दो जीत के बावजूद सात्विक और चिराग बैडमिंटन के युगल क्वार्टर फाइनल में पहुंचने से रहे वंचित

  
Last Updated:  July 28, 2021 " 12:48 am"

27जुलाई की सुबह तक यही कयास था कि भारत के सात्विक साईंराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी टोक्यो ओलंपिक में अपने समूह का दूसरा लीग मैच जीतकर पुरुष युगल क्वार्टर फाइनल में पहुंच जाएंगे, लेकिन अपना मैच शुरु होते ही उन्हें झटका लगा जब विश्व नंबर 3 चीनी-ताईपेई की जोडी ली यांग और वांग चि-लिन ने विश्व नंबर एक इंडोनेशिया के मार्कुस फेरनाल्डी जिदेअन और केविन संजया सुकमुल्जयो को तीन गेमों में 21-18,15-21,21-17 से हरा दिया।
विश्व नंबर 10 सात्विक और चिराग ने ताईपेई की इस जोडी को अपने पहले मैच में तीन गेमों में हराकर उलटफेर किया था। 20 वर्षीय सात्विक और 24 वर्षीय चिराग ने विश्व नंबर 18 ब्रिटेन के बेन लेने और सीन वेंडी को 21-17,21-19 से 44 मिनट में हरा दिया, लेकिन पहला ओलंपिक खेल रही इस भारतीय जोडी का दूसरी जीत का उत्साह ठंडा था क्योंकि वे तीन जोडियों के बीच 2-2 मैच की टाई होने से अधिक गेम जीत -हार से स्पर्धा से बाहर हो गये थे। इस तरह बेहतर प्रदर्शन करके भी भारतीय जोडी समूह ‘अ’ से क्वार्टर फाइनल में नही पहुंच सकी, इंडोनेशियाई और ताईपेई जोडी ने 5-5और भारतीय जोडी ने 4गेम जीते।

सिंधु से दूसरी जीत की उम्मीद

अब बैडमिंटन में भारत की निगाहें ओलंपिक रजत पदक विजेता पी.वी.सिंधु और विश्व कांस्य पदक विजेता बी.साईंप्रणीत के आखिरी समूह लीग मैच पर टिकी है जो 28 जुलाई को है। विश्व विजेता सिंधु को हांगकांग की चेयुंग नगान यि से खेलना है। विश्व नंबर 34 नगान ने इजरायल की क्सेनिया पोलिकार्पोवा को 21-15,15-21,21-16 से हराया। सिंधु और नगान में जो जीतेगा वह प्रि क्वार्टर फाइनल में पहुचेगा, जहाँ उसका मुकाबला डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ड से होगा। 26 वर्षीय सिंधु किसी भी प्रतिद्वंद्वी को कमजोर नही मानती हैं, हालांकि सिंधु ने 28 वर्षीय नगान से अब तक हुए सभी 5 मुकाबलों में जीत दर्ज की है। छठवें क्रम की सिंधु की ही जीत के अवसर अधिक हैं।

साईंप्रणीत को आसानी से जीतना होगा

13 वें क्रम के बी.साईंप्रणीत को विश्व नंबर 29 नीदरलैंड्स के मार्क काल्जोयुव से खेलना है। इस साल आँल इंग्लैंड स्पर्धा में भारत के लक्ष्य सेन को हराकर सेमीफाइनल खेले 26 वर्षीय मार्क जीते तो दो जीत के साथ प्रि क्वार्टर फाइनल में आ जाएंगे। साईंप्रणीत ने जीत दर्ज की तो तीनों खिलाड़ियों की एक-एक जीत के साथ टाई होगी और गेम जीत-हार से समूह विजेता तय होगा।

मुक्केबाज लवलीना क्वार्टर फाइनल में

मेरी कोम के बाद भारत की एक और मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने भी पदक की आस बंधाई है। 23 वर्षीया लवलीना ने जर्मनी की एपेट्ज नेदिन को हराकर महिला वेल्टरवेट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। वे पदक से एक जीत दूर हैं। असम की लवलीना क्वार्टर फाइनल में पूर्व विश्व विजेता चौथे क्रम की चीनी-ताईपेई की चेन निएन चिनसे 30 जुलाई को भिडेंगी।

असम के मुख्यमंत्री हिमान्ता बिस्वा सरमा ने 21जुलाई को गुवाहाटी में लवलीना के लिए आयोजित शुभकामनाओं की साइकिल रैली में हिस्सा लिया था। हिमान्ता भारतीय बैडमिंटन संगठन के अध्यक्ष हैं।

स्पेन पर शानदार जीत

भारत ने पुरुष हाँकी में स्पेन को 3-0 से हराकर समूह लीग में दूसरी जीत हासिल कर क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की संभावनाएं बनाए रखी हैं। भारत से रुपिंदर पालसिंह ने 2 गोल 15वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक से और 51वे मिनट में पेनल्टी काँर्नर से किए। सिमरनजीत सिंह ने 14 वे मिनट में मैदानी गोल किया, आधे समय तक भारत 2-0से आगे था।
अब भारत 29 जुलाई को गत विजेता अर्जेंटीना से और 30 जुलाई को जापान से खेलेगा। अर्जेंटीना की इस समय सातवीं विश्व रैंकिंग है।
महिला हाँकी में भारत को विश्व नंबर 5 ब्रिटेन से 28 जुलाई को खेलना है। अब तक भारत दोनों मैच नीदरलैंड्स और जर्मनी से हार चुका है।

निशानेबाजी

पाँचवें दिन भी निशानेबाजी में निराशा हाथ लगी। मनु भाकर और सौरव चौधरी भी मिश्रित 10मीटर एयर पिस्टल में भी असफल रहे।

एक गेम जीते…

टेबल टेनिस में चौथा ओलंपिक खेल रहे अचंत शरत कमल एकल के तीसरे दौर में विश्व और ओलंपिक विजेता चीन के मा लोंग से 1-4 गेमों में हार गए। शरत ने दो गेमों में संघर्ष किया, वे 7-11,11-8,11-13,4-11,4-11से पराजित हुए। 39वर्षीय शरत कमल ओलंपिक में तीसरे दौर में खेलने वाले पहले पुरुष भारतीय हैं।

धर्मेश यशलहा
सरताज अकादमी
स्मैश

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *