तेजाजी नगर पुलिस की सूझबूझ से खरगौन जैसा हादसा होने से टला

  
Last Updated:  January 25, 2023 " 04:31 pm"

थाना तेजाजी नगर पुलिस टीम ने 12000 लीटर फ्यूल से भरे टेंकर को ब्लास्ट होने से बचाया गया।

पुलिस ने आम लोगों व आसपास बंधे करीब एक दर्जन गाय व अन्य जानवरों को दूर हटाया।

इंदौर : तेजाजी नगर पुलिस की सतर्कता और सूझबूझ से एक बड़ा हादसा होने से टल गया। दरअसल, थाना प्रभारी तेजाजीनगर व उनकी पुलिस टीम को राहगीर के माध्यम से सूचना प्राप्त हुई कि तेजाजीनगर ब्रिज के किनारे सर्विस रोड पर पेट्रोल व डीजल से भरा टैंकर पलट गया है जो हाइटेंशन लाइन व लोकल लाइन के विद्युत पोलों के बीच में फंसा है। वहाँ आमजन पेट्रोल – डीजल भरकर ले जाने के लिए उमड़ रहे हैं। यदि तुरंत एक्शन नहीं लिया गया तो खरगोन जैसी भयानक दुर्घटना हो सकती है।
उक्त सूचना पर तत्काल थाना प्रभारी के नेतृत्व में पुलिस टीम घटनास्थल पर पहुँची। टीम ने देखा वहां उलटे गिरे टैंकर क्रमांक MP09GF3362 इण्डियन आयल कम्पनी मे से पेट्रोल- डीजल बह रहा है और वहां एकत्रित भीड़ अपने हाथों में प्लास्टिक की केन व बाटलों में पेट्रोल – डीजल भरने का प्रयास कर रहे थे, जिन्हे हमराही फोर्स की मदद से तुरंत हिकमत अमली से घटनास्थल से हटाया गया।

पुलिस ने घटनास्थल के आसपास के पेट्रोल – डीजल भरने जुटी भीड़ और वहां बंधे जानवरों को हटाया। ब्रिज के दोनों तरफ से वाहनों की आवाजाही बंद कराई और एमपीईबी व फायर ब्रिगेड को सूचित किया। कुछ समय बाद एमपीईबी के कर्मचारी आए और घटनास्थल के विद्युत पोल की सप्लाई बंद कराई। इस बीच पहुंची फायर ब्रिगेड ने भी फ्यूल रिसाव वाले क्षेत्र में पानी एव फाग की बौछार की। करीबन 02 घण्टे के बाद टेंकर का फ्यूल पूरी तरह से खत्म होने पर टेंकर के नजदीक जाकर जांच की गई। संतुष्ट होने के बाद क्रेनों को घटनास्थल पर बुलाकर फोर्स के माध्यम से टेंकर को बिजली के पोल के मध्य से हटाकर सुरक्षित स्थान पर खड़ा करवाया गया। बाद में पुनः फ्यूल रिसाव वाले क्षेत्र मे फायर ब्रिगेड के माध्यम से पानी व फाग का छिड़काव कराया गया। घटनास्थल पूरी तरह से सुरक्षित होने पर वाहनों की पुनः आवाजाही शुरू कराई गई।

पता चला कि टेंकर क्रमांक MP09GF3362 को चालक रणवीर सिंह मांगलिया स्थित इण्डियन आयल के डिपो से 6000 लीटर पेट्रोल व 6000 लीटर डीजल कुल 12000 लीटर फ्यूर लेकर मिश्रा पेट्रोलियम खण्डवा जा रहा था। सामने से अज्ञात ट्रक आने पर साइड से टैंकर ले जाने पर बैलेंस बिगड़ने से फ्यूल टैंकर पलट गया।

बहरहाल, थाना तेजाजीनगर पुलिस व्दारा तत्परता, सूझबूझ, संवेदनशीलता से अपनी जान की परवाह न कर आमलोगों व आसपास के बंधे करीब एक दर्जन गाय व अन्य जानवरो को सुरक्षित बचाया गया। और एक भीषणतम दुर्घटना की आशंका को भी टाल दिया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *