नकली कत्था बनाने वाली फैक्ट्री पर छापा, मिलावटी कत्थे के साथ अवैध देशी शराब का भी किया जा रहा था कारोबार

  
Last Updated:  March 2, 2021 " 06:26 pm"

इंदौर: नकली कत्था बनाने वाली फैक्ट्री पर क्राइम ब्रांच इंदौर, थाना लसूड़िया व खाद्य विभाग की टीम ने छापामार कार्रवाई की। यहां केमिकल पाउडर का सम्मिश्रण कर कत्था बनाया जा रहा था। लसूड़िया मोरी में चल रही इस फैक्ट्री का संचालक फैक्ट्री की आड़ में अवैध देशी शराब भी बेचता था। मौके से 06 पेटी अवैध देशी मदिरा भी जब्त की गई।
फैक्ट्री के इंदौर निवासी संचालक को गिरफ्तार कर लिया गया है।फैक्ट्री का मालिक जलगांव महाराष्ट्र का रहने वाला है।

कत्थे में मिलाए जा रहे थे हानिकारक केमिकल।

यहां बनाए जाने वाले कत्थे में ट्राईटैनियम डाई ऑक्साईड, पोटेशियम मेटाबिसल्फेट, चिमोलियम, माईक्रोन्यूज्ड आदि केमिकल पदार्थों का सम्मिश्रण कर अमानक मिलावटी व नकली कत्था बनाया जा रहा था।
एक अन्य कार्रवाई में ज्यूस निर्माता कंपनी से भी सैंपल एकत्रित कर जांच हेतु भेजे गए।

मुखबिर की सूचना पर की गई कार्रवाई।

क्राइम ब्रांच इंदौर को मुखबिर तंत्र के माध्यम से सूचना मिली थी कि पानाल कम्पाउण्ड लसूड़िया मोरी देवास नाका जिला इंदौर में बालाजी इण्डस्ट्रीज नामक फैक्ट्री में अवैध रूप से नकली कत्थे का निर्माण किया जा रहा है जोकि बहुतायात में खैर लकड़ी की जगह अमानक पाउडर व अन्य केमिकल अवयवों का उपयोग कर मशीनों से कत्था बनाकर उसको पैक कर महाराष्ट्र जलगांव, अजमेर राजस्थान व कटनी, जबलपुर तथा गुना- ग्वालियर क्षेत्रों में सप्लाय किया जाता है। सूचना पर क्राइम ब्रांच इंदौर की टीम ने खाद्य एवं औषधि के साथ कार्रवाई करते हुए उपरोक्त फैक्ट्री पर छापा मारा। वहां अस्वचछ व बेहद गंदगी के माहौल में खैर की जगह केमिकल पाउडर का प्रयोग कर के मशीनों से कत्थे का निर्माण किया जा रहा था व उनकी पैकिंग की जा रही थी।उन पर किसी भी प्रकार के गुणवत्ता व मानकता संबंधी लेबल चस्पा नहीं थे। उल्लेखनीय है कि फैक्ट्री से 06 पेटी देशी अवैध देशी शराब भी बरामद हुई, जो चोरी छुपे घटनास्थल के आसपास अवैध देशी शराब लाल सफेद की भी बिक्री करता था। मौके पर संचालक नीरज कुमार पिता सुरेन्द्र कुमार माहेश्वरी उम्र 49 वर्ष निवासी शक्ति नगर कनाड़िया रोड इंदौर उपस्थित मिला जबकि फैक्ट्री का मालिक मोहन पिता अशोक मंडोरा माहेश्वरी उम्र 45 वर्ष निवासी आकाशवाणी चौक जलगांव महाराष्ट्र होना पता चला। आरोपी ने बताया कि पिछले 05 वर्षों से अमानक व मिलावटी कत्था बनाकर वह कई राज्यों में खपा रहा था। फैक्ट्री का अनुमानित टर्नओवर 01 करोड़ रूपये वार्षिक है। आरोपी ने बताया कि वह उपरोक्त प्रकार के पाउडर को रत्नागिरी महाराष्ट्र से खरीदता था और कभी कभी खैर की लकड़ी के साथ सम्मिश्रण कर भी कत्था बनाता था। आरोपी ने बताया कि ज्यादा मात्रा में उत्पादन करने हेतु चिमोलियम और पोटेशियम मेटाबिसल्फेट को मिलाता था।
फैक्ट्री से लगभग 10 लाख रूपये कीमत की सामग्री बरामद हुई जिसमें पेस्ट के पाउच, बोतल, व डिब्बे आदि कई प्रकार की पैकिंग के करीबन 300 कार्टून व बड़ी मात्रा में कच्चा माल तथा अधबना माल बरामद हुआ है। आरोपी बहार पेस्ट नाम से माल सप्लाय करता था कारखाने में लाखों रूपये कीमत की मशीनें व संयत्र लगे पाए गए। फैक्ट्री मालिक व संचालक परस्पर जीजा-साले हैं। फैक्ट्री से मिला समस्त माल नकली व मिलावटी है जिसकी गुणवत्ता के लेवल व अन्य पैकिंग पहचान चिन्ह भी चस्पा नहीं किये गये थे।
खाद्य एवं औषधि विभाग की टीम द्वारा सैंपल लिये गये हैं, जिनकी जांच रिपोर्ट के आधार पर तद्नुसार अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। संचालक को हिरासत में लेकर थाना लसूड़िया में अवैध शराब का धारा 34(2) भादवि के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है।

इसी प्रकार एक अन्य कार्रवाई में क्राइम ब्रांच इंदौर की टीम को सूचना मिली थी कि शिवम इण्डस्ट्रीज पालदा नेमावर रोड भवंरकुआ में अमानक स्तर के जूस संबंधी उत्पादों का निर्माण किया जा रहा है जिसमें मैगों जूस व अन्य पल्प के कई प्रकार के ज्यूसों को बनाया जाता था। सूचना पर खाद्य एवं औषधि विभाग की टीम के साथ क्राइम ब्रांच इंदौर की टीम ने दबिश दी जहां से सैम्पल जांच हेतु लिये गये हैं।जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर विधिसंगत कार्रवाई की जाएगी। उपरोक्त फर्म के संचालक मनोज पिता सूरजबरी पाठक उम्र 48 वर्ष निवासी सहारा सिटी कनाड़िया इंदौर, दिनेश पिता चिरंजीलाल पथरिया उम्र 48 वर्ष निवासी चौहान नगर पिपलिया तिलकनगर इंदौर बताए गए हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *