थेलेसीमिया की रोकथाम के लिए शादी से पहले ब्लड टेस्ट अवश्य कराएं

  
Last Updated:  June 5, 2023 " 12:37 am"

थेलेसीमिया एंड चाइल्ड वेलफेयर ग्रुप के कार्यक्रम में वक्ताओं ने किया आह्वान।

विभिन्न स्पर्धाओं में विजेता बच्चो का किया सम्मान।

मासिक पत्रिका खुशबू के 14 वे अंक का लोकार्पण।

इंदौर : थैलीसीमिया पीड़ित बच्चों के लिए विगत 28 वर्षो से कार्य कर रही संस्था थैलीसीमिया एंड चाइल्ड वेलफेयर ग्रुप का कार्यक्रम ‘अभ्युदय’ नाथ मंदिर के सामने स्थित निजी होटल परिसर में आयोजित किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय सूचना आयुक्त उदय महुरकर और प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट थे। डॉ.सुमित शुक्ला और डॉ. प्रीति मालपानी विशेष अतिथि के बतौर मौजूद रहे।
इस मौके पर अतिथियों के हाथों ‘खुशबू’ के 14 वे अंक का लोकार्पण किया गया वहीं विभिन्न स्पर्धाओं के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।

विवाह के पूर्व युवक – युवतियां अपना ब्लड टेस्ट कराएं।

कार्यक्रम में स्वागत भाषण देते हुए डॉ. रजनी भंडारी ने कहा कि थैलीसीमिया एक खतरनाक बीमारी है जो खून को पानी बना देती है। इस से पीड़ित बच्चों का इलाज महंगा है और वे अधिक समय तक जी नही पाते।उनकी संस्था थेलेसीमिया एंड चाइल्ड वेलफेयर ग्रुप ऐसे पीड़ित बच्चों को शिक्षा और इलाज की सुविधा उपलब्ध करा रही है। यदि विवाह के पूर्व युवक और युवतियां अपना ब्लड टेस्ट कराए तो बहुत हद तक भविष्य में थैलीसीमिया पीड़ित बच्चों को जन्म लेने से रोका जा सकता है।

‘मन की बात’ के लिए मुख्य अतिथि को सौंपा ज्ञापन।

रजनी भंडारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम का देशवासियों पर व्यापक असर होता हैं। अगर वे विवाह पूर्व ब्लड टेस्ट के लिए युवक – युवतियों से आग्रह करें तो थेलेसीमिया जैसी जानलेवा बीमारी को फैलने से रोका जा सकता है। उन्होंने प्रधानमंत्री के नाम इस आशय का ज्ञापन भी मुख्य अतिथि उदय माहुरकर को दिया।

अपने संबोधन में मुख्य अतिथि केंद्रीय सूचना आयुक्त उदय माहुरकर ने कहा कि थैलीसीमिया एंड चाइल्ड वेलफेयर ग्रुप पीड़ित समाज के लिए अच्छा कार्य कर रहा है ,इससे दूसरो को प्रेरणा लेना चाहिए।

अश्लील कंटेंट से बढ़ रहे अपराध।

उन्होंने कहा कि हमारे देश में मनोरंजन के नाम पर जो गंदगी परोसी जा रही है वह नई पीढ़ी के लिए बहुत घातक है। ओटीटी प्लेटफार्म पर बच्चे अश्लील और फूहड़ फिल्म देख रहे हैं जिससे समाज में बलात्कार और अपराध बढ़ रहे हैं। इसके लिए सख्त कानून बनाने की जरूरत है।

मंत्री सिलावट ने भी संस्था के कार्यों की सराहना की। डॉ. शुक्ला और डॉ. मालपानी ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन अलका भार्गव ने किया। आभार कांता पोखरना ने माना।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *