दिल्ली साप्ताहिक ट्रेन को ताई ने दिखाई हरी झंडी, जल्द चलेगी बीकानेर व गांधीधाम एक्सप्रेस

  
Last Updated:  January 18, 2019 " 03:25 pm"

इंदौर: ट्रेनों के परिचालन के लिहाज से अब इंदौर काफी बेहतर स्थिति में आ गया है। शुक्रवार को एक और साप्ताहिक ट्रेन उसके हिस्से में आई। दिल्ली जानेवाले यात्रियों की बढ़ती तादाद को देखते हुए इंदौर से सराय रोहिल्ला- दिल्ली के लिए नई ट्रेन को लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। शुक्रवार शाम प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर आयोजित इस कार्यक्रम में धार की सांसद सावित्री ठाकुर, रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य नागेश नामजोशी और अंजू माखीजा मौजूद रहे। रेलवे की ओर से पश्चिम रेलवे के एजीएम राहुल जैन और डीआरएम सुनकर मंच पर उपस्थित थे।

हेरिटेज ट्रेन का भी औपचारिक लोकार्पण

महू से पातालपानी होते हुए कालाकुंड तक चलाई जा रही हेरिटेज ट्रेन का भी सुमित्रा ताई ने औपचारिक लोकार्पण किया। यह ट्रेन 25 दिसंबर से आम यात्रियों के लिए शुरू कर दी गई थी। औपचारिक शुभारंभ आज किया गया। इस मौके पर हेरिटेज ट्रेन, रेलवे द्वारा प्रदत्त सुविधाएं और हेरिटेज सफर के कुदरती नजारों पर केंद्रित डाक्यूमेंट्री का प्रदर्शन किया गया। हेरिटेज बुकलेट का विमोचन भी सुमित्रा ताई ने किया।

पश्चिम रेलवे की पहली हेरिटेज ट्रेन

इस मौके पर ताई ने अपने उदबोधन में कहा कि ये पश्चिम रेलवे की पहली हेरिटेज ट्रेन है। पर्यटन के साथ यह ट्रेन रोजगार के अवसर भी पैदा करेगी। उन्होंने कहा कि रेलवे जल्दी ही इस ट्रेन में और भी सुविधाएं मुहैया कराएगा।

सभी प्रदेशों की राजधानियों से जुड़ा इंदौर

लोकसभा स्पीकर सुमित्रा ताई ने कहा कि लगभग सभी प्रदेशों की राजधानियों से इंदौर अब जुड़ गया है। इंदौर से अजमेर जाने के लिये भी अब करीब 4 ट्रेनें उपलब्ध हो गई हैं। इंदौर- सराय रोहिल्ला साप्ताहिक ट्रेन चालू हो गई है। जल्दी ही इंदौर से बीकानेर और गांधीधाम के लिए ट्रेन चलने लगेगी। ये शेड्यूल में आ चुकी हैं। इसके अलावा इंदौर- खजुराहो ट्रेन की भी घोषणा हो चुकी है। इसके अलावा इंदौर- पटना ट्रेन का एक फेरा बढ़ाया जा रहा है वहीं इंदौर- गुवहाटी ट्रेन भी हाजीपुर होते हुए चलेगी। ऐसे में बिहार के लिए दो अतिरिक्त ट्रेनें हो जाएंगी। ताई ने कहा कि इंदौर- उदयपुर वीरभूमि ट्रेन के समय में भी यात्रियों की मांग पर बदलाव किया जा रहा है। एक माह के अंतराल में यह ट्रेन शाम को चलने लगेगी। सुमित्रा ताई ने कहा कि इंदौर- हावड़ा ट्रेन के फेरे बढ़ाने का प्रयास भी किया जा रहा है।

14 स्टेशनों से गुजरेगी साप्ताहिक दिल्ली ट्रेन

शुक्रवार को जिस इंदौर- सराय रोहिल्ला साप्ताहिक ट्रेन को सुमित्रा ताई ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया वह कुल 14 स्टेशनों से गुजरेगी। इंदौर से रवाना होकर ये ट्रेन फतेहाबाद, रतलाम, मंदसौर, नीमच, चितौड़गढ़, भीलवाड़ा, अजमेर, जयपुर, दौसा, अलवर और रेवाड़ी होते हुए सराय रोहिल्ला पहुंचेगी।

कार्यक्रम में कोई भी विधायक नहीं आया

दिल्ली के लिए नई साप्ताहिक ट्रेन के शुभारंभ समारोह में इंदौर जिले का कोई भी विधायक शामिल नहीं हुआ। बताया जाता है कि निमंत्रण पत्र में नाम नहीं होने से विधायकों ने कार्यक्रम से दूरी बना ली। क्षेत्रीय विधायक आकाश विजयवर्गीय की अनुपस्थिति भी चर्चा का विषय रही।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *