दिव्यांग सोनू की समस्या का जिला प्रशासन ने किया समाधान

  
Last Updated:  October 22, 2022 " 12:27 am"

कलेक्टर मनीष सिंह ने दिखाई संवेदनशीलता।

घर पहुँचा प्रशासनिक अमला।

किया घर का नामांतरण, बीपीएल कार्ड बनाकर भी दिया।

सीएम शिवराज द्वारा तत्कालीन अपर कलेक्टर पवन जैन को हटाए जाने के बाद जागा प्रशासन।

इंदौर : अपर कलेक्टर पवन जैन को मुख्यमंत्री द्वारा हटाए जाने के बाद जो दिव्यांग सोनू, कलेक्टर कार्यालय के 06 माह से चक्कर काट रहा था,उस पर जिला प्रशासन एकाएक मेहरबान हो गया। कलेक्टर मनीष सिंह की पहल पर दिव्यांग सोनू पाठक के पैतृक मकान का नामांतरण कर दिया गया, यही नहीं प्रशासनिक अमला दिव्यांग सोनू पाठक के घर पहुँचा और आदेश पत्र प्रदान किया। इसके पूर्व 13 अक्टूबर को सोनू का बीपीएल कार्ड बनाने के आदेश भी जारी कर दिए गए थे।

बताया जाता है कि कलेक्टर मनीष सिंह के निर्देश पर तहसीलदार राऊ ने सोनू पाठक द्वारा जनसुनवाई में दी गई शिकायत पर कार्रवाई की और मकान के नामांतरण के संबंध में जाँच की।

तहसीलदार राऊ ने बताया कि आवेदक सोनू पिता स्व. दीपक पाठक निवासी 263 सांई बाबा नगर इन्दौर के द्वारा नामान्तरण बाबद जनसुनवाई में शिकायत प्रस्तुत की गई थी। मकान के नामान्तरण के संबंध में जॉच की गई। मौके पर आवेदक जिस मकान का नामान्तरण कराना चाहता था, वह वर्तमान में उसके दादाजी के नाम पर दर्ज है, जो लगभग 10 बाय 40 वर्गफीट का है। जिसमें मौके पर एक कमरा बना हुआ है, शेष रिक्त है। मौके पर आसपास के लोगो से पूछताछ की गई। पडोसियों एवं आवेदक द्वारा बताया गया कि उनकी दिव्यांगता का लाभ उठाकर कई लोग उनके मकान में ताला तोडकर घर में घुस जाते हैं। पडोसियों द्वारा यह भी बताया गया कि सोनू यादव विगत दस वर्षो से उक्त स्थान पर अकेले ही निवास कर रहे है। यह मकान इनके दादाजी के नाम पर था। इनके पिता की मृत्यु पूर्व में ही हो चुकी है। इनकी माताजी एवं एक भाई नागदा में निवास करते है, जो विगत 10-12 वर्षो में कभी नहीं आए। आवेदक सोनू को उनकी दादी के द्वारा ही पाल पोस कर बड़ा किया गया। आवेदक की माँ बचपन में ही छोड़कर चली गई थी। आवेदक द्वारा मौके पर संपत्तिकर की रसीद भी बताई गई, जो आवेदक सोनू के दादाजी के नाम से थी। आवेदक के नाम से बी.पी.एल. राशन कार्ड भी बना हुआ है।

कलेक्टर मनीष सिंह के निर्देश पर सोनू पाठक को नामांतरण का आदेश दे दिया गया। इसी तरह राऊ अनुविभागीय अधिकारी द्वारा भी बीपीएल कार्ड बनाकर दिया गया। इस कार्ड के आधार पर उसे अनेक शासकीय योजनाओं और सुविधाओं का लाभ भी मिलेगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *