हुए शासन के पास भेजे जाने का निर्णय लिया गया।

न्यू तिलक नगर और शांति नगर के रहवासियों से वसूला जाएगा विकास शुल्क।

आईडीए अध्यक्ष चावड़ा ने स्पष्ट किया कि टीपीएस -9 के तहत आनेवाले न्यू तिलक नगर और शांति नगर में बड़ी संख्या में बसाहट हो चुकी है, ऐसे में निवासियों को हटाने की बजाए उनसे विकास शुल्क प्रति वर्ग फुट के हिसाब से निर्धारित दर से लिया जाएगा।

अध्यक्ष चावड़ा ने बताया कि ग्राम बड़ा बांगड़दा, पालाखेड़ी और लिंबोदागिरी आदि क्षेत्रों में 221 हेक्टेयर क्षेत्रफल में प्रस्तावित योजना क्रमांक टीपीएस – 10 को लेकर कुल 109 आपत्तियां मिली थी, जिनका निराकरण करते हुए इस योजना को भी हरी झंडी देकर शासन के पास भेजे जाने का निर्णय लिया गया।

सुपर कॉरिडोर पर प्रस्तावित स्टार्टअप के लिए कंसल्टेंट नियुक्त।

चावड़ा ने बताया कि सुपर कॉरिडोर पर योजना क्रमांक 151 और 169- बी में करीब 20 एकड़ क्षेत्रफल में स्टार्टअप पार्क विकसित किया जाएगा। इसके पहले चरण में भवन निर्माण की ड्राइंग व डिजाइन बनाने हेतु कंसल्टेंट की नियुक्ति की गई है। मलेशिया की कंपनी वेरिटोस व सहयोगी फर्म मेसर्स मेहता एंड एसोसिएट्स लि. इंदौर को यह जिम्मेदारी दी गई है।

स्वीमिंग पुल के प्रमाणीकरण हेतु राशि स्वीकृत।

आईडीए अध्यक्ष ने बताया कि योजना क्रमांक – 94 सेक्टर- एफ में निर्माणाधीन स्वीमिंग पुल का काम अंतिम चरण में है। यहां अंतरराष्ट्रीय तैराकी इवेंट्स हो सके इसके लिए आवश्यक FINA प्रमाणीकरण की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। इसके लिए 29.50 लाख रुपए की स्वीकृति संचालक मंडल ने दी है।

कन्वेंशन सेंटर के लिए भू – परिवर्तन का प्रस्ताव अनुमोदित।

आईडीए अध्यक्ष चावड़ा ने बताया कि मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुपालन में 10 हजार लोगों की क्षमता के कन्वेंशन सेंटर के निर्माण हेतु ग्राम नैनोद के खसरा क्रमांक 322 और 324 का चयन किया गया है। मास्टर प्लान में उक्त भूमि का उपयोग आवासीय है। इसे आवासीय से सामान्य वाणिज्यिक में परिवर्तन करने का प्रस्ताव पारित कर मप्र शासन को भेजा जा रहा है। भू – परिवर्तन के बाद उक्त जमीन पर कन्वेंशन सेंटर बनाने का रास्ता साफ हो जाएगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *