तीन फ्लाईओवर के टेंडर को आईडीए बोर्ड की हरी झंडी, चौथे पर भी शीघ्र होगा निर्णय

  
Last Updated:  August 7, 2022 " 02:20 pm"

इंदौर : नगरीय निकाय चुनाव को लेकर लगी आचार संहिता खत्म होने के बाद आईडीए की बोर्ड बैठक शनिवार 6 अगस्त को आहूत की गई। आईडीए अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा की अध्यक्षता में संपन्न हुई इस बोर्ड बैठक में कलेक्टर मनीष सिंह, निगमायुक्त प्रतिभा पाल, मुख्य अभियंता पीडब्ल्यूडी बीके चौहान, एसके मुदगल संयुक्त संचालक टाउन एंड कंट्री प्लानिंग, संजय मोहासे पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी, अजय श्रीवास्तव अधीक्षण यंत्री पीएचई और आरपी अहिरवार सीईओ आईडीए मौजूद रहे। बैठक में करीब 200 करोड़ के निर्माण कार्यों की निविदा स्वीकृत की गई। 30 करोड़ रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति भी बैठक में दी गई। इसके अलावा 450 करोड़ के स्टार्टअप पार्क के निर्माण को लेकर भी बैठक में चर्चा की गई।

तीन फ्लाईओवर की निविदा को हरी झंडी।

आईडीए अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा ने बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए बताया कि तीन फ्लाईओवर खजराना, भंवरकुआ और लव – कुश चौराहा पर निर्माण हेतु निविदा स्वीकृत की गई है। भंवरकुआ चौराहे पर फ्लाईओवर निर्माण के लिए न्यूनतम निविदा 47 करोड़ 31 लाख रुपए की, फेरो कंक्रीट कंस्ट्रक्शन की स्वीकृत की गई है। खजराना चौराहे पर ब्रिज निर्माण हेतु न्यूनतम निविदा मंगलम बिल्डकॉन प्रा. लि. की स्वीकृत की गई। इसीतरह लव कुश चौराहे पर ब्रिज निर्माण हेतु न्यूनतम निविदा 56 करोड़ 67 लाख 86 हजार की स्वीकृत की गई।
श्री चावड़ा ने बताया कि फूटी कोठी चौराहे पर 55 करोड़ की लागत से फ्लाईओवर निर्माण के लिए निविदाएं बुलाई गई हैं। महूनाका चौराहे पर ब्रिज निर्माण हेतु मिट्टी परीक्षण किया जा रहा है।इस प्रकार फ्लाईओवर निर्माण हेतु कुल 145.14 करोड़ रुपए की निविदाएं स्वीकृत की गई हैं।

पश्चिमी रिंग रोड के लिए आईडीए करेगा भूमि अधिग्रहण।

श्री चावड़ा ने बताया कि हाल ही में इंदौर प्रवास पर आए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पश्चिमी रिंग रोड के लिए स्वीकृति दी थी। इस रिंग रोड के लिए भू अर्जन का काम आईडीए द्वारा लैंड पुलिंग एक्ट के तहत किया जाएगा। रिंग रोड का निर्माण एनएचए करेगा। उसके आसपास आईडीए अपनी योजनाएं विकसित करेगा।

इंटरनेशनल स्वीमिंग पुल के दूसरे चरण के टेंडर को मंजूरी।

आईडीए अध्यक्ष चावड़ा ने बताया कि पूर्वी रिंग रोड पर आकार ले रहे इंटरनेशनल स्वीमिंग पुल के दूसरे चरण के कार्य हेतु टेंडर स्वीकृत हो गए हैं। जल्दी ही वहां काम शुरू हो जाएगा।

सयाजी मामले में कोर्ट से लेंगे राय।

श्री चावड़ा ने कहा कि सयाजी मामले की जांच रिपोर्ट में पाया गया है कि लीज शर्तों का उल्लंघन हुआ है। अब लीज निरस्तीकरण और अवैध निर्माण तोड़ने को लेकर कोर्ट के दो अलग – अलग आदेश हैं। ऐसे में कोर्ट के समक्ष ही जांच रिपोर्ट व दोनों आदेश रखकर राय ली जाएगी कि इस मामले में क्या कदम उठाया जाए..?

तुलसी नगर से बायपास तक करेंगे रोड का विस्तार।

आईडीए अध्यक्ष ने कहा कि बॉम्बे हॉस्पिटल से तुलसी नगर पुलिया के आगे रोड निर्माण में कुछ बाधाएं हैं। संबंधित पक्षों से चर्चा कर रोड को बायपास तक विस्तार देने का प्रयास किया जा रहा है।

स्टार्ट अप पार्क के लिए दी स्वीकृति।

आईडीए अध्यक्ष ने बताया कि स्टार्ट अप पार्क की वृहद योजना सुपर कॉरिडोर पर प्रस्तावित है। उसके लिए भी टेंडर प्रक्रिया को बोर्ड ने मंजूरी दी है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *