नए साल से बच्चों को दिए जाएंगे पोलियो के तीन डोज

  
Last Updated:  December 22, 2022 " 12:00 am"

नये साल से शुरू किया जायेगा टीकाकरण।

इंदौर : बच्चो को पोलियों से बचाने के लिए लगने वाले दो डोज की जगह अब नए साल से तीन डोज लगाए जाएंगे, ताकि उन्हें पोलियों से अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान की जा सके। यह टीकाकरण नए साल से प्रारंभ किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एस. सैत्या ने बताया कि अब तक बच्चों को पोलियो से सुरक्षा प्रदान करने के लिए फेक्शनल इनएक्टीवेटेड पोलियो वायरस के दो डोज दिए जाते थे। पहला डोज छः सप्ताह की उम्र में एवं दूसरा डोज 14 सप्ताह की उम्र में दिया जाता था।

अब इंडियन एक्सपर्ट एडवाइजरी ग्रुप ने बच्चों को पोलियो से अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए फेक्शनल इन एक्टीवेटेड पोलियो वायरस के तीसरे डोज की अनुशंसा की है। ऐसे में अब पूरे भारत में पोलियो से बच्चों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए तीसरा डोज लगाया जाएगा। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत शासन द्वारा इनएक्टीवेटेड पोलियो वायरस वैक्सिन का अतिरिक्त डोज 9 से 12 माह पर दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

शासन के निर्देशानुसार 1 जनवरी 2023 से 9 माह से 12 माह के बच्चों को एम.आर. टीके के प्रथम टीके के साथ-साथ फ्रेक्शनल इनएक्टीवेटेड पोलियो वायरस का अतिरिक्त डोज दिया जाएगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *