दशहरा मैदान पर 2 अप्रैल से प्रारम्भ होगा श्रीराम जन्मोत्सव, राम मंदिर की प्रतिकृति रहेगी आकर्षण का केंद्र

  
Last Updated:  March 31, 2022 " 05:05 pm"

इंदौर ; श्रीराम जन्मोत्सव आयोजन समिति, इंदौर द्वारा ‘श्रीराम जन्मोत्सव’ का आयोजन 2 अप्रैल गुड़ीपडवा से दशहरा मैदान पर किया जा रहा है। 10 अप्रैल रामनवमी तक चलने वाले इस श्रीराम जन्मोत्सव में प्रति दिन हवन- पूजन, राम स्तुति, राम आरती और प्रभु श्रीराम के जीवन पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए जाएंगे।
श्रीराम जन्मोत्सव समिति के संयोजक महेंद्र सिंह चौहान और प्रवीणा अग्निहोत्री ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नौ दिवसीय इस आयोजन को मेले का स्वरूप दिया गया है।

150 फ़ीट ऊंची गुड़ी का होगा पूजन।

महेंद्र चौहान व प्रवीणा अग्निहोत्री ने बताया 2 अप्रैल गुड़ीपडवा पर श्रीराम जन्मोत्सव का शुभारंभ 150 फ़ीट ऊंची गुड़ी के पूजन के साथ होगा। बजरंग दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष सोहन सिंह सोलंकी सहित कई गणमान्य अतिथि इस अवसर पर मौजूद रहेंगे।

राम मंदिर की प्रतिकृति में कर सकेंगे रामलला के दर्शन।

संयोजकों ने बताया कि जन्मोत्सव स्थल दशहरा मैदान पर 190 बाय 140 फ़ीट में अयोध्या के राममंदिर की प्रतिकृति का निर्माण किया जा रहा है। 110 फ़ीट ऊंचे इस मंदिर में रामलला अपने पूरे परिवार के साथ विराजमान होकर भक्तों को दर्शन देंगे। अयोध्या के मंदिर से लाई गई राम रज व सरयू के पवित्र जल का दर्शनलाभ भी श्रद्धालु यहां कर सकेंगे।

ये होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम।

श्रीराम जन्मोत्सव के संयोजकों के मुताबिक 2 अप्रैल से 10 अप्रैल तक प्रतिदिन रात 8 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे।
2 अप्रैल को ख्यात शास्त्रीय गायक गौतम काले ‘राम सुमेर’ की प्रस्तुति देंगे। 3 अप्रैल को आरंभ कत्थक स्टूडियो के कलाकार रामायण के प्रसंगों की बानगी कत्थक के माध्यम से पेश करेंगे। 4 अप्रैल को शर्मा बंधुओं द्वारा शक्तिधारा कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा। 5 अप्रैल को दंड व शस्त्रविद्या सीख रही छात्राओं द्वारा नृत्य नाटिका ‘महिषासुर मर्दिनी’ का मंचन किया जाएगा। 6 अप्रैल को लोक शैली में राम स्तुति की प्रस्तुति सुंदरलाल मालवीय देंगे। 7 अप्रैल को पंडित माधव रामानुज शास्त्री के सान्निध्य में संगीतमय सुंदरकांड का पाठ होगा। 8 अप्रैल को शिव आनंदी कला संस्था की रंजना ठाकुर, प्रियंका वैद्य और मंजूषा जौहरी नृत्य आराधना पेश करेंगी।9 अप्रैल को नाटक ‘दीक्षा’ का मंचन सतीश दवे के निर्देशन में होगा। इसके लेखक नरेंद्र कोहली हैं। 10 अप्रैल को राम वंदना की प्रस्तुति से ‘ श्रीराम जन्मोत्सव’ का समापन होगा।

ट्रेड, फ़ूड व मनोरंजन जोन भी रहेगा।

श्रीराम जन्मोत्सव संयोजकों ने बताया कि 9 दिवसीय इस आयोजन के दौरान श्रद्धालु सपरिवार आकर भक्ति और अध्यात्म के साथ खरीददारी, खानपान और मनोरंजन का भी लुत्फ उठा सकें इसका भी ध्यान रखा गया है। आयोजन स्थल पर ट्रेड जोन में लोग विभिन्न वस्तुओं की खरीददारी कर सकेंगे। इसी के साथ फ़ूड जोन ममें मॉलवा के लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाया जा सकेगा। एक हिस्से को मनोरंजन जोन बनाया गया है, जहां बच्चों के साथ बड़े भी झूले व चकरी का आनंद ले सकेंगे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *