दुनिया की आर्थिक महाशक्तियों से ज्यादा तेजी से ग्रोथ कर रहा भारत

  
Last Updated:  February 18, 2023 " 07:40 pm"

सुनहरा है भारत का भविष्य।

आईएमए के 30 वे अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में बोले कोटक महिंद्रा एसेट के एमडी निलेश शाह।

सूरत के हीरा कारोबारी सावजी भाई ढोलकिया ने भी सम्मेलन में रखी अपनी बात।

पीडिलाइट इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मधुकर पारेख लाइफटाइम अचीवमेंट सम्मान से सम्मानित।

इंदौर : इंदौर मैनेजमेंट एसोसिएशन के वार्षिक प्रतिष्ठा प्रसंग इंटरनेशनल मैनेजमेंट कॉन्क्लेव के दूसरे दिन भी कई प्रबंधन विशेषज्ञों, आध्यात्मिक गुरुओं, उद्योगपतियों और वित्तीय बीसंस्थानों के चेयरमैन व अन्य शीर्ष अधिकारियों ने विभिन्न विषयों पर अपनी बात रखी। इस दौरान पीडिलाइट इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मधुकर पारेख को लाइफ टाइम अचीवमेंट सम्मान से सम्मानित किया गया।स्थानीय ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में आयोजित इस सम्मेलन में बड़ी संख्या में कॉरपोरेट संस्थानों के प्रमुखों, प्रबंधकों और प्रबंध संस्थानों में अध्ययनरत विद्यार्थियों ने भाग लिया।

भारतीय अर्थव्यवस्था की उज्ज्वल तस्वीर पेश की।

सम्मेलन के दूसरे दिन कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी लि.के एमडी निलेश शाह ने भारत कल आज और कल विषय पर अपने विचार रखे।उन्होंने वैश्विक परिदृश्य के संदर्भ में भारतीय अर्थव्यवस्था को बेहतर बताते हुए उसकी उजली तस्वीर पेश की। उनका कहना था हमारी अर्थव्यवस्था कोविड और अन्य संकटों के बावजूद दुनिया की बड़ी आर्थिक महाशक्तियों के मुकाबले तेजी से आगे बढ़ रही है। ऐसा करने वाला भारत एकमात्र देश है। आज तीसरी बड़ी ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री हमारी है। आगामी कुछ वर्षों में सबसे बड़ी मोबाइल इंडस्ट्री भी हमारी होगी। उन्होंने कहा कि अमेरिका, यूरोप और ब्रिटेन जैसे देशों में आर्थिक ग्रोथ में गिरावट आई है। श्री शाह ने हंगर इंडेक्स को खारिज करते हुए कहा कि उसमें कोई सच्चाई नहीं होती।

सोने की बजाय सोने जैसी कंपनियों में करें निवेश।

निलेश शाह ने हम भारतीय बचत में आगे हैं पर निवेश में रुचि कम रखते हैं। सोने के प्रति अत्यधिक आकर्षण के चलते ही उसकी तस्करी होती है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे सोने की बजाय सोने जैसी कंपनियों में निवेश करें।

आज का भारत कल के इंदौर को फॉलो करेगा।

निलेश शाह ने आगे कहा कि महाराष्ट्र,गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु तेजी से आर्थिक विकास कर रहे हैं। अहमदाबाद, जयपुर, हैदराबाद जैसे शहर ग्रोथ का इंजन बनें हुए हैं। उन्होंने इंदौर के खानपान और स्वच्छता की तारीफ करते हुए कहा कि आज का भारत कल के इंदौर को फॉलो करेगा।

भारत का भविष्य सुनहरा है।

कारोबारी निलेश शाह ने कहा कि भारत का गुजरा समय परेशानी वाला था, आज बेहतर है और जिस तेजी से हम ग्रोथ कर रहे हैं, उसको देखते हुए भविष्य सुनहरा है।

इसके पूर्व सूरत के प्रसिद्ध हीरा कारोबारी सावजी ढोलकिया ने सहज सरल शब्दों में अपनी बात रखी। उन्होंने शून्य से शिखर तक पहुंचने के अपने अनुभवों को उपस्थित लोगों के साथ साझा किया।

इसके अलावा सम्मेलन के दूसरे और अंतिम दिन बाटा इंडिया लि. के एमडी गुंजन शाह, आध्यात्मिक गुरु सिमरजीत सिंह और सिफी टेक्नोलॉजीज के सीईओ एमपी विजयकुमार ने भी संबोधित किया।

मधुकर पारेख को लाइफटाइम अचीवमेंट सम्मान।

सम्मेलन में 2022 के लिए पीडिलाइट इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मधुकर बी पारेख को लाइफटाइम अचीवमेंट सम्मान से नवाजा गया। उपस्थित तमाम लोगों ने खड़े होकर श्री पारेख का अभिनंदन किया।

इस मौके पर प्रबंधन के विद्यार्थियों ने धमाकेदार नृत्य प्रस्तुति देकर माहौल में जोश भर दिया।

सम्मेलन स्थल पर लगाई गई स्टार्टअप वॉल भी आकर्षण का केंद्र रही।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *