देवी अहिल्याबाई के जीवन कार्यों से नई पीढ़ी को अवगत कराना पुण्यस्मरण समारोह का उद्देश्य – लालवानी

  
Last Updated:  August 22, 2022 " 04:34 pm"

देवी अहिल्याबाई होलकर की 227 वीं पुण्यतिथि 26 अगस्त को।

इंदौर : इंदौर ही नहीं, देश विदेश में लोकोपकारी कार्यों से अपना विशिष्ट स्थान बनाने वाली देवी अहिल्याबाई के जीवनकार्यों से आने वाली पीढ़ी को परिचित कराना ही उनके पुण्य स्मरण समारोह का मुख्य उद्देश्य है।

यह बात सांसद शंकर लालवानी ने अहिल्या उत्सव समिति द्वारा आयोजित वृहद बैठक को संबोधित करते हुए कही। उषा नगर स्थित उषा राजे परिसर में समिति द्वारा 26 अगस्त को देवी अहिल्या बाई की 227वीं पुण्यतिथि पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों को सफल बनाने के उद्देश्य से यह बैठक आयोजित की गई थी। लालवानी ने कहा कि
देवी अहिल्याबाई की पालकी यात्रा का यह 111 वां वर्ष है। अभी तक यह परंपरा संपूर्ण लाव लश्कर एवं भव्यता के साथ कायम है जो कि हर वर्ष वृहद रूप में निकाली जाती है। इस यात्रा में शहर का जन-जन जुड़ें, शहर में हाल ही में निवास करने आए लोगों तक यह संदेश पहुंचे इसका हमें प्रयास करना चाहिए।

इंदौर की जनता पालकी यात्रा में शामिल हो।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए पूर्व विधायक सुदर्शन गुप्ता ने कहा कि इंदौर के हर क्षेत्र से आम जनता की उपस्थिति इस पालकी यात्रा में अवश्य होना चाहिए ताकि यहां के रहवासियों को देवी अहिल्या बाई के गुणों के बारे में अधिक से अधिक जानकारी मिल सके।

कांग्रेस नेत्री अर्चना जायसवाल ने कहा कि पालकी यात्रा का कार्यक्रम अहिल्याबाई की गरिमा के अनुरूप होना चाहिए।

इस अवसर पर इंदौर जिले के ग्रामीण क्षेत्र कंपेल, गौतमपुरा, सांवेर, महू, देपालपुर के प्रतिनिधियों ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में भी देवी अहिल्याबाई की पुण्यतिथि पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।
संस्था के कार्यकारी अध्यक्ष अशोक डागा ने अपने स्वागत भाषण में संपूर्ण कार्यक्रम की जानकारी प्रदान की।

26 अगस्त को ये होंगे कार्यक्रम।

उत्सव प्रभारी सुधीर देडगे, कमलेश नाचन और
मीडिया प्रभारी रामस्वरूप मूंदड़ा ने बताया कि 26 अगस्त को देवी अहिल्याबाई की 227 वीं पुण्यतिथि है। इस दिन प्रातः 8:00 बजे अहिल्या प्रतिमा पर माल्यार्पण होगा। प्रातः 9:00 बजे गोपाल मंदिर पर देवी अहिल्या बाई के चित्र का पूजन भी होगा। प्रातः 10:00 इंद्रेश्वर मंदिर पंढरीनाथ पर रुद्राभिषेक का आयोजन होगा। दोपहर 3:30 बजे मुख्य समारोह गांधी हाल में संपन्न होगा। शाम 5:00 बजे गांधी हॉल से देवी अहिल्याबाई की पालकी यात्रा समारोहपूर्वक निकाली जाएगी।
बैठक में नगर पालिक निगम की एमआईसी के नवनिर्वाचित सदस्य निरंजनसिंह चौहान गुड्डू का समिति की ओर से सम्मान भी किया गया। इस अवसर पर शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र के सुरेश बंसल, दीपिका नाचन, अनिल भोजे, कंचन गिदवानी, बरखा मालू, देवराज सिंह परिहार, उमेश खंडेलवाल, जितेंद्र जटिया, विशाल राठी, सुरेश टाकलकर, जवाहर मंगवानी, सुधीर दांडेकर, अतुल बनवडीकर, नितिन तापड़िया ,देवेंद्र ईनानी, सौरभ खंडेलवाल सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे। बैठक का संचालन प्रकाश पारवानी एवं शरयू वाघमारे ने किया आभार सुधीर देड़गे ने माना।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *