नगर निगम चुनावों में बीजेपी को लगा जोर का झटका, सात नगर निगम हाथ से फिसले

  
Last Updated:  July 21, 2022 " 12:27 am"

भोपाल: एमपी में नगर निकाय चुनाव के नतीजे आ गए हैं। 16 नगर निगमों में मेयर पद के चुनाव हुए थे। पहले चरण में 11 और दूसरे में पांच नगर निगम में चुनाव हुए थे। दूसरे चरण में हुए चुनाव की मतगणना बुधवार 20 जुलाई को की गई। रतलाम और देवास नगर निगम में बीजेपी का महापौर चुना गया तो रीवा और मुरैना में कांग्रेस का महापौर निर्वाचित हुआ। कटनी में बीजेपी की बागी निर्दलीय प्रत्याशी ने बाजी मारी। रतलाम में बीजेपी के महापौर प्रत्याशी प्रहलाद पटेल चुनाव जीत गए। देवास में बीजेपी की गीता अग्रवाल महापौर चुनी गई।रीवा में कांग्रेस के महापौर प्रत्याशी अजय मिश्रा ने जीत दर्ज की, वहीं मुरैना में भी कांग्रेस की प्रत्याशी शारदा सोलंकी महापौर निर्वाचित घोषित की गई। कटनी का चुनाव परिणाम सबसे रोचक रहा। यहां बीजेपी से बगावत कर निर्दलीय चुनाव लड़ी प्रीति सूरी मेयर चुनी गई।

बीजेपी को लगा करारा झटका।

मप्र में दो चरणों में कुल 16 नगर निगमों के लिए चुनाव हुए थे। इनमें से 9 नगर निगमों में बीजेपी का महापौर चुना गया। 5 में कांग्रेस का महापौर निर्वाचित हुआ, जबकि एक में निर्दलीय और एक में आम आदमी पार्टी का मेयर जीता। पिछले नगर निगम चुनाव से इसकी तुलना की जाए तो बीजेपी को सात नगर निगमों में शिकस्त मिली है। पिछली बार सभी 16 नगर निगमों पर बीजेपी का कब्जा था। कांग्रेस ने 5 नगर निगमों में महापौर के पद पर जीत हासिल कर बड़ी कामयाबी हासिल की है, क्योंकि पिछली बार उसका एक भी मेयर नहीं चुना गया था। बीजेपी को विंध्य, महाकौशल, चंबल- ग्वालियर क्षेत्र में हार का सामना करना पड़ा है। 2023 के विधानसभा चुनाव के लिहाज से उसके लिए यह बड़ा सबक है।

इस बार के मेयर चुनाव में आम आदमी पार्टी की भी एंट्री हो गई है। आप ने सिंगरौली नगर निगम पर कब्जा कर लिया है। उसकी प्रत्याशी रानी अग्रवाल वहां मेयर चुनी गई हैं।

इन नगर निगमों में चुने गए बीजेपी के मेयर।

भोपाल : मालती राय, इंदौर : पुष्यमित्र भार्गव, देवास : गीता अग्रवाल, रतलाम : प्रहलाद पटेल, खंडवा : अमृता अमर यादव, बुरहानपुर : माधुरी पटेल, सागर : संगीता तिवारी, उज्जैन : मुकेश टटवाल, सतना : योगेश ताम्रकार।

यहां चुने गए कांग्रेस के मेयर।

ग्वालियर : शोभा सिकरवार, मुरैना : शारदा सोलंकी, छिंदवाड़ा : विक्रम अहाके, जबलपुर : जगत बहादुर अन्नू, रीवा : मनोज मिश्रा।

एक आप, एक निर्दलीय।

सिंगरौली : रानी अग्रवाल आप, कटनी : प्रीति सूरी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *